All Contact Number

गूगल पे (Google Pay) कस्टमर केयर, फ़ोन, हेल्पलाइन नंबर

नमस्कार दोस्तों, अगर आप गूगल का मोबाइल पेमेंट एप गूगल पेय यूज़ करते हैं, और आपको गूगल पेय में कोई प्रॉब्लम आ रही है, इसीलिए गूगल पे कस्टमर केयर से बात करनी है, तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं, इस आर्टिकल में, मै आपको गूगल पेय इंडिया कस्टमर केयर नंबर, गूगल पेय फ़ोन नंबर, और गूगल पे एप से जुडी प्रॉब्लम की शिकायत कैसे करे, ये बताऊंगा।

गूगल पे एक मोबाइल वॉलेट एप है, जिसकी मदद से आप फ़ोन रिचार्ज, बिल पेमेंट, मनी ट्रांसफर कर सकते हैं, आप गूगल पे से डीटीएच रिचार्ज, आदि भी कर सकते हैं, यह दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली डिजिटल पेमेंट एप है, भारत में यह दूसरे नंबर पर है (पहले नंबर पर पेटीएम है)। जैसा की नाम से ही पता चलता है, यह एप गूगल के अंतर्गत कार्य करती है।

Contents

गूगल पे कस्टमर केयर फ़ोन नंबर

गूगल पे कस्टमर केयर नंबर1-800-419-0157
गूगल पे ऑफिस फ़ोन नंबर1-800-419-0157
Google Pay कांटेक्ट नंबरNot Available
Google Pay ईमेल अकाउंटNot Available

इंटरनेट पर जब गूगल पे कस्टमर केयर लिखकर सर्च करते हैं, तो बहुत सी फ़र्ज़ी और नकली वेबसाइट मिल जाती है, जहाँ पर अलग अलग नंबर दिए होते हैं, दोस्तों ये सब नंबर फ़र्ज़ी होते है, और आपको इन फ़ोन नंबर पर कॉल करके अपना समय बर्बाद नहीं करना है, मैं आपको यहाँ पर गूगल पे से सम्पर्क करके का बिलकुल सही तरिका बताऊंगा, जो मैंने गूगल पेय की वेबसाइट से लिए हैं, अगर गूगल पे सम्बंधित आपको कोई भी शिकायत करनी है, तो निचे दिए गए तरीके को फॉलो करिये।

सबसे पहले अपने फ़ोन में गूगल पे एप ओपन करे, ओपन करने के बाद एप के सबसे ऊपर में दायी साइड में आपको तीन बिंदु जैसा ऑप्शन दिखेगा, यहाँ से गूगल पे के सभी फीचर ओपन होते हैं, सेटिंग पर क्लिक करिये, इसके बाद कुछ और ऑप्शन खुलेंगे, अब आपको सबसे निचे हेल्प और फीडबैक का ऑप्शन दिख रहा होगा, इसपर क्लिक करिये, और सबसे निचे में एक कांटेक्ट का ऑप्शन दिखेगा। बस यहीं से आप गूगल पे से कांटेक्ट कर सकते हैं।

गूगल पे हेल्पलाइन नंबर

गूगल पे का हेल्पलाइन नंबर 1-800-419-0157 है। Google Pay हेल्पलाइन नंबर केवल वर्किंग ऑवर में ही काम करता है। ऊपर में मैंने जो बताया, बस आपको यही तरीका फॉलो करना है, और कहीं जाने की जरुरत नहीं है, यहाँ पर आपको एक ऑफलाइन नंबर भी दिखेगा, जिसकी मदद से आप गूगल पे से कांटेक्ट कर सकते हैं। दोस्तों गूगल पे से कांटेक्ट करने का यही एक नंबर है, और किसी भी नंबर पर कॉल करने की जरुरत नहीं है।

इसके बाद भी निचे में आपको दो ऑप्शन दिखेंगे, एक में चैट लिखा है, और दूसरे में फ़ोन, दोस्तों आप गूगल पे से चैट करके भी अपनी शिकायत उनतक पहुंचा सकते हैं, इसके आगे जो फ़ोन का ऑप्शन है, आप उसपर अपनी डिटेल भरकर कालबैक के लिए रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं। इसके बाद आपके नंबर पर अपने आप ही फ़ोन आएगा।

गूगल पे ईमेल अकाउंट

क्या आप गूगल पे को ईमेल करना चाहते हैं, तो दोस्तों इसके लिए मै आपको बताना चाहता हूँ, की गूगल पे से आप वेबसाइट के जरिये या फिर App के जरिये ही कांटेक्ट कर सकते हैं, गूगल पे ने अभीतक अपना कोई ऑफिशल ईमेल अकाउंट नहीं बताया है, मैंने गूगल पे वेबसाइट पर काफी सर्च किया, लेकिन मुझे गूगल पे का कोई ईमेल नहीं मिला, अगर आपको मिलता है, तो मुझे जरूर बताईयेगा।

गूगल पे से कांटेक्ट करने का दो ही तरिका है, पहला तरीका मैंने आपको ऊपर में बताया, जिससे आपकी समस्या ठीक हो जनि चाहिए, लेकिन अगर इसके बाद भी आपकी प्रॉब्लम का कोई समाधान नहीं मिलता तो फिर आप गूगल पे वेबसाइट सपोर्ट और हेल्प सेण्टर की मदद ले सकते हैं, आईये जानते हैं ऐसा कैसे होगा।

गूगल पे सपोर्ट ऑनलाइन

गूगल अपनी किसी भी सर्विस के लिए ऑनलाइन टेक्निकल सर्विस प्रोवाइड करता है, अगर आपको गूगल पे हेल्पलाइन नंबर द्वारा कोई मदद नहीं मिल पा रही है, तो फिर आप गूगल पे के हेल्प सेण्टर वेबसाइट की मदद ले सकते हैं, गूगल पे सपोर्ट से कांटेक्ट करने का लिंक हमने निचे दिया है।

गूगल पे हेल्प सेण्टर – हिंदी लिंक
गूगल पे हेल्प सेण्टर – अंग्रेजी लिंक

गूगल पे सोशल मीडिया

तो दोस्तों मुझे लगता है, अब आपको गूगल पे से कांटेक्ट करने का सही तरिका पता चल गया होगा, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आगे जब भी आप गूगल पे से कांटेक्ट करना चाहेंगे, आपको कोई समस्या नहीं होगी, अब मै आपको गूगल पे सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी दे देता हूँ, ताकि आप इसको ऑनलाइन फॉलो कर सके, इससे आगे आपको गूगल पे से जुड़े अपडेट मिलते रहेंगे।

गूगल पे फेसबुक अकाउंट: https://www.facebook.com/GooglePayIndia/
गूगल पे ट्विटर अकाउंट: https://twitter.com/GooglePayIndia
गूगल पे ऑफिसियल वेबसाइट: googlepay.com

तो दोस्तों आर्टिकल में मैंने गूगल कस्टमर केयर नंबर सम्बंधित सारी जानकारी आपको दे दी है, लेकिन इसके बाद भी मुझे ईमेल पर कुछ सामान्य सवाल आये, मुझे लगा, इन सवालों का उत्तर भी मै आपको यहाँ पर दे दूँ, शायद हो सकता है, इसके बाद आपको कस्टमर केयर से कांटेक्ट करने की जरुरत ना पड़े।

गूगल पे में पैसा ट्रांसफर करते समय, मेरा पैसा कट गया, लेकिन दूसरे व्यक्ति पास नहीं पहुंचा।

यह एक सामान्य समस्या है, अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है, तो चिंता करने कीजरुरत नहीं है, आपका पैसा अगले 48 घंटे में आपके अकाउंट में वापस आ जायेगा, अगर 48 घंटे के अंदर आपका पैसा नहीं आता है, तो ऊपर में मैंने जो हेल्पलाइन नंबर बताया है, आप उसपर कॉल करके अपनी शिकायत गूगल पे को कर सकते हैं।

गूगल पे से रिचार्ज किया, पैसा कट गया, रिचार्ज नहीं हुआ?

यह भी बिलकुल वही समस्या है, आपका रिचार्ज अगले कुछ घंटो में हो जायेगा, कभी कभी एप में ट्रैफिक ज्यादा होता है, या फिर सर्वर में प्रॉब्लम आ जाती है, अगर कुछ घंटो में आपका रिचार्ज नहीं हुआ, तो फिर आपके अकाउंट में पैसे वापस आ जायेंगे।

मैंने गूगल पे से गलत अकाउंट में पैसे भेज दिए, अब क्या करू?

दोस्तों, आप कभी भी पैसा भेजें, दो तीन बार चेक करके ही भेजें, लेकिन अगर आपके साथ ऐसा हुआ है, तो आप इसके लिए गूगल पे अधिकारी या फिर बैंक को कॉल करके सूचित कर सकते हैं।

गूगल पे में मेरे साथ फ्रॉड हुआ, अब क्या करू?

क्या आपके गूगल पे अकाउंट से बिना जानकारी के पैसे कट गए हैं, क्या आपको कोई कॉल आया, और किसी लिंक पर क्लिक करने बोला गया, क्या आपसे ओटीपी मांगा गया, अगर आपके सात यह सब हुआ है, तो मैं सबसे पहले आपको बताना चाहता हूँ, की बैंक कभी भी आपसे यह सब जानकारी नहीं मांगता, ना किसी लिंक पर क्लिक करने बोलता है, अगर आप ऐसा करते हैं, तो इसके लिए आप ही ज़िम्मेदार है। अब जब आपके साथ फ्रॉड हो गया है, तो चिंता मत करिये, और इसकी जानकारी गूगल पे कस्टमर केयर और अपने बैंक को दीजिये। आप साइबर क्राइम में अपनी शिकायत भी दर्ज़ करा सकते हैं।

गूगल पे का शिकायत नंबर क्या है ?

ऊपर दिया हुआ हेल्पलाइन नंबर ही शिकायत नंबर भी है, इसके अलावा एप सपोर्ट से भी कांटेक्ट कर सकते हैं।

गूगल पे से कांटेक्ट कैसे करे ?

गूगल पे (Google Pay) से कांटेक्ट करना आसान है, केवल उपरोक्त तरीके का इस्तेमाल करने पर ऐसा हो सकता है।

Google Pay कांटेक्ट नंबर – हेल्पलाइन नंबर बताईये ?

इस सवाल का जबाब आर्टिकल में दिया हुआ है, हेल्पलाइन नंबर 1800-419-0157 पर सम्पर्क करिये।

अन्य जानकारी, ईमेल सपोर्ट, वेबसाइट पता

आर्टिकल में सब जानकारी है।

अंत में – यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, क्या आपको इस आर्टिकल से कोई मदद मिली, मैं आपके सुझाव जान्ने के लिए उत्सुक हो, कृपया अपने सवाल या सुझाव कमेंट में जरूर लिखिए, अगर यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा, और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपकी समस्या खत्म हुई, तो इस आर्टिकल को SHARE भी करे, जिससे और भी लोगो की मदडस हो सके, इस तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए इस वेबसाइट का नाम जरूर याद रहिये। इस वेबसाइट का नाम ContactBhaiya है।

नोट – गूगल पे कभी भी फ़ोन करके ओटीपी और लिंक पर क्लिक करने नहीं बोलता, ना ही आपसे KYC के लिए फ़ोन करता है, इस तरह के कॉल को इग्नोर करिये, या फिर इसकी शिकायत गूगल पे कस्टमर केयर या पुलिस से करिये।

Tags- गूगल पे कस्टमर केयर नंबर, गूगल पे से कांटेक्ट कैसे करे, गूगल पे का फ़ोन नंबर, गूगल पे ईमेल अकाउंट और वेबसाइट, गूगल पेय सपोर्ट, हेल्पलाइन नंबर, कॉल सेण्टर नंबर

Read Also: Google Phone Number, Paytm Contact Number

This post was last modified on January 11, 2021 1:34 pm