Celebrity

गौतम अडानी फ़ोन नंबर बताओ

 गौतम अडानी गौतम अडानी कौन है ? विकिपीडिया , बायोडाटा , कांटेक्ट फ़ोन नंबर। गौतम अडानी के कंपनी का नाम।  शुरुआती जीवन,  गौतम अडानी और सफलता

 एक सफल बिजनेसमैन बनने का सपना तो हर व्यक्ति देखता है लेकिन हर कोई एक सफल बिजनेसमैन बन नहीं पाता, क्योंकि अगर वह अपने बिजनेस में थोड़ा भी असफल हो जाता है तो वह उससे सीखने की जगह अपने बिजनेस को ही बंद कर देता है लेकिन भारत में एक ऐसा शख्स रह चुका है जिसकी जिंदगी में हजार परेशानियां होने के बावजूद भी वह अपने इरादों से नहीं भटका और तंग गलियों से निकलकर आज मैं दुनिया भर में अपनी पहचान बना चुका है जी हां हम बात कर रहे हैं गौतम अडानी की जिनका नाम उद्योगपति जगत में काफी बड़ा है और बिजनेस के साथ में जाने वाला हर व्यक्ति इन को बखूबी जानता है और यह कोशिश करता है कि काश उनसे एक बार मुलाकात हो सके और वह उनसे मिल सकें। फिर भी गौतम अडानी के बारे में लोक वह सब बातें नहीं जानते जो हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं तो अगर आप भी गौतम अडानी को काफी लंबे समय से फॉलो करते आ रहे हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए ही है चलिए किस आर्टिकल के माध्यम से गौतम अडानी की जिंदगी में झांकने की कोशिश करते हैं।

Contents

गौतम अडानी कौन है ? विकिपीडिया

गौतम अडानी कौन है ? विकिपीडिया

 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में गौतम अडानी का जन्म हुआ था ढाणी के छह भाई बहन थे और घर की स्थिति ठीक न होने के कारण वह रोज की जरूरतों के लिए लड़ते थे और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पैसों की कमी के कारण गौतम अडानी और उनका परिवार अहमदाबाद के एक पॉल इलाके की चोल में रहा करते थे।

 गौतम अडानी पढ़ाई लिखाई में एवरेज स्टूडेंट ही थे और यही कारण भी था कि वह सिर्फ 18 साल की उम्र में अपना घर छोड़कर मुंबई आ गए थे उनके पास उस वक्त जितने भी पैसे थे वह सभी पैसे लेकर मुंबई पहुंच गए और वहां जाकर उन्होंने हिंद्रा ब्रदर्स कंपनी में सिर्फ ₹300 की सैलरी पर काम करना शुरू कर दिया। आडवाणी ने काफी लंबे समय तक इस कंपनी के लिए ₹300 में काम किया लेकिन वह अपने में मानने वाले नहीं थे इसलिए जब उनकी उम्र सिर्फ 20 साल थी उन्होंने हीरे का ब्रोकरेज आउटफिट खोल डाला।

@contactbhaiya

 गौतम अडानी की किस्मत इतनी अच्छी थी कि उन्होंने पहले ही साल में लाखों का टर्नओवर किया गौतम अडानी का यह बिजनेस भी ठीक ही चल रहा था कि उनके भाई मनसुखलाल ने उन्हें मुंबई से अहमदाबाद आने के लिए कहा क्योंकि उनके भाई प्लास्टिक फैक्ट्री चलाते थे और वे चाहते थे कि गौतम अडानी उनके साथ काम करें और बिजनेस को आगे बढ़ाएं और फिर गौतम अडानी ने ऐसा ही किया उन्होंने मुंबई छोड़ दिया और अहमदाबाद अपने भाई के फैक्ट्री में काम करने लगे और वहां से उन्होंने पीवीसी इंपोर्ट का एक सफल बिजनेस शुरू किया।

गौतम अडानी की कंपनी

गौतम अडानी अदाणी समूह के मालिक है। यह कम्पनी बाजार पूंजीकरण में 200 अरब डॉलर को पार करने वाला भारत का तीसरा सबसे बड़ा समूह बन गया है, वर्तमान में जब तक यह आर्टिकल लिखा जा रहा है, तब तक इसके शेयर उच्चतम स्तर पर चल रहे हैं। इस समय निवेशकों की यह पहली पसंद बन गया है।

 गौतम अडानी ने अपनी जिंदगी में जिस भी काम को करने की सोची वह काम वह करके ही माने और उस काम में उन्हें सफलता भी जरूर मिली जब उन्होंने प्लास्टिक काम करना शुरू किया तो 1988 में गौतम अडानी ने एक्सपोर्ट लिमिटेड की भी शुरुआत की, यह कंपनी पावर है वेले एग्रीकल्चर कमोडिटीज के सेक्टर में काम करने लगी थी समय के साथ साथ इनका एक्सपोर्ट का काम भी बहुत तेजी से बढ़ता गया और उन्होंने एक्सपोर्ट के साथ-साथ और भी कई सारे बिजनेस करना शुरू किया और उन्हें उन सभी में सफलता मिली और वर्तमान स्थिति यह है कि अदानी ग्रुप आज पूरी दुनिया में फैला हुआ है जिसे हर कोई बखूबी जानता है।

गौतम अडानी नेट वर्थ

गौतम अडानी वर्तमान में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति है, उनकी सम्पत्ति 130 बिलियन डॉलर से अधिक है। उन्होंने हाल ही में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अम्बानी को लम्बे अंतराल से पीछे छोड़ा है। वर्तमान में अडानी विश्व के छठे सबसे अमीर व्यक्ति है।

गौतम अडानी पर्सनल लाइफ

 गौतम अडानी की पत्नी का नाम प्रीति है जो पेशे से एक डेंटिस्ट हैं और प्रीति अदानी फाउंडेशन की हेड भी हैं गौतम अडानी और उनकी पत्नी के दो बेटे हैं जिनका नाम करण और जीत है रानी अपनी फैमिली के साथ आज एक राजा की तरह जिंदगी बिता रहे हैं क्योंकि उनके पास आज वह सब चीज मौजूद है जो हर किसी को नसीब नहीं होती गुडामालानी के पास अपने खुद के दो प्राइवेट जेट है जिसे उन्होंने 2005 और 2008 में खरीदा था।

 फॉर्ब्स मैगजीन की मानें तो अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी आज लगभग 7 अरब डालर की संपत्ति के मालिक हैं और हमदाबाद के अरबपतियों में उनका नाम सबसे ऊपर आता है। इस बात में भी कोई शक नहीं है कि आने वाले समय में गौतम अडानी का नाम और भी ज्यादा लोकप्रिय होगा और उनका बिजनेस और ज्यादा बढ़ने वाला है क्योंकि यह लगातार कई और प्रोजेक्ट पर काम कर रहे है जिसमें ने सफलता जरूर मिलेगी गौतम अडानी का कोई भी आईडिया ऐसे ही नहीं होता मैं जो कुछ भी सोचते हैं उसके पीछे काफी बड़ा घर होता है और यही वजह भी है जो होता में डाली आज इतने बड़े बिजनेसमैन बन गए हैं और उनके ज्यादातर बिजनेस सफल रहे हैं।

अडानी से जुड़े फैक्ट

 आप इस बात को तो जानते होंगे कि अडानी ग्रुप पूरी दुनिया में जितने ज्यादा लोकप्रिय है और भारत में अदानी ग्रुप का बैलेंस कितना ज्यादा फैला हुआ है अगर पिछले 10 सालों की बात की जाए तो अडानी ग्रुप जहां पहले 75000 करोड रुपए था अब मैं पढ़ कर लगभग 10 लाख करोड़ रुपए के आसपास पहुंच गया है इसका मतलब यह है कि अडानी ग्रुप हो तेजी से तरक्की कर रही है बात की जाए बंदरगाह की तो जहां पहले अदानी ग्रुप के पास सिर्फ एक बंदर कहा था वहीं अब यह बढ़कर 13 हो गया है। इतना ही नहीं अदानी ग्रुप में पिछले कुछ सालों में इतनी तरक्की की है कि जहां 2011 में अदानी ग्रुप 16825 करोड़ का था वही यह 2021 में बढ़कर 77520 करोड का हो गया है इस आपको याद ना तो तो लग गया होगा कि वर्तमान समय में अदानी ग्रुप की स्थिति क्या है और गौतम अडानी कितने बड़े बिजनेसमैन है।

गौतम अडानी का घर

 जिस तरह से धीरूभाई अंबानी की विरासत को उनके बेटों ने संभाला है ठीक उसी तरह से गौतम अडानी ने भी अपनी विरासत को संभाल कर रखा है और उन्होंने किसी भी जमीन को अभी तक नहीं भेजा है हालांकि काम के सिलसिले में हमेशा गौतम अडानी को बाहर रहना पड़ता है इसलिए वह अपने पिता के इस घर में ज्यादा समय नहीं रह पाते और जब भी उन्हें समय मिलता है सिर्फ तभी भेज घर में आते हैं।

 इसके अलावा अदानी ग्रुप को दिल्ली के अल्ट्रा फोर्स एरिया जिसे लुटियंस के नाम से जाना जाता है वहां 400 करोड़ में एक आलीशान बंगला भी खरीदा है यह जमीन लगभग 4 एकड़ में फैली है और इस बंगले का बिल्डअप एरिया 25000 स्क्वायर फीट है। गौतम अडानी के दिल्ली के एक घर में 7 बैडरूम 6 डायनिंग रूम एक स्टडी रूम और 7000 स्क्वायर फीट में स्टाफ क्वार्टर बना हुआ है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बंदरों के चारों तरफ घणी हरियाली है यह दो मंजिला बंगला अपने आप में पूरा है और किसी भी चीज की जरूरत के लिए आपको बंदी से बाहर जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको सब कुछ बंगले के अंदर ही मिल जाएगा अंग्रेजी खबर इकोनामिक टाइम्स की रिपोर्ट के माने तो बंगले का मालिकाना पहले आदित्य स्टेट्स प्राइवेट लिमिटेड के पास था लेकिन उसके खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया पूरी होने के बाद अदानी ग्रुप ने नीलामी में यह बांग्ला खरीद लिया था।

गौतम अडानी कांटेक्ट नंबर

गौतम अडानी मोबाइल फ़ोन नंबर बताओ
गौतम अडानी मोबाइल फ़ोन नंबरTel : +91-79-26565555
गौतम अडानी WhatsApp नंबरTel : +91-79-26565555
अडानी ग्रुप हेल्पलाइन नंबरTel : +91-79-26565555
अडानी Office एड्रेसShantigram, Near Vaishnodevi Circle, S G Highway, Ahmedabad-382421, Gujarat, India
गौतम अडानी कांटेक्ट WhatsApp नंबर

 इस बात में कोई शक नहीं है कि अडानी आज इतने बड़े बिजनेसमैन हैं उतना ही इनका नाम भी लोकप्रिय है जिसकी वजह से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इनसे बात करना चाहते हैं और उनका कांटेक्ट नंबर प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम आपको ही बताना चाहेंगे कि गौतम अडानी का मोबाइल नंबर जॉन की कांटेक्ट डिटेल निकालना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि गौतम अडानी ने कहीं भी इंटरनेट पर अपना मोबाइल नंबर नहीं दिया है क्योंकि वह जानते हैं कि अगर वह अपना मोबाइल नंबर इंटरनेट पर अपलोड कर देंगे तो काफी सारे लोगों ने फोन करने लगे कि जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी हो सकती है क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो गौतम अडानी से अपने बिजनेस के बारे में राय लेना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में अगर सभी लोग उसके बाद फोन करेंगे तो हमें काफी परेशानी हो जाएगी इसलिए गौतम अडानी ने अपने मोबाइल नंबर कहीं भी अपलोड नहीं किया है।

सवाल और उनके जवाब

(1) गौतम अडानी जब पहली बार मुंबई आए थे तो कितने रुपए लेकर आए थे?

 हमेशा आर्टिकल में आपको बताया कि गौतम अडानी एक काफी गरीब फैमिली में पले बढ़े और इसी वजह से वह अपने सपने पूरे करने के लिए सिर्फ 18 साल की उम्र में मुंबई आ गए थे और आपको जानकर हैरानी होगी कि जब वह मुंबई आए थे तो सिर्फ उनके पास ₹100 ही थे और आज ₹100 के दम पर उन्होंने अरबों रुपए कमा लिए हैं।

(2) क्या गौतम अडानी का जन्म मुंबई में हुआ था?

 हालांकि गौतम अडानी की आधे से ज्यादा जिंदगी मुंबई में ही भी थी लेकिन उनका जन्म है गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था।

(3) क्या दिल्ली के अलावा भी कोटा बढ़ाने का कोई और घर है?

 जैसा कि हमने अभी आपको इस आर्टिकल में बताया है कि गौतम अडानी ने 400 करोड़ में दिल्ली के पॉश इलाके में एक बंगला खरीदा है इसके अलावा भी गौतम अडानी कि कई प्रॉपर्टी है गौतम अडानी ने गुड़गांव सेक्टर 32 में भी एक बंगला खरीदा खाया जिसका नाम palatial bunglow है।

(4) क्या गौतम अडानी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी हैं?

 अगर आप गौतम अडानी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको ही बताना चाहेंगे कि उनका अकाउंट ट्विटर पर मौजूद है और उसके आगे आपको ब्लूटूथ भी दिख जाएगा इससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि यह अकाउंट गौतम अडानी का असली अकाउंट है इसके अलावा इंस्टाग्राम और फेसबुक पर गौतम अडानी के कई फैन पेज बने हुए हैं अगर आप उनके बारे में जानकारी कट्टा करना चाहते हैं या फिर उनसे जुड़ी और भी बातें जानना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम या फेसबुक पर जाकर उनके फैन पेज को फॉलो कर सकते हैं।

गौतम अडानी के पास कितना पैसा है ?

गौतम अडानी के पास एशिया में सबसे अधिक पैसा है। उनकी कुल सपत्ति 12,170 crores अमेरिकी डॉलर है।

क्या अडानी अंबानी से भी ज्यादा अमीर है ?

मार्च 2020 में अदानी की कुल संपत्ति 4.91 अरब डॉलर थी। 20 महीनों के भीतर, उनकी कुल संपत्ति $83.89 बिलियन तक पहुंच गई, जो कि 1808 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि है। अगर आप इस वृद्धि की तुलना मुकेश अंबानी से करेंगे तो उनकी कुल संपत्ति में 250 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 2021 में, अडानी ने अपनी कुल संपत्ति में $ 50 बिलियन से अधिक की वृद्धि देखी, जबकि अंबानी की $ 21.8 बिलियन की वृद्धि हुई।

अडानी के वाइफ का नाम क्या है ?

प्रीति अडानी ने अडानी ग्रुप के मौजूदा चेयरमैन गौतम अडानी से शादी की है। उनके दो बेटे हैं- करण अडानी और जीत अदाणी .

अडानी ग्रुप के कौन से स्टॉक या शेयर खरीदें ?

अडानी की संपत्ति पिछले कुछ वर्षों में कई गुना बढ़ी है, खासकर उनकी अक्षय ऊर्जा कंपनी, अदानी ग्रीन के भारतीय शेयर बाजारों में ब्लॉकबस्टर प्रदर्शन के बाद। जबकि रिलायंस-अरामको डील रद्द होने के बाद अंबानी की कुल संपत्ति में थोड़ी गिरावट आई है। RIL ने हाल ही में O2C व्यवसाय के अपने डी-मर्जर को रद्द करने की घोषणा की क्योंकि अरामको को इस डी-मर्ज किए गए व्यवसाय में 20 प्रतिशत निवेश करने की उम्मीद थी, उसने प्रस्तावित निवेश का पुनर्मूल्यांकन करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़िए – अडानी ग्रुप वेबसाइट
ये भी पढ़िए – मुकेशअम्बानी कांटेक्ट नंबर

 निष्कर्ष

 आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा आप अपनी राय हमें कमेंट सेक्शन में जरूर दे साथिया अगर आपको कोई और सवाल भी हम से पूछना है जो हमने इस आर्टिकल में आपको नहीं बताया तो आप अपने सवाल कमेंट सेक्शन में हमसे पूछ सकते हैं वहां माप के सभी सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास करते हैं। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर साझा करें ताकि गौतम अडानी की जिंदगी के बारे में अबे विस्तार से जान सके क्योंकि गौतम अडानी सभी के लिए एक मोटिवेशन हैं।

This post was last modified on April 9, 2023 3:55 pm