Education

English कैसे सीखें – सबसे पॉपुलर 15 टिप्स

इंग्लिश कैसे सीखे – मुझे अंग्रेजी सीखना है, यह कुछ सामान्य प्रश्न है, जो लोग अक्सर पूछा करते हैं, अगर आप मेरी तरह हिंदी मीडियम के छात्र है, तो निश्चित रूप से आपको भी इंग्लिश सीखना होगा। हिंदी मीडियम या फिर किसी रीजनल भाषा में जब आप पढ़ाई करते हैं, तो इंग्लिश बोलना एक कठिन चुनौती बन जाता है, ऐसा इंग्लिश मीडियम वाले छात्रों के साथ नहीं होता है, तो आज मै आपको बताऊंगा की अगर आपने इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई नहीं की है, लेकिन अब आप इंग्लिश में अपनी कमांड अच्छी करना चाहते हैं, तो उसके लिए क्या कर सकते हैं, या फिर इंग्लिश सिखने के लिए हम कौन सा कोर्स कर सकते हैं।

आजकल इंग्लिश सिखने के लिए बहुत से कोचिंग क्लास मार्किट में आ गए हैं, अगर आपके पास फ़िज़ूल का पैसा और समय है, तो ही आप इन क्लास को ज्वाइन करिये, इससे पहले की आप मुझे बोलेन, की मैंने इन क्लास और कोचिंग सेण्टर को फ़िज़ूल क्यों बोला, तो मै सबसे पहले आपको अपना अनुभव शेयर करना चाहता हूँ।

जब मैंने बारहवीं कक्षा पास करि, तो मुझे आगे करियर चुनने के लिए सीए लेना था, यानी मुझे सीए के लिए पढ़ाई करनी थी, लेकिन मेरी इंग्लिश बहुत कमज़ोर थी, मैंने शुरू से ही हिंदी मेडियम में पढ़ाई करि थी, अब जब मैंने CA की किताबें देखि, तो मेरा सर चकड़ा गया, मुझे किताब में कुछ भी समझ नहीं आ रहा था। इस Situation से भागने या बचने के लिए कुछ दोस्तों ने मुझे CA भी हिंदी में पढ़ने के सलाह दी, ऐसा नहीं है, की सब इंग्लिश मीडियम वाले ही स्टूडेंट हैं, लेकिन इसके बावजूद भी मुझे हिंदी में पढ़ने का मन नहीं था, इसका कारन हिंदी का अपमान नहीं करने का था, बल्कि मै अब अपनी कमज़ोरी को भाषा के नाम से अब छुपा नहीं सकता था।

यह एक सत्य था, की मुझे इंग्लिश नहीं आती, फिर इसके बाद मैंने दिल्ली में कुछ कोचिंग ज्वाइन किया, में काफी नामी ग्रामी इंस्टिट्यूट में गया, और मुझे लगा अब तो मै फाराते दार इंग्लिश बोलने वाला हूँ। ये मेरी गलती थी, और यह गलती ना सिर्फ मेरा पैसा बर्बाद कर रही थी, बल्कि मेरा समय भी।

असल में अगर आप कुछ सीखना चाहते हैं, तो मेरे हिसाब से आपको पर्सनल टूशन लेना चाहिए, अगर आप किसी बड़े कोचिंग में फसेंगे तो आपका केवल समय ही बर्बाद होने वाला है, ऐसा मै इसीलिए बोल रहा हूँ क्युकी एक तो कोचिंग में स्टूडेंट्स बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, कम ही बच्चे सीरियस पढ़ाई के लिए वहां होते हैं, अधिकतर बच्चे केवल बात चित और फोन में व्यस्त होते हैं, कुछ तो लड़की ताड़ने के लिए भी वहां पहुंच जाते हैं। हासिये मत यह एक रियलिटी है, और इनसब के बाद टीचर का भी सब बच्चो पर ध्यान नहीं हो पाता। मेरे हिसाब से अगर आप एक्स्ट्रा टैलंटेड है, तो फिर आपको कोई परेशानी नहीं होने वाली, लेकिन भाई हम जैसे एवरेज बच्चो का तो काम यहाँ नहीं चलने वाला।

नोट – दोस्तों मैंने जिस कोचिंग की बात की, वो मेरे अपने अनुभव है, इसका मतलब ये नहीं की सभी कोचिंग इंस्टिट्यूट बेकार है, आप रिसर्च करके कोई अच्छा कोचिंग या टूशन ज्वाइन कर सकते हैं। इसमें कोई बुराई नहीं है।

तो भाई फिर करे क्या?

इंग्लिश बोलना कैसे सीखें ? (how to learn english in hindi)

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे – इंग्लिश कैसे बोले: अब मै आपको कुछ ऐसे बेहतरीन 30 तरीके बताऊंगा जिसकी मदद से मैंने इंग्लिश सीखी, और आज सफलतापूर्वक बहुत से इंग्लिश ब्लॉग भी चला रहा हूँ। ये मेरा हिंदी ब्लॉग है। अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आप एक एक करके सभी बिन्दुओ को ध्यान से पढ़िए। ये बिंदु आपको इंग्लिश नहीं सिखाएगी, लेकिन इससे आपको कॉन्फिडेंस बढ़ने वाला है, और अगर आपको कुछ भी इंग्लिश में नहीं आता, या फिर अगर आप बिलकुल ही शुरुवाती नॉलेज पीरियड में हैं, तो फिर ये टिप्स आपके इंग्लिश सिखने में काफी मदद करने वाली है, तो आईये जानते हैं आपको इंग्लिश सिखने के लिए किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए। मेरा नाम है अभिनव और आपका इस ब्लॉग पर स्वागत है।

  1. सबसे पहले इंग्लिश भाषा में बारे में समझिये, मेरे हिसाब से आपको इसकी विकिपेडिया जरूर पढ़नी चाहिए, की आखिर ये भाषा कब शुरू हुआ, और लोग इस भाषा को कहाँ कहाँ बोलते हैं। इसके लिए बस आप हिंदी में अंग्रेजी लिखकर भी हिंदी में पढ़ सकते हैं।
  2. इंग्लिश सिखने से पहले अपने आपको एक बार टेस्ट करिये, की आखिर आप किस लेवल पर है, अपनी इंग्लिश लेवल टेस्ट करने के लिए आप प्ले स्टोर से हेलो इंग्लिश एप डाउनलोड कर सकते हैं।
  3. इंग्लिश ग्रामर पर कमांड बनाना सबसे जरुरी हिस्सा है, इसके लिए आपको इंग्लिश की बेहतरीन किताबो का अध्यन करना चाहिए, आप अमेज़न से ऑक्सफ़ोर्ड की लर्न इंग्लिश वाली किताब खरीद सकते हैं। अगर आप सरकारी नौकरी या फिर किसी कम्पटीसन एग्जाम की तैयारी कर हे हैं तो आप नीतू सिंह की इंग्लिश बुक भी खरीद सकते हैं।
  4. वर्ड्स मीनिंग याद करना सबसे जरुरी भाग है, और इसके लिए आपको रोज़ कुछ ना कुछ वर्ड्स याद करने चाहिए। मेरे हिसाब से आपको रोज़ 30 नए वर्ड्स याद करने चाहिए।
  5. अगर आप बिलकुल भी इंग्लिश नहीं जानते तो आपको बेसिक के बारे में पढ़ना चाहिए। जैसे नाउन क्या होते हैं, प्रोनाउन क्या होते है, टेंस क्या है, इन सब के बारे में अध्यन करना सबसे जरूर है।
  6. इंग्लिश में न्यूज़पेपर का बहुत महत्ब है, मेरे हिसाब से अगर आप रोज़ कोई इंग्लिश न्यूज़पेपर पढ़ेंगे तो वो आपकी इंग्लिश में काफी बदलाव ला सकता है, मै तो रोज़ इंग्लिश न्यूज़पेपर पढता हूँ, जरुरी नहीं की आपको सारे आर्टिकल्स पढ़ने है, आप केवल अपना इंट्रेस्टेड टॉपिक या आर्टिकल ही पढ़िए। न्यूज़पेपर में एडिटोरियल पढ़ना काफी जरुरी है।
  7. खुद से इंग्लिश में बात करना भी जरुरी है, इससे आपके कॉन्फिडेंस में बढ़ोतरी होगी, आप आईने के सामने खड़े होकर खुद से भी इंग्लिश में बात कर सकते हैं, यह इंग्लिश बोलने में आपको काफी मदद करेगा।
  8. इंग्लिश फिल्मे और वीडियो देखकर भी आप अपनी इंग्लिश को इम्प्रूव कर सकते हैं, बहुत से टीचर्स का मन्ना है की यह सबसे प्रभावशील तरिका है, किसी भाषा को सिखने का। आप इसके लिए अपना कोई भी पसंदीदा वीडियो देख सकते हैं। जो वर्ड आपको हार्ड लगे उसको नोट करके मीनिंग ढूंढिए।
  9. इंग्लिश में सोचना भी जरुरी है, इससे आपकी थिंकिंग और लर्निंग दोनों में काफी सुधार आएगा। रोज़ किसी एक विषय पर इंग्लिश में ही सोचाइये, जैसे कोई दोस्त बनाइये, और फिर उससे बात करिये।
  10. नेटिव स्पीकर से संपर्क करिये – जरुरी नहीं है की इसके लिए आपको किसी नेटिव स्पीकर के पास ही जाना होगा, आप यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर भी इंग्लिश स्पीकिंग के लिए नेटिव स्पीकर के वीडियोस देख सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपको इंग्लिश सिखने में सहायता मुलेगी, बल्कि आप इससे इंग्लिश बोलने में काफी मदद पाएंगे।
  11. इंग्लिश में गाना सुनिए – अगर आप गाने सुन्ना पसंद करते हैं, तो आपको इंग्लिश गाने सुनने का शौक जरूर रखना चाहिए, गाने सुनने के बाद या फिर जो भी इंग्लिश गाना आपको बहुत अच्छा लगता है, उसकी लिरिक्स आप गूगल पर ढूंढ सकते हैं। फिर ध्यान से लिरिक्स को पढ़िए, अगर कोई मतलब समझ नहीं आता तो उसको गूगल करिये।
  12. बिलकुल नए लोगो को जिनको कुछ भी इंग्लिश नहीं आती, या फिर वो लोग जो शुरुआती फेज में हैं, उनको इंग्लिश सिखने की किताबें भी खरीदनी चाहिए, जब मै छोटा था, तो मुझे पिताजी ने ऑक्सफ़ोर्ड की इंग्लिश किताब गिफ्ट दी थी। इस किताब को आप ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं, इसमें बहुत ही साधारण तरीके से इंग्लिश का बेसिक ज्ञान दिया गया है।
  13. इंग्लिश में निबंध या लेख लिखना सीखिए – इंग्लिश सिखने में यह बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है, अगर आप निबंध या आर्टिकल लिखने की प्रक्टिसे करते रहेंगे, तो आपकी इंग्लिश में बहुत इम्प्रूवमेंट होने वाला है
  14. जब आप किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे होंगे, तो उसमे बहुत सी गलतियां भी होगी, लेकिन आपको उसकी चिंता नहीं करना है, बस आपको जो मन करे वो लिखिए, बस आपको लिखना इंग्लिश में हैं, ग्रामार और स्पेलिंग की चिंता मत करिये। उसके लिए आपके पास बा दमे समय है।
  15. अपने दोस्तों के साथ इंग्लिश में बात करिये – अगर आप थोड़ी बहुत इंग्लिश जानते हैं तो आपको अपने दोस्तों से इंग्लिश में बात करनी चाहिए, जिससे आप दोनों इंग्लिश सिख पाएं। आप फ़ोन या व्हाट्सएप के जरिये भी इंग्लिश में बात कर सकतेहैं। इसके लिए आपको ऑक्सफ़ोर्ड बेसिक इंग्लिश में काफी कुछ जानकारी मिल जायेगा।
  16. इंग्लिश में ग्रीटिंग वर्ड्स या फिर कॉमन सेन्टेन्सेस के बारे में जानिये। जैसे हेलो, हाउ आर यू, व्हाट्सप्प, व्हाट आर यू डूइंग, गुड मॉर्निंग, गुड नाईट ये सब रोज़ बोली जाने वाली चीज़े हैं, इसके लिए आपको बहुत ज्यादा इंग्लिश एक्सपर्ट भी नहीं बनना है, बस कुछ वाक्यों को याद कर लीजिये और आपका काम बन जायेगा।

तो दोस्तों ऊपर दी गयी टिप्स का उपयोग करके आप अपनी इंग्लिश को इम्प्रूव कर सकते हैं, अगर आप इंग्लिश सिखने की किताबो के बारे में जानना चाहते हैं, तो ेस्क ेलिए आप निचे कमेंट बॉक्स में अपना ईमेल एड्रेस और नाम टाइप कर लीजिये, हम आपको इंग्लिश की कुछ बेहतरीन किताबो का लिंक भेज देंगे। आप लिंक पर क्लिक करके किताबो को खरीद सकते हैं। अगर आप कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो उसके लिए आप Neetu Singh English Book खरीद सकते हैं, यह एक कमाल की किताब है, और इसकी मदद से आप इंग्लिश ग्रामर में अच्छी कमांड बना सकते हैं।

अगर आप इंग्लिश ग्रामर सीखना चाहते हैं, तो उसके लिए हेलो इंग्लिश नामक एप डाउनलोड कर सकते हैं, इस एप की मदद से आप बेसिक से लेकर एडवांस इंग्लिश तक के बारे में जान सकते हैं। भारत में इंग्लिश सिखाने के लिए इस एप को बहुत से अवार्ड भी मिले हैं, प्ले स्टोर पर इस एप को एक करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हैं। एप को डाउनलोड करने के लिए बस गूगल प्ले स्टोर पर जाकर हेलो इंग्लिश टाइप करिये।

इंग्लिश सिखने के लिए बहुत से यूट्यूब वीडियोस और चैनल को भी आप फॉलो कर सकते हैं, मैंने यहाँ आपको अपना कुछ पसंदीदा चैनल के बारे में बता दिया है, जिसको आप सब्सक्राइब करना बिलकुल ना भूले। इन चैनल के नाम है, Learn English Lab, Ts Madaan, Learnex, BBC Learning English, EVidyarthi।

अंत में अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा और इससे अगर आप कुछ सिख पाए तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करिये, जिससे इसका लाभ सभी लोगो तक पहुंच जायेगा। शेयर करने के लिए बस आपको कोई भी सोशल मीडिया बटन को फॉलो करना है। आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। वेबसाइट छोड़कर कहीं जाने की जरुरत बिलकुल नहीं है, क्युकी अभी हमारे इन बेहतरीन आर्टिकल को भी पढ़कर आप बोनस जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पढ़िए – एसएससी क्या है?
पढ़िए – एसएससी की तैयारी कैसे करें – टिप्स के साथ
ये भी पढ़िए – एक आईएएस अफसर की सैलरी और सुविधा

This post was last modified on April 23, 2021 1:25 pm