Celebrity

एक्टर या हीरो कैसे बने ?

एक्टर कैसे बने, फिल्म स्टार कैसे बने, फिल्म अभिनेता कैसे बने, अभिनय कैसे सीखें, फिल्म में हीरो कैसे बने, फिल्म हीरो बनने का तरिका, बोलीवूड स्टार कैसे बने, फिल्म कलाकार कैसे बने, हीरोइन कैसे बने

दोस्तों, हम सभी का सपना होता है, की हम टीवी में काम करे, एक टीवी एक्टर बने, लेकिन हममे से बहुत लोगो का पता नहीं होता, की एक्टर बना कैसे जाता है, इस कारन से भी बहुत लोगो का सपना अधूरा रह जाता है, अब के इंटरनेट युग में शायद की कोई सवाल हो जिसका जबाब आपको इंटरनेट पर ना मिलें, लेकिन कई बार इंटरनेट पर भी गलत जानकरियां होती है, ऐसे में मैंने कुछ रिसर्च करके ये आर्टिकल लिखा है, मुझे लगता है, की एक्टर बनने का जो भी तरिका है, वो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा। मेरा नाम अभिनव है, मै एक हिंदी ब्लॉगर हूँ, और मैंने ये लेख आपके लिए लिखा है, तो चलिए शुरू करते हैं।

एक्टर क्या होता है?

Actor या Hero कैसे बने ?

दोस्तों, एक्टर को हिंदी में अभिनेता बोलते हैं, या वो व्यक्ति जो फिल्म सीरियल में काम करता है, उसको अभिनेता बोलते हैं, जो अभिनेता फिल्म या सीरियल में लीड रोल करता है, उसको हीरो भी बोलते हैं। एक अभिनेता का काम फिल्मो और सीरियल के लिए एक्टिंग करना होता है, उसको एक स्क्रिप्ट दी जाती है, जिसको कैमरे के सामने पढ़ना होता है। एक एक्टर के लिए सही डेफिनेशन है।

एक अभिनेता वह व्यक्ति होता है जो किसी फिल्म, टेलीविज़न शो, नाटक या रेडियो शो में अभिनय करता है या फिर अभिनय में शामिल होता है। अभिनेता पेशेवर हो सकता है या फिर पार्ट टाइम के लिए भी कार्य कर सकता है। कभी-कभी अभिनेता केवल गाते हैं या नृत्य करते हैं, या कभी-कभी वे केवल रेडियो पर काम करते हैं। एक महिला अभिनेता को अभिनेत्री कहतें है, लेकिन “अभिनेता” शब्द का उपयोग पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए किया जाता है।

Contents

Actor कैसे बने ? Hero Kaise Bane

Actor कैसे बने, Film Star कैसे बने, फिल्म अभिनेता बने, Hero कैसे बने, फिल्म हीरो बनने का तरिका, बोलीवूड स्टार Film, Movie कलाकार कैसे बने, हीरोइन कैसे बने

इस आर्टिकल में, मैं आपको एक्टर बनने का पूरा प्रोसेस बताऊंगा, जैसे एक एक्टर क्या काम करता है, एक्टर बनने के लिए कौन सी डिग्री होनी चाहिए, और एक्टिंग कैसे सीखें। एक्टिंग सीखना मुश्किल है, क्युकी यह एक गुण है, जो बचपन से ही लोगो में होता है, लेकिन कुछ लोग इसको समय के साथ डेवलप भी करते हैं। आजकल आपने कई एप के बारे में सूना होगा, जिसमे लोग एक्टिंग कर रहे हैं, इन्हे भी एक प्रकार का एक्टर ही कहा जायेगा, जैसे आजकल टिकटोक बहुत फेमस है, और लोग इसमें छोटे वीडियो बनाकर अपनी प्रतिभा की दुनिया के साथ शेयर कर रहे हैं। टिकटोक अभी दुनिया का सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है, और जल्दी ही यह एप दुनिया के दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म को पीछे छोड़ने वाला है।

दोस्तों, एक्टिंग के लिए यूट्यूब भी बहुत पॉपुलर प्लेटफॉर्म है, और अब यहाँ से नए नए एक्टर निकल रहेहैं, अगर आप यूट्यूब का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, तो आपने देखा होगा, की बहुत से You Tubers लाखो रूपए अपना चैनल बनाकर कमा रहे हैं। इसीलिए आजकल एक्टिंग का मतलब केवल टीवी और सिनेमा ही नहीं है, बल्कि अब इसका विस्तार बहुत ज्यादा हो गया है, लेकिन मैं इस आर्टिकल को केवल फिल्म और टीवी एक्टर तक ही सिमित रखूँगा। तो आईये जानते हैं, की फिल्म और टीवी एक्टर कैसे बन सकते हैं।

1. पढ़ाई पूरी करें

मैंने देखा है कुछ लोग एक्टर या फिल्म में काम करने के लिए अपनी पढ़ाई भी छोड़ देते हैं, अगर आप भी उन लोगो में से एक है, या फिर अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं, तो दोस्तों सबसे पहली चीज़ आपको अपनी पढ़ाई पूरी करनी है, पढ़ाई बहुत जरुरी है, बिना पढ़ाई के आप कोई बड़ा काम नहीं कर पाएंगे, इसीलिए सबसे पहले आपको अपनी पढ़ाई पूरी करनी चाहिए। अगर आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता, तो कोई बात नहीं, बस अपनी डिग्री लीजिये। कम से कम स्नातक यानी ग्रेजुएशन करना जरुरी है। क्युकी एक बैकअप प्लान भी रखना चाहिए, मान लीजिये अगर आपको कोई और काम करना पड़ जाए, तो कम से कम आपके पास उस काम के लिए डिग्री तो रहेगी।

आजकल देश में बेरोज़गारी इतनी बढ़ गयी है, इसीलिए अब आपको पहले से ज्यादा स्मार्ट और कॉम्पिटिशन से सबसे अव्वल रहना होगा। अगर आप आजके कॉम्पिटिशन युग में पीछे रह जाएंगे, तो फिर सफलता बहुत मुश्किल है। इसीलिए एक्टर बनने से पहले या एक्टिंग सिखने से पहले अपनी पढ़ाई पूरी कर लें।

2. एक्टिंग सीखें

पढ़ाई समाप्त हो जाने के बाद आपको एक्टिंग भी सीखनी होगी, पढ़ाई के समय में भी आप प्रैक्टिस कर सकते हैं। अगर आपके पास बचपन से ही अच्छे बोलने की कला है, आप दिखने में भी अच्छे हैं, तो फिर आपको एक एक्टर बनने से कोई रोक नहीं सकता। लेकिन इसके साथ साथ आपको बेहतरीन एक्टिंग भी सीखनी होगी, आपको पता है, आप एक्टिंग कैसे सीख सकते हैं।

कुछ चीजें हैं जो आप अपने दम पर कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई कोर्स या इंस्टिट्यूट ज्वाइन करने की जरुरत नहीं होगी। उटा हेगन की पुस्तक, रिस्पेक्ट फॉर एक्टिंग, में कुछ अभ्यास शामिल हैं जिन्हें आप घर पर अभिनय सिखने के लिए काम में ला सकते हैं।

अपने भावनात्मक जीवन को गहरा करना एक ऐसी चीज है जिस पर आप काम कर सकते हैं। आप अपनी आवाज और शरीर को मजबूत बनाने के लिए भी खुद से काम कर सकते हैं। बहुत से फिटनेस यूट्यूब चेंनल है, जिनकी मदद से आप अपने शरीर को आकर्षक और प्रभावी बना सकते हैं। अपने चेहरे को दागो से मुक्त रखिये, और एक आकर्षक व्यक्तित्व आपको एक अच्छा अभिनेता बनाने में मदद करेगा।

  • एक्टिंग सिखने के लिए अपनी आवाज़ और बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान लीजिये।
  • किसी भी परिस्तिथि में खुद को ढालना सीखिए।
  • टिकटोक जैसे एप का उपयोग करिये।
  • यूट्यूब पर खुद का एक चेंनल बनाइये, जिसमे आप अपनी दिनचर्या (पर्सनल Vlog) शेयर करते हो, इसके लिए बस आपको एक फ़ोन और माइक की जरुरत है।

ये सब छोटी छोटी चीज़े हैं, जिन्हे नज़र अंदाज़ नहीं किया जा सकता, एक एक्टर बनने के लिए या फिर एक्टिंग की शुरुवात के लिए ये सब आवशयक क्रियाएं हैं।

3. एक्टिंग कोर्स / एक्टिंग इंस्टिट्यूट

अभिनय एक कला है। एक अभिनेता के रूप में आप चेहरे को एक कहानी बना सकते हैं, और अपनी स्वाभाविक क्षमताओं के साथ आप लेखक की भावनाओं को प्रस्तुत करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। एक अभिनेता के पास कई चेहरे होते हैं, जो स्क्रिप्ट में होता है, या फिर जो प्रोडूसर कहता है, एक्टर को उसी तरह अभिनय करना होता है।

जितनी तेज़ी से फिल्म उद्योग में विस्तार हो रहा है, उतनी तेज़ी से ही आजकल नए नए एक्टिंग इंस्टिट्यूट खुल रहे हैं, ऐसे में नए लोग जिन्हे एक्टिंग सीखनी है, वो काफी कंफ्यूज हो जाते हैं, मैंने रिसर्च करके यहाँ पर कुछ फेमस एक्टिंग इंस्टिट्यूट के नाम दिए हैं, जिन्हे आप ट्राई कर सकते हैं।

आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ साथ कुछ डिप्लोमा कर सकते हैं और एक्टिंग को पेशेवर करियर बना सकते हैं। कई थिएटर हैं, जिसमे शामिल होकर आप ये जान सकते हैं की क्या एक्टिंग सिर्फ आपका जुनून है या इसमें कुछ और भी है। इस क्षेत्र में वास्तविकता की जांच अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यदि आप अपनी प्रतिभा के बारे में अनिश्चित हैं, तो हमेशा मजबूत शैक्षणिक पृष्ठभूमि रखना बेहतर होता है और इसके साथ ही डिप्लोमा-थिएटर काम कर सकता है।

  • Film and Television Institute of India (FTII), Pune
  • National School of Drama (NSD), New Delhi
  • Barry John Acting Studio, Mumbai
  • Whistling Woods International, Mumbai
  • R K Films & Media Academy, New Delhi
  • National Institute of Film and Fine Arts, West bengal

4. एक बायोडाटा बनाएं

दोस्तों, मैंने ऊपर में जो भी संस्थानों के नाम बताये हैं, ये सभी उच्च स्तर के संस्थान है, जहाँ पर एक्टिंग सिखाई जाती है, अगर आप इन इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करना चाहते हैं, और अपने आप को एक एक्टर बनाना चाहते हैं, तो फिर आप इनके लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं, इसकी जानकारी आपको गूगल पर मिल जायेगी, यह सब फेमस इंस्टिट्यूट हैं, और कुछ में एडमिस्शन के लिए आपको टेस्ट भी देना पड़ सकता है। अब अगले स्टेप पर चलते हैं, जब आपने डिप्लोमा कर लिया तो अब बारी है, एक बायोडाटा बनाने की, क्युकी बिना बायोडाटा बनाये आप कहीं नौकरी नहीं पा सकते।

दोस्तों एक बायोडाटा नौकरी के लिए बहुत जरुरी होता है, बायोडाटा में आपकी सारी डिटेल होती है, और इसको फिल्म प्रोडूसर को भेजना होता है, फिल्म प्रोडूसर या डायरेक्टर बायोडाटा देखकर ही इंटरव्यू के लिए बुलाते हैं। इस विषय पर ज्यादा जानने के लिए आप यूट्यूब पर बायोडाटा बनाने सीख सकते हैं। गूगल पर भी बहुत सी वेबसाइट है, जिसमे बना बनाया फॉर्मेट होता है, बस वहां आपको अपनी सारी जानकारी भरनी है, और आपका एक बायोडाटा तैयार हो जाएगा। इसके बाद आप बायोडाटा को फिल्म प्रोडूसर को भेज सकते हैं।

5. प्रोडूसर/ डायरेक्टर से कांटेक्ट करें

दोस्तों, जब आपने अपना बायोडाटा बना लिया, तो फिर आपको फिल्म डायरेक्टर से कांटेक्ट करना होगा, इसके लिए आपको ऑनलाइन मदद लेनी होगी, या फिर फिल्म सिटी में जाना होगा, और वहां से ऑडिशन आदि की जानकारी लेनी होगी। यह काम थोड़ा मुश्किल है, लेकिन बहुत महत्वपूर्ण है, क्युकी जब तक आपको ये पता नहीं चलेगा की एक्टर की कहाँ जरुरत है, तब तक आप कैसे अप्लाई करेंगे। दोस्तों आपको गूगल पर कुछ बड़े फिल्म प्रोडूसर या फिल्म स्टूडियो का ईमेल अकाउंट मिल जाएगा, आप इन ईमेल पर अपना बायोडाटा सेंड कर सकते हैं, अगर अभिनेता की जरुरत होगी, तो वो जरूर आपसे कांटेक्ट करेंगे।

दोस्तों, आप चाहे तो मुंबई जाकर भी इस विषय में और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, क्युकी मुंबई में ही फिल्म सिटी है, जहाँ पर बहुत बड़े बड़े स्टूडियो बने है, आप इन स्टूडियो में जाकर अपने बारे में बता सकते हैं। वहां पर अपना बायोडाटा भी भेज सकते हैं।

6. फिल्म ऑडिशन

दोस्तों, अभिनेता बनने के लिए फिल्म ऑडिशन देना अनिवार्य है, जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की फिल्म ऑडिशन की जानकारी आपको ऑनलाइन भी मिल सकती है, या फिर आप खुद से ही स्टूडियो में विजिट करके इस बारे में ज्यादा जानकरी प्राप्त कर सकते हैं। फिल्म या सीरियल ऑडिशनके लिए आपको एक स्क्रिप्ट दी जायेगी, आपको इस स्क्रिप्ट को याद करना होगा, और कैमरा के सामने बोलना होगा, अगर प्रोडूसर आपके ऑडिशन से खुश होगा, तो वो आपको बाद में कॉल करके बुलाएगा। तब तक आप दूसरे संस्थानों में जाकर ऑडिशन दे सकते हैं।

फिल्म में करियर बनाना आसान नहीं है, बहुत जगह ऑडिशन देना होता है, काफी जगह सिलेक्शन नहीं मिलता, लेकिन हार नहीं मानना है, ऑडिशन देते रहिये, कहीं ना कहीं किस्मत जरूर चमकेगी।

Abhinav Mishra

निष्कर्ष – दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के आप एक्टर कैसे बने, एक्टिंग कैसे सीखें, और एक्टिंग सिखने के लिए क्या क्या करना होता है, इन सबकी जानकारी आपको मिल गयी होगी, लेकिन इसके बावजूद भी अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो आप मुझे कमेंट में जरूर बता सकते हैं। आप सवालों के साथ साथ मुझे इस लेख के लिए सुझाव भी दे सकते हैं, अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा, तो मुझे कमेंट में जरूर बताईये, ताकि मै आपके लिए इस तरह के और भी लेख लिखूं। आर्टिकल को अपने मित्रो के साथ शेयर भी करें।

ये भी पढ़िए:
बैंक मैनेजर कैसे बने
आईएएस कैसे बने
पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने

Tags: Actor कैसे बने, Film Star कैसे बने, फिल्म अभिनेता कैसे बने, अभिनय कैसे सीखें, फिल्म में हीरो कैसे बने, फिल्म हीरो बनने का तरिका, बोलीवूड स्टार कैसे बने, Film, Movie कलाकार कैसे बने, हीरोइन कैसे बने।

This post was last modified on November 8, 2021 12:02 pm