Education

आईएएस इंटरव्यू सवाल और जबाब

Tags – आईएएस इंटरव्यू में क्या पूछा जाता है, आईएएस इंटरव्यू सवाल जबाब, आईएएस Questions हिंदी में, ias interview questions, ias 2020, ias questions answer in hindi

अभी जब मैं यूट्यूब में टाइम पास कर रहा था, तो मैंने एक वीडियो देखी, जिसका टाइटल था, ias interview questions in hindi, मेरे मन ने उत्सुकता थी, तो मुझे लगा की यह वीडियो मुझे देखनी चाहिए, इससे मुझे पता तो चले, की देश के सबसे पॉपुलर एग्जाम में किस तरह के सवाल पूछते जाते थे, मैं ये सब सोच ही रहा था, की वीडियो प्ले हो गयी, और फिर जब मैंने वीडियो आधी देखी, तो मुझे समझ आ गया, की बस Views बढ़ाने के लिए किसी तरह से फ़र्ज़ी सवाल बता दिए जाते हैं, जबकि मेरी खुद कई आईएएस टोपर से बात हुई है, उनसे जो सवाल पूछे गए थे, और वीडियो में जो बताया गया, उसमे काफी अंतर था।

मुझे लगा, जब मैं इतना रिसर्च कर ही रहा हूँ, तो क्यों ना अपने भविष्य के आईएएस भाईयो के लिए एक आर्टिकल भी लिख दूँ, जिससे कम से कम उन्हें सही बातें तो पता चले, तो दोस्तों मेरा नाम अभिनव है, और आपका मेरे इस वेबसाइट पर स्वागत है।

Contents

IAS interview Questions

दोस्तों, आईएएस के इंटरव्यू में भी कुछ सामान्य प्रकार के ही सवाल होते हैं, लेकिन जो व्यक्ति वहां Confuse हो गया, या फिर ज्यादा स्मार्ट बनने की कोशिश करने वाले छात्र वहां मात खा जाते हैं, कुछ छात्र ये समझते हैं, की हमने तो दुनिया की सबसे मुश्किल परीक्षा को पास किया है, अब यह इंटरव्यू हमारा क्या कर लेगा, ऐसा सोचने वाले छात्र ज्यादा तो नहीं होते, लेकिन इनकी संख्या बहुत कम भी नहीं है। इसीलिए अगर आप भी उन छात्रों में से एक है, तो मैं आपको बता दूँ, की सवाल भले ही सामान्य प्रकार के होते हैं, लेकिन इसका जबाब बिलकुल ठोस होना चाहिए, अगर आपको कोई सवाल नहीं आता, तो वहां पर आप बोल सकते हैं, की सर मुझे इस बारे में जानकारी नहीं है।

इंटरव्यू दोनों भाषा में होती है, इसीलिए अगर आपकी इंग्लिश अच्छी नहीं है, तो आप हिंदी में भी इंटरव्यू दे सकते हैं, आप जिस भी भाषा में कम्फर्ट हों, उसी भाषा में इंटरव्यू दीजिये, मेरे हिसाब से इंग्लिश एक आसान भाषा है, अगर आपकी उसमे पकड़ अच्छी है, तो आपको इंग्लिश ही चुनना चाहिए, लेकिन जिन छात्रों की इंग्लिश कमज़ोर है, वो भी चिंता ना करें, वो अपनी भाषा हिंदी चुन सकते हैं।

तो दोस्तों, ये तो थी, बेसिक जानकारी, अब मैं आपको यहाँ पर परीक्षा में सवाल किस प्रकार के आते हैं, उसके बारे में थोड़ा बता देता हूँ, बाकी आप यूट्यूब पर यूपीएससी के मॉक इंटरव्यू भी देख सकते हैं, इसमें आपको ज्यादा सही तरीके से इंटरव्यू के बारे में समझ आएगा, तो चलिए अब शुरू करते हैं।

1. अपने बारे में बताएं

दोस्तों, इंटरव्यू कोई भी हो, किसी भी परीक्षा या नौकरी का हो, सबसे पहले शुरुवात करते समय आपको अपने बारे में बताना होता है, जैसे ही आप कमरे के अंदर आएंगे, उसके बाद आपको बैठने के लिए बोला जायेगा, फिर आपको अपना संक्षिप्त परिचय देना होता है, इसमें आपको अपने बारे में बताना है, जैसे मेरा नाम अभिनव मिश्रा है, मैंने दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ़ कॉमर्स किया है, मै अपने तीन भाईयो में सबसे बड़ा हूँ, अगर आपकी शादी हो गयी है, तो वो भी आपको बताना है, की मै शादी शुदा हूँ, क्युकी इससे जुड़े भी सवाल आपसे पूछे जा सकते हैं, जैसे अगर आपकी शादी हो गयी है, तो परीक्षा की तयारी में आपके वाइफ का क्या योगदान था।

दोस्तों आईएएस इंटरव्यू में कुछ सवाल पहले से निर्धारित होते हैं, और कुछ सवाल Situation Based होते हैं, इस प्रकार के सवाल पैनल आपसे काउंटर करके पूछ सकता है। जैसे अगर आपने अपने परिचय में बताया की आप इस शहर से आते हैं, तो फिर आपसे उस शहर की खासियत, भौगोलिक सीमाएं आदि सवाल पूछे जा सकते हैं।

अपने बारे में बताते हुए, आप केवल वही चीज़ें बताएं, जिनपर आपकी पकड़ अच्छी हो, जैसे अगर आपको अपने शहर के बारे में जानकारी नहीं है, तो उसका ज़िक्र ना करें,बाकि अगर पैनल अपनी तरफ से पूछेगा तो अलग बात है। बाकी मेरी राय होगी, की जब आप इंटरव्यू में जाने वाले हो, उससे पहले अपनी तैयारी अच्छे से कर लें, ताकि जो भी सवाल आपसे पूछा जाए, आप उसका जबाब दे पाएं।

2. Strength and Weakness

दोस्तों, इंटरव्यू में अगला सवाल हो सकता है, आप अपनी कमज़ोरियाँ या फिर अपने मज़बूत पक्ष के बारे में बताएं, यहाँ आपको ध्यान से सभी चीज़े बतानी है, जैसे मज़बूती बताते समय आप ये बता सकते हैं की मैं हार्ड वर्किंग हूँ, काफी लम्बे समय तक कोई काम कर सकता हूँ, उदाहरण देखिये।

उदाहरण एक – मेरा मानना ​​है कि मेरी सबसे बड़ी ताकत समस्याओं को जल्दी और कुशलता से हल करने की क्षमता है। मैं किसी भी स्थिति को कई दृष्टिकोणों से देख सकता हूं, जो मुझे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी अपना काम पूरा करने के लिए विशिष्ट योग्य बनाता है। उस समस्या को हल करने से मैं बेहतर संचारक बन सकता हूं। मैं सीनियर एग्जिक्युटिव्स से बात करने में उतना ही सहज हूं, जितना कि मैं जूनियर टीम से।

उदाहरण दो – मेरी सबसे मजबूत संपत्ति मेरे काम की नैतिकता और जरूरत पड़ने पर कदम बढ़ाने की मेरी इच्छा है। मैं एक मुश्किल काम को लेने या किसी ऐसे प्रोजेक्ट को करने से नहीं डरता जो कोई और करना नहीं चाहता क्योंकि ये मुश्किल काम ही मुझे ज्यादा सिखाते हैं।

दोस्तों यह मात्र एक उदाहरण है, आप इस सवाल का जबाब देते समय अपने बिन्दुओ को भी जोड़ सकते हैं, अब पढ़िए, कमज़ोरियाँ के लिए क्या बोल सकते हैं।

दोस्तों कमज़ोरियाँ के बारे में बोलने के लिए आपको खुद से तयारी करनी चाहिए, क्युकी जब आपसे कमज़ोरियाँ पूछी जाएगी, तो फिर काउंटर सवाल भी पूछे जा सकते हैं, कमज़ोरियाँ में आप ये बता सकते हैं, की मुझे पानी से बहुत डर लगता है, हालांकि में अब तैराकी सीख रहा हूँ, दोस्तों इस तरह से आप अपने कस्टमाइज्ड उत्तर बना सकते हैं।

3.काउंटर के लिए तैयार रहे?

दोस्तों, आपसे जो भी सवाल पूछा जाता है, उसका उत्तर बताते समय ये बात ध्यान रखें, की आपको फ़साने के लिए इंटरव्यू पेनल आपसे काउंटर सवाल पूछ सकता है। जैसे अगर आप अपनी कोई कमज़ोरियाँ बताएंगे, तो उसके बारे में पैनल आपसे पूछ सकता है, की आपने इसको दूर करने के लिए अब तक क्या प्रयास किये, या फिर कभी कबार पैनल वाले ये भी बोल देते हैं, की इस तरह के छात्रों को हम सिविल सर्विसेज में नहीं देखना चाहते। तो दोस्तों इसमें घबराने की बात नहीं है, आपको बस इंटरव्यू अच्छे से देना है, और अपना पूरा प्रयास करना है, निचे में मैंने आईएएस में पूछे जाने वाले टॉप प्रशनो की सूचि बनाई है, एक बार इन सभी प्रश्नो के बारे में जान लीजिये।

आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले टॉप सवाल

  • अपने बारे में थोड़ा बताईये।
  • आप अपनी कमज़ोरिया और मज़बूतियाँ क्या मानते हैं?
  • आप क्यों लगता है की आप इस परीक्षा के लायक है?
  • क्या आप अपने शहर के बारे में थोड़ी जानकारी दे सकते हैं?
  • परीक्षा की तैयारी में आपके परिवार का योगदान किस तरह रहा, क्या आपको किसी प्रकार के दबाब का अनुभव हुआ?
  • क्या वाकई यूपीएससी परीक्षा को आप सबसे मुश्किल परीक्षा मान सकते हैं?
  • अगर आपके शहर में दंगा हुआ, तो आप उसको रोकने के लिए क्या प्रयास करेंगे?
  • क्या आप सरकार की योजनाएं (कोई भी योजना के बारे में पूछा जा सकता है)से खुश है, आपको लगता है यह ठीक प्रकार से काम कर रहा है, अगर नहीं, तो क्यों?
  • क्या आपको लगता है NRC और CAA संविधान के खिलाफ है, अगर खिलाफ नहीं है, तो फिर प्रदर्शन क्यों हो रहे हैं?
  • आप अभी भारत में राष्टवाद की विचारधारा पर क्या प्रकाश डाल सकते हैं?
  • मुझे ये बताईये की अगर आप इस इंटरव्यू में फ़ैल हो गए, तो फिर आप क्या काम करेंगे।

IAS Funny Questions List

अगर आप आईएएस से जुड़े कुछ मज़ेदार सवाल के बारे में जानना चाहते हैं, तो इसकी सूचि हमने निचे बनाई है, आप इन प्रश्नो को खुद से जबाब देकर भी कर सकते हैं, बाकि हमने यहाँ उत्तर भी दिया है।

मैंने अंडे को फर्श पर जोर लगाकर फेका, लेकिन वो टूटा नहीं, ऐसा क्यों?

सर, फर्श बहुत मज़बूत होगा।

आधे सेब जैसा क्या दिखेगा?

सर दूसरा आधा सेब ही वैसा दिखेगा, अगर दोनों को बराबर काटा गया हो।

अगर मैं तुम्हारी बहन को लेकर भाग गया, तो तुम क्या करोगे?

सर, मुझे आपसे अच्छा लड़का उसके लिए नहीं मिलेगा।

एक व्यक्ति के पास तीन कमरों में जाने के आलावा और कोई ऑप्शन नहीं है, उसे तीन कमरों के बीच चयन करना है। पहला उग्र आग से भरा है, दूसरे कमरे में एक हत्यारा है, जिसके पास बहुत से बन्दुक और गोलियां है, और तीसरा उन शेरों से भरा है जो 3 साल से भूखें हैं। कौन सा कमरा उसके लिए सबसे सुरक्षित है?

सर, मेरे हिसाब से उस व्यक्ति को शेर वाले कमरे में जाना चाहिए, क्युकी अगर शेर तीन साल से कुछ नहीं खाया है, तो वो अब तक मर गया होगा।

अंत में – दोस्तों आईएएस इंटरव्यू सवाल के बारे में अधिक और अच्छे से जानने के लिए आप यूट्यूब पर आईएएस मॉक इंटरव्यू सर्च कर सकते हैं, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा और उपयोगी लगा, तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करिये, अगर आप मुझसे कोई प्र्शन पूछना चाहते हैं, तो कमेंट में पूछ सकते हैं, दोस्तों आप अपनी राय मुझे ईमेल के जरिये भी भेज सकते हैं, मेरा पता वेबसाइट के कांटेक्ट पेज पर दिया है।

अगर आप आईएएस की तैयारी कर रहे हैं, तो निचे दिए गए आर्टिकल जरूर पढ़िए।

आईएएस क्या है?
आईएएस की तैयारी कैसे करें?
एसएससी क्या है?
SSC CHSL 2020

This post was last modified on August 2, 2021 11:27 am