KYA KAISE

Email ID Kya Hai – Email Full Form – ईमेल क्या होता है ?

इस आर्टिकल में हम ईमेल क्या होता है, और ईमेल का फुल फॉर्म क्या है, इसके बाद ईमेल किसने बनाया, और ईमेल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य आपको बताएंगे, यह जानकारी जीके पढ़ने वाले छात्रों के लिए भी उपयोगी है, और अगर आप छात्र है, तो भी यह जानकारी आपके बहुत काम आ सकती है, जो छात्र कंप्यूटर सीखना चाहते हैं, वो भी इस जानकारी को पढ़े। मेरा नाम अभिनव है, और मैंने यह आर्टिकल आप सब के लिए लिखा है।

Contents

ईमेल क्या होता है ?

ईमेल जिसको इलेक्ट्रॉनिक मेल के नाम से जाना जाता है, एक प्रोग्राम है, जो इंटरनेट की मदद से मेसेज भेजता है, यह मेसेज भेजने के लिए ASCII एनकोडेड टेक्स्ट का इस्तेमाल करता है। ईमेल से आप ना केवल मेसेज बल्कि फोटो और वीडियो फाइल्स भी भेज सकते हैं, इसके लिए दूसरे व्यक्ति के पास भी एक ईमेल होना चाहिए।

ईमेल मेसेज भेजने के लिए पहला और अब तक का सबसे पॉपुलर माध्यम है, अब के डिजिटल युग में यह अब एक अनिवार्य जरुरत बन चुका है। अगर आपके पास ईमेल होगा, तो आप अपने ईमेल पर ही कई प्रकार की डिजिटल सर्विस का लाभ ले सकेंगे, अब तो सरकारी नौकरियों के फॉर्म और योजनाओ में भी इसकी जरुरत बन गयी है। ईमेल एक प्रोटोकॉल का हिस्सा है, जो TCP यानी ट्रांसपोर्ट कण्ट्रोल प्रोटोकॉल और आईपी जिसका मतलब है इंटरनेट प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करता है।

ईमेल से जुड़े कुछ शब्द जो आपको पता होने चाहिए।

From: जब भी आप कहीं ईमेल भेजेंगे, तो उसका ईमेल एड्रेस इस भाग में एंटर किया जाता है, मान लीजिये आपको मुझे ईमेल करना है, तो आप अपने फ़ोन के जीमेल या ईमेल में जायेंगे, फिर वहां पर फ्रॉम का ऑप्शन दिख रहा होगा, वहां आपको मेरा ईमेल आईडी डालना होगा।

To: इसका मतलब है, आप किस ईमेल एड्रेस से ईमेल भेजना चाहते हैं, इसमें आपको अपना ईमेल एड्रेस एंटर करना होता है।

Subject: यहाँ पर ईमेल लिखने का उदेश्य टाइप करना होता है, यह जरुरी नहीं है, लेकिन कहीं ईमेल भेजते समय इसका इस्तेमाल करने से दूसरे व्यक्ति को आसानी होती है, जैसे मान लीजिये, मुझे मेरे एक दोस्त ने फोटो भेजने को कहा है, तो में ईमेल भेजते समय उसे सब्जेक्ट में Photo लिखकर भेज दूंगा, ताकि वो समझ जाए, की दूसरे व्यक्ति ने क्या भेजा है।

Compose Email: इसमें आपको ईमेल लिखना है, यानि आपको ईमेल में जो भी लिखना है वो आपको इस भाग में लिखना होता है, इसका मतलब है, आप क्या लिखना चाहते हैं।

Attachment: यह ईमेल का पॉपुलर ऑप्शन है, जिसका इस्तेमाल करने पर आप फोटो/ वीडियो और फाइल भेज सकते हैं।

Send: इन सबके के बाद सेंड का ऑप्शन दिख सकता है, यानि जब आपका ईमेल पूरा हो जाए, तो आप यहाँ से ईमेल भेज सकते हैं।

तो दोस्तों ईमेल भेजते समय यह कुछ ऑप्शन है, जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए, हमने इनका मतलब भी आपको बता दिया है, अगर आप कहीं ईमेल भेजना चाहते हैं, तो फिर यहाँ से ईमेल भेजने का तरिका भी जान सकते हैं।

ईमेल फुल फॉर्म – Email Full Form

ईमेल का फुल फॉर्म Electronic Mail होता है, हम में से बहुत लोग रोज़ ईमेल तो भेजते हैं, लेकिन हमे इसका फुल फॉर्म नहीं पता होता या फिर हम इसके बारे में काफी कुछ बेसिक जानकारी भी नहीं जान पाते। तो ऐसे में मैंने आपको ईमेल का फुल फॉर्म भी बतादिया है। अब अगर आपसे कोई ईमेल का फुल फॉर्म पूछेगा, तो आप Electronic Mail बता सकते हैं।

ईमेल का हिंदी मतलब क्या होता है, या ईमेल को हिंदी में क्या कहते हैं, ऐसे प्रश्न भी काफी दोस्त पूछते हैं, तो दोस्तों इसको हिंदी में भी ईमेल ही कहते हैं, और अभी तक इसका कोई हिंदी मतलब नहीं बनाया गया है, मैंने गूगल पर यह रिसर्च करके पता लगाया है, की ईमेल को हिंदी में क्या बोलते हैं, और सब जगह यही बताया गया है, की इसका हिंदी मतलब भी वही है, जो इंग्लिश में है, यानी ईमेल को हिंदी में भी ईमेल ही कहा जाता है।

ईमेल का अविष्कार

क्या आप जानते हैं, ईमेल का आविष्कार करने वाला व्यक्ति एक भारतीय है, जी हाँ दोस्तों उनका नाम Shiva Ayyadurai है। Shiva Ayyadurai भारतीय मूल के अमेरिकी सॉफ्टवेयर इंजीनियर और उद्यमी हैं। इनका जन्म December 2, 1963 को मुंबई में हुआ था। इनका बचपन तमिलनाडु में मुहवुर गांव मे बिता। लेकिन ये काफी कम उम्र में ही विदेश पढ़ने चले गए, सात वर्ष की आयु में, वह अपने परिवार के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में बस गए। साल 1978 में, शिवा ने कंप्यूटर प्रोगरामिंग करना शुरू कर दिया, और इसके लिए इन्होने अपने हाई स्कूल में ही कई कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेना शुरू कर दिया, काफी कम उम्र से ही इन्हे कंप्यूटर सीखने और कंप्यूटर के पार्ट को समझने में दिलचस्पी थी। साल 1982 में ही इन्होने ईमेल को बनाकर तैयार कर दिया, और इस वर्ष ही इन्होने ईमेल के लिए अपना कॉपीराइट भी क्लेम कर दिया। ताकि कोई और इसे चोरी करके अपना प्रोडक्ट ना बता सके। अय्यादुरई ने MIT से ग्रेजुएट किया, और मास्टर डिग्री भी यहीं से किया।

ईमेल और जीमेल में अंतर

ठीक वही अंतर है, जो सैमसंग और मोबाइल में हैं, जैसे सैमसंग एक ब्रांड है, जो की और भी हो सकते हैं, ठीक इसी प्रकार जीमेल गूगल की एक सर्विस है, जो ईमेल बनाने में काम आती है, जीमेल की तरह याहू और अन्य काफी सर्विस है। जिसका इस्तेमाल ईमेल बनाने के लिए किया जाता है। जीमेल और बाकी सर्विस प्रोवाइडर से ज्यादा पॉपुलर है, क्योकि आप इससे गूगल की बहुत सी सेवायें ले सकते हैं, साथ में जीमेल का उपयोग एंड्राइड फ़ोन में आईडी बनाने के लिए भी किया जाता है, ऐसे में अगर आ एक ईमेल बनाना चाहते हैं, तो जीमेल एप की मदद ले सकते हैं, इसके लिए आपको अपने फ़ोन में जीमेल एप ओपन करना होगा, और यहाँ से आप रजिस्टर या लॉगिन कर पाएंगे।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं ?

अब जानते हैं, की हम एक ईमेल एड्रेस कैसे बना सकते हैं, आप कंप्यूटर और फ़ोन दोनों में ईमेल आईडी बना सकते हैं। कंप्यूटर में ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको गूगल ईमेल लिखकर सर्च करना है, इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा, यहाँ आपको रजिस्टर पर क्लिक करना है, इसके बाद आपसे नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, फादर नाम, और बाकी बेसिक जानकारी पूछी जाएगी, यहाँ पर आपको अपना फ़ोन नंबर भी एंटर करना होगा, जिसमे एक ओटीपी आएगा, ओटीपी एंटर करने के बाद आप अपना एक ईमेल बना पाएंगे। एक ईमेल एड्रेस बनाना काफी आसान है, और यह बिलकुल फ्री भी है।

अब जानते हैं, की फ़ोन में ईमेल कैसे बनाये, फ़ोन में ईमेल बनाने के लिए आपको क्रोम ब्राउज़र में जाकर ऊपर वाला स्टेप करना होगा, या फिर आप जीमेल एप से भी नई आईडी बना सकते हैं।

अंत में – तो दोस्तों इस लेख में मैंने आपको ईमेल क्या होता है, ईमेल का फुल फॉर्म क्या होता है, और ईमेल को हिंदी में क्या बोलते हैं, जैसे सवालों का जबाब भी दिया है, साथ में ईमेल बनाने का तरिका भी बताया है, अब अगर आप और भी कोई जानकारी चाहते हैं, तो हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं, अगर आप ऐसे आर्टिकल पढ़ने में इंट्रेस्टेड है, और ईमेल पर हमारे आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं, तो हमे निचे Subscribe भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए – गूगल पे क्या है
ये भी पढ़िए – जीमेल कस्टमर केयर नंबर

This post was last modified on December 6, 2020 12:34 pm