Education

इंजीनियर कैसे बनें – Engineering Kaise Kare

सिविल मेकेनिकल कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक आईटी इंजीनियर कैसे बने, इंजीनियर बनने के लिए क्या पढ़ाई करनी होती है। Engineer कैसे बनें – Engineering Kaise Kare

आपने बचपन मैं ही अपने माता पिता या रिश्तेदारों से यह बात ज़रूर सुनी होंगी की मेरा बेटा बड़ा होकर इंजीनियर या डॉक्टर बनेगा क्यूंकि उन्हें पता हैं की इन जॉब में कितनी सिक्योरिटी है, कितना पैसा है, आपके माता – पिता को अच्छे से पता है अगर आप इंजीनियर या डॉक्टर बन गए तो आपका भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित है इसलिए वह आपको बड़े होने से पहले ही इस बात का एहसास दिला देते हैँ की डॉक्टर और इंजीनियर सबसे अच्छी जॉब है, और आप अपने बचपन में स्कूल और सब जगह यही बोलते हैँ की हम इंजीनियर बनना चाहते हैं, लेकिन जैसे जैसे आप बड़े होते हैँ आपको इन फील्ड के बारे में थोड़ा पता लगता है और फिर आप अंदाजा लगाते हैँ की यह इतना भी आसान नही है जितना आप अपने बचपन में सबसे सुनते आ रहें हैँ, आप बड़े होने के बाद जान पाते हैँ की डॉक्टर या इंजीनियर बनने के लिए कितनी कड़ी मेहनत करनी पडती है, रोज़ कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है, और क्या क्या छोड़ना पड़ता है।

डॉक्टर और इंजीनियर दोनों अलग – अलग पेशें हैँ जिन्हे एक साथ बता पाना संभव नही है इसलिए आज हम आपको बताएंगे की आप किस तरह से इंजीनियर बन सकते हैँ, इंजीनियर बनने के लिए किस तरह की पढ़ाई की जाती है, और आपको कितना समय लगता है आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको इन सब बातों के बारे में ठीक से बताएंगे, अगर आप भी एक इंजीनियर बनना चाहते हैँ और आपको इसकी ज़्यादा जानकारी नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं है आप बिलकुल सही जगह आये हैँ, हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको चरण बद्ध तरीके से समझायेंगे की आप किस तरह से इंजीनियर बन सकते हैँ तो आइये जानते हैँ की किस तरह से इंजीनियर बना जा सकता है।

Contents

इंजीनियर कौन होता है

इंजीनियर वह व्यक्ति होता है जो अपनी काबिलियत से किसी भी नई वस्तु का अविष्कार करना जनता है, इंजीनियर बनने के लिए बहुत मेहनत की ज़रूरत होती है ऐसे लाखों विधार्थी हैँ जो अपना करियर इंजीनियरिंग में बनाना चाहते हैँ परन्तु सभी लोग इसमें सफल नही हो पाते हैँ, एक इंजीनियर बनने के लिए आपको कई डिप्लोमा और डिग्री की आवश्यकता पडती है जोकि अपने आप में एक बड़ी बात है, आप जिस रोड, पुल से रोज़ाना गुज़रते हैँ यह वही है जिन्हे इंजीनियर द्वारा निर्माण किया जाता है, लेकिन इंजीनियरिंग ऐसी शाखा है जो कई हिस्से में बटी है मतलब इंजीनियर भी कई प्रकार के होते हैँ,

  1. इंजीनियरिंग कई हिस्से में बटी हुई है यदि आपको इलेक्ट्रिसिटी में रूचि है तो आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बन सकते हैँ।
  2. अगर आप स्कूल, रोड, आदि बनाना चाहते हैँ तो आप सिविल इंजीनियरिंग कर सकते हैँ, इसके बाद आपको सारे कार्य सरकार के निर्देश के अनुसार करने पड़ते हैँ।
  3. जो लोग मशीनो के बारे में जानना चाहते हैँ उन लोगों के लिए मेकेनिकल इंजीनियरिंग अच्छा विकल्प है इसके माध्यम से आप मशीनो के बारे भी अच्छे से जान पाएंगे।

इनके अलावा भी इंजीनियरिंग के बहुत सारे क्षेत्र हैँ जैसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर, कंप्यूटर इंजीनियर, टेक्नोलॉजी इंजीनियर आदि। इसलिए अगर आप एक इंजीनियर बनना चाहते हैँ तो सबसे पहले यह चयन करें की आप इंजीनियरिंग के किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैँ, और इस काम में आपको कोई जल्दबाज़ी करने की ज़रूरत बिलकुल नही है, आप अपना समय लें सकते हैँ और ठीक से चयन करें की आप किस क्षेत्र में जाना चाहते हैँ।

योग्यता

यदि आप एक इंजीनियर बनने का सपना देख रहें हैँ तो आपको कक्षा 12 वीं में आपको अच्छे परिणाम लाने बहुत ज़रूरी है तभी आप इंजीनियर की पढ़ाई कर सकते हैँ. इसलिए सबसे ज़रूरी है की आप अपने स्कूल में सभी कक्षाओं को ठीक से लें, पढ़ाई पर ज़्यादा ध्यान दें ताकि अच्छे परिणाम ला सकें, इसके बाद आप बैचलर इंजीनियरिंग कोर्स कर सकते हैँ इस कोर्स के बाद आप इन क्षेत्रों में इंजीनियर बन सकते हैँ : जैव प्रौद्योगिकी इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर, कंप्यूटर इंजीनियर, असैनिक अभियंतरण (civil engineering ), ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग आदि।

आइये अब जानते हैँ की इंजीनियरिंग लिए सबसे बेहतर कॉलेज कौन से हैँ :

  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मुंबई
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी रायपुर
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी पिलानी
  • दिल्ली टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी, दिल्ली, आदि।

सरकारी इंजीनियर की नौकरी

यदि आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री आ गयी है तो आप गोवेर्मेंट इंजीनियर बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैँ इसके लिए आयु सीमा 21 – 30 वर्ष निर्धारित की गयी हैँ लेकिन कुछ श्रेणियों में यह 35 वर्ष है। इसमें चयन का तरीका दो भागों में बंटा है पहले में आपकी लिखित परीक्षा ली जाती है और उसमे अच्छे अंक लाने वाले उम्मीदवार को दूसरे भाग में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और उसे क्लियर करने के बाद ही आप को चुना जाता है।

सरकारी नौकरी की सम्भावना: अगर आप सरकार नौकरी की सम्भावना की बात करें तो इसमें बहुत संभावनाएं हैँ आप बहुत सारे अलग अलग क्षेत्रों का चुनाव कर सकते हैँ जो निम्न प्रकार हैँ : बिजली विभाग में नौकरी, लोक निर्माण विभाग में नौकरी, वाटर सप्लाई डिपार्टमेंट में नौकरी, राज्य परिवहन विभाग में नौकरी आदि। आप अपनी योग्यता के हिसाब इन में से किसी भी क्षेत्र में जा सकते हैँ।

पढ़िए – सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करे ?

बी. टेक और एम. टेक भी अच्छा विकल्प

अगर आप एक अच्छा इंजीनियर बनना चाहते हैँ तो आप बी. टेक भी कर सकते हैँ बी टेक आपको आपके अंदर की काबिलियता को बाहर निकलने का मौका देता है, बहुत से छात्र परेशान रहते हैँ की बी.टेक करने के बाद क्या करें, तो ज़्यादा परेशान होने की बात नही है आप बी. टेक के बाद एम. टेक कर सकते हैँ एम. टेक में आपको अपने चुने गए विषय के बारे में और अच्छे से जानने का मौका मिलेगा एम. टेक की डिग्री मिलने के बाद आपको नौकरी मिलने में भी आसानी होती है।

स्टार्टअप

बी. टेक करने के बाद अगर आपमें बिज़नेस करने का दिमाग़ है और आप किसी के निचे रहकर काम नहीं करना चाहते तो आप अपना खुद का स्टार्टअप भी कर सकते हैँ बी. टेक के बाद अपना खुद का स्टार्टअप करना भी एक अच्छा विकल्प है। अगर अब मोबाइल और टेक्नोलॉजी में इंट्रेस्ट लेते हैं, तो आजकल एप बनाकर एक बढ़िया कॅरियर तैयार कर सकते हैं। आजकल के एप पेटीएम और बायजु अरबो की कम्पनी बन चुकी है।

अन्य ध्यान देने वाली ज़रूरी बातें

अच्छे लोगों का चयन करें

जब आप कॉलेज जाते हैँ तो वहाँ आपको अपने जैसे कई लोग मिलते हैँ जो आपकी तरह ही इंजीनियर बनने के सपने देखते हैँ, ध्यान रहे आप ऐसे दोस्त बनाएं या ऐसे लोगों के साथ रहें जो अपने अंदर काबिलियत रखते हैँ, जिनसे आपको कुछ सिखने को मिले, इसका फायदा आपको नौकरी ढूंढने या खुद का स्टार्टअप करते समय मिलेगा, जब आपको टीम की आवश्यकता होंगी तब आप इन लोगों के साथ मिलकर काम कर सकते है, और आपके लिए काम करना भी आसान हो जायेगा।

प्रोजेक्ट में मेहनत करें

इंजीनियरिंग करते समय जितना हो सकते अच्छे प्रोजेक्ट में हिस्सा लें ऐसा करना से आप बहुत कुछ सीखा जायेंगे, अपनी कक्षों पर अधिक ध्यान दे और हमेशा अच्छे परिणाम लाएं यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने मे भी मदद करेगा।

आराम करें

इंजीनियरिंग एक लम्बी प्रकिर्या है जिसमे बहुत पढ़ाई और मेहनत की आवश्यकता होती है, इसलिए समय समय पर आराम करते रहें, पढ़ाई के साथ साथ आपको अपने शरीर का भी ध्यान रखना है जब तक आपका दिमाग़ फ्रेश नहीं रहेगा आप पढ़ाई मे ध्यान नही लगा पाएंगे और आपको पढ़ा हुआ ज़्यादा देर तक याद नहीं रहेगा इसलिए अच्छी नींद लें और आराम करें, आप चाहें तो कोई खेल भी खेल सकते हैँ ये आपको स्वस्थ रखेगा और आपके दिमाग़ को स्वस्थ रखने मे भी मदद करेगा इसलिए अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैँ तो पढ़ाई के साथ साथ अपने शरीर पर भी ध्यान दें।

तनाव ना लें

ऐसा अक्सर देखा जाता है की इंजीनियरिंग डिग्री मिलने के बाद भी कई लोगों की नौकरी नहीं लग पाति है या थोड़ा समय लेती है ऐसी स्तिथि मे आपको संयम रखना है और खुद पर भरोसा रखना है क्योंकि अगर आपमें काबिलियत है तो आज नहीं तो कल आपकी नौकरी लग ही जाएगी, इसलिए ज़्यादा तनाव ना लें शुरुआती दिनों मे इस तरह की बहुत सारी परेशानियों का सामना आपको करना पड़ेगा जिसके लिए आपको खुद को तैयार करना होगा।

अंतिम शब्द

अगर आप भी इंजीनियरिंग के क्षेत्र मे अपना करियर बनाना चाहते हैँ तो उम्मीद करता हूं यह आर्टिकल आपकी बहुत मदद करेगा, इस आर्टिकल मे हमने इंजीनियरिंग के लिए हर छोटी से बड़ी बात आपको बताने की कोशिश की है, बस सबसे ज़रूरी बात यही है की आपकी मेहनत और आपकी लगन ही यह निर्णय करेगी की आप अच्छे इंजीनियर बनेंगे या नहीं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो जिन लोगों को इंजीनियर बनना हां लेकिन उन्हें ज़्यादा जानकारी नहीं है उन तक इस आर्टिकल को ज़रूर शेयर करें, और अगर आप विषय से जुड़े कोई भी सवाल हमसे पूछना चाहते है तो बेझिझक कमैंट्स सेक्शन मे हमसे पूछ सकते हैँ हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

This post was last modified on February 5, 2021 3:20 pm