Education

दुनिया की 10 सबसे बड़ी कंपनी (2021 में)

दुनिया की 10 सबसे बड़ी कंपनी – क्या आपने कभी सोचा है कि वह कौन सी कंपनी होंगी जो सिर्फ महीने में अरबो रुपए कमाते होंगे, दुनिया में ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो सिर्फ महीने मे अरबो रुपए तक कमा लेती है, जिनमें से बहुत सी कंपनी का प्रोडक्ट हम लोग भी इस्तेमाल करते हैं, अगर आप सर्च कर रहे हैं कि दुनिया मैं सबसे बड़ी कंपनियां कौन सी है तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि दुनिया की 10 बड़ी कंपनियां कौन सी है जिन्होंने लोगों की लाइफ स्टाइल में बदलाव किया है और अच्छा पैसा कमाया है, यह बड़ी 10 कंपनियां मार्केट कैपिटलाइजेशन के अनुसार रैंक की गई है बाजार पूंजीकरण के मूल्य के आधार पर ही यह तय हो पाता है कि किस कंपनी को कितना मुनाफा हुआ है तो आइए जानते हैं कि दुनिया की 10 सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है।

Contents

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

विकिपीडिया की Latest रिपोर्ट को पढ़ने से पता चलता है, की वॉलमार्ट जो की एक अमेरिकन कंपनी है, दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। इस कंपनी के मालिक Sam Walton है। वॉलमार्ट दुनियाभर में रिटेल शॉपिंग का एक बड़ा केंद्र है। इसके दुनिया भर में कई हज़ार शॉपिंग काम्प्लेक्स है। वर्तमान में फ्लिपकार्ट की ओनरशिप भी वॉलमार्ट के पास ही है। इसके अलावा हमने निचे में दुनिया के बाकी सबसे बड़ी कम्पनियो के नाम दे दिए है, हलाकि लेटेस्ट अपडेट के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा, क्योकि यह बदलते रहते हैं। लेकिन आमतौर पर हमने बड़ी कम्पनियो की सूचि बिलकुल अपडेट करके दी है।

माइक्रोसॉफ्ट

आपने बिल गेट का नाम तो सुना ही होगा विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है बिल गेट्स बिल गेट का सफर एक होम मेड सॉफ्टवेयर के रूप में शुरू हुआ था जिसे विंडो सॉफ्टवेयर के नाम से जाना जाता है यह काम को आसान बना देता था, आपका काम कितना भी मुश्किल हो विंडो सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप अपने काम को आसानी से पूरा कर पाते थे, और आज लगभग हर कंप्यूटर में विंडो सॉफ्टवेयर के ज़रूरत पड़ती है, आज हर व्यक्ति बिल गेट्स के बनाए हुए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहा है, बिल गेट्स काफी लंबे समय तक दुनिया के नंबर एक अमीर व्यक्ति के स्थान पर रहे है।

  • माइक्रोसॉफ्ट डेवलपमेंट टेक्नोलॉजी की स्थापना 4 अप्रैल 1975 में की गई थी, इसके संस्थापक बिल गेट्स और पौल एलन है।
  • माइक्रोसॉफ्ट डेवलपमेंट टेक्नोलॉजी कंपनी में 131000 कर्मचारी कार्य करते हैं, जो हर समय इस कंपनी को और ऊपर ले जाने की कोशिश करते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट डेवलपमेंट टेक्नोलॉजी कंपनी का रिवेन्यू 110.36 बिलियन है, और इसकी मार्केट कैप वैल्यू $987.84 मिलियन डॉलर है और इस कंपनी का कार्यालय वाशिंगटन में स्थित है।

एप्पल

एप्पल कंपनी वर्तमान समय मै एक फैशन सा बन गया है, अगर आप जानना चाहते हैं कि कुछ नामुमकिन किस तरह से मुमकिन हो जाता है तो वह स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज़्नियाक और रोनाल्ड वेन ने कर दिखाया है दरअसल शुरुआत से ही इनकी रूचि टेक्नोलॉजी में थी इन्होंने पहले अपना एक पर्सनल कंप्यूटर बनाया लेकिन इन्हें सफलता जब मिले जब इन्होंने 2007 में आई फोन लांच किया और आज उनके बारे में सभी जानते हैं।

  • इसकी स्थापना 1976 में की गई थी जहां कर्मचारियों की संख्या 136000 से भी अधिक है, इसके रेवेन्यू के बारे में बात की जाए तो वह $ 265.59 बिलियन डॉलर है।
  • इस कंपनी की मार्केट कैप वैल्यू $ 974.28 billion-dollar हो गई है और इसका कार्यालय कैलिफोर्निया में स्थित है।

अमेज़न (Amazon)

अमेजॉन कंपनी को वर्तमान समय में कौन नहीं जानता अपनी छोटी से लेकर बड़ी ज़रूरत तक आप घर बैठे अमेजॉन के माध्यम से पूरी कर सकते हैं, अमेजॉन अमेरिकी बहुराष्ट्री प्रौद्योगिकी कंपनी है जो विश्व कि इ कॉमर्स कंपनियों में नंबर एक स्थान पर आती है, यह एक ऑनलाइन स्टोर है जिसकी शुरुआत 1984 में की गई थी उस समय यह बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था क्या यह ई-कॉमर्स मैं आने वाली सबसे बड़ी कंपनी उभर कर सामने आएगी।

  • अमेजॉन की शुरुआत jeff bezos ने की थी, जिसमें वर्तमान समय में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 500000 से भी अधिक है।
  • इसका रेवेन्यू $232.88 बिलियन डॉलर है, इस कंपनी के मार्केट कैप वैल्यू $ 986.18 billion-dollar है और इसका कार्यालय वाशिंगटन में स्थित है।

अल्फाबेट

अल्फाबेट एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो गूगल की सहायक कंपनी है वर्तमान समय में गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन नहीं है बल्कि कई तरह के और भी कार्य कर रहा है आज आप गूगल के माध्यम से घर बैठकर पैसा भी कमा सकते हैं यहां तक कि अगर गूगल ना होता तो आप यह एक पोस्ट भी नहीं पढ़ पाते।

  • इस कंपनी की स्थापना 2015 में की गई थी जिसके फाउंडर लैरी पेज, sergey bin है, इनके कार्य के बारे में बात की जाए तो यह ऐडसेंस, यूट्यूब, ब्लॉगर आदि जैसे कार्य करते हैं।
  • इस कंपनी में वर्तमान समय में 100000 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं किस कंपनी का रेवेन्यू $136.82 billion-dollar है और इस कंपनी की मार्केट वैल्यू की बात की जाए तो वह 822.86 billion-dollar है इनका कार्यालय कैलिफ़ोर्निया में स्थित है।

फेसबुक (facebook)

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप फेसबुक भी जरूर चलाते होंगे आज लगभग हर व्यक्ति फेसबुक पर अपना अकाउंट बना चुका है, फेसबुक के माध्यम से आजकल बहुत सारे काम किए जा रहे हैं इसकी शुरुआत मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में की थी इस कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 30000 से भी ज्यादा है।

  • फेसबुक का रेवेन्यू 55. 83 बिलीयन डॉलर है और इसकी मार्केट कैप वैल्यू 557.97 बिलियन डॉलर है फेसबुक का कार्य स्थल भी कैलिफ़ोर्निया में स्थित है।
  • फेसबुक को दुनिया की उभरती सबसे बड़ी टेक कंपनी भी माना जाता है।

HATHAWAY INC.

स्टॉक मार्केट के किंग कहे जाने वाले warren buffet ने इस कंपनी की शुरुआत की थी हालांकि शुरुआत में कोई खास मुनाफा नहीं हुआ लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने इस कंपनी को एक अलग मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया इस कंपनी के पास अमेरिकी एयरलाइन वाहक की एक बड़ी हिस्सेदारी है।

  • यह कंपनी फाइनेंस, इंश्योरेंस, रेलवे ट्रांसपोर्ट और फूड और नॉन फूड जैसा प्रोडक्ट पर कार्य करती है इस कंपनी में कर्मचारियों की संख्या 317000 से भी ज्यादा है।
  • इस कंपनी का रेवेन्यू $ 247.5 billion-dollar और बात की जाए इसके मार्केट कैप वैल्यू की तो वह 537.27 मिलियन डॉलर की है और इनका कार्यालय यूएस में स्थित है।

ALIBABA

अलीबाबा कंपनी चीन और दुनिया की सबसे बड़ी वर्चुअल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में से एक है यह कंपनी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके आयात और निर्यात करने वालों के बीच में आसानी बनाती है, इस कंपनी को बनाने वाले jack ma , joseph c, peng lie, और trudy dai है, इस कंपनी को 4 अप्रैल 1999 में बनाया गया था।

  • यह कंपनी ई-कॉमर्स ऑनलाइन मनी ट्रांसफर जैसे कार्य करती है इसमें वर्तमान समय में कर्मचारियों के काम करने की संख्या 70000 से भी ज्यादा हो गई है इसके रिवेन्यू की बात की जाए तो वे 39.89 बिलियन डॉलर है और इसकी मार्केट कैप वैल्यू $506.02 मिलियन डॉलर है इसका कार्यालय चाइना में स्थित है।
  • हाल ही में चीन के विवाद के कारन, भारत सरकार ने अलीबाबा पर प्रतिबन्ध लगा दिया है।

TENCENT

टेंसेंट एक चाइनीस इंटरनेट कंपनि है यह इंटरनेट से संबंधित सभी सेवाएं लोगों तक पहुंचाती है इस कंपनी की स्थापना 1998 में की गई थी, शुरुआती दौर में इस कंपनी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन वर्तमान समय में दुनिया की सबसे महंगी कंपनियों में आठवें स्थान पर आती है।

इस कंपनी के संस्थापक है इस कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 54000 से भी अधिक है इस कंपनी का रिवेन्यू 312.69 मिलियन डॉलर है और इसका मार्केट कैप वैल्यू 473.74 billion-dollar है और इसका कार्यालय चाइना में मौजूद है।

JHONSON AND JHONSON

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी मेडिकल डिवाइस, कंज्यूमर प्रोडक्ट का उत्पादन करती है इस कंपनी को 986 में तीन भाइयों ने मिलकर बनाया था, रॉबर्ट वुड Jhonson, जेम्स वुड jhonson, और एडवर्ड मीड jhonson ने इस कंपनी की शुरुआत की थी, वर्तमान समय मे इस कंपनी मे काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 134000 से भी ज़्यादा हैं। इस कंपनी का रेवेन्यू 81.58 बिलियन डॉलर है और इसकी मार्किट कैप वैल्यू 366.40 बिलियन डॉलर है, इस कंपनी का कार्यालय US मे स्थित है।

JP MORGAN CHASE

यह कंपनी एक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग कंपनी है जिसके फाउंडर jp morgan हैँ, इस कंपनी मे काम करने वाले कर्मचारीयों की संख्या 250000 से ज्यादा है इस कंपनी का रेवेन्यू 109.02 बिलियन डॉलर है साथ ही इसकी मार्किट कैप वैल्यू 376.69 बिलियन डॉलर है इस कंपनी का कार्यालय न्यूयॉर्क में स्थित है, अमेरिका का सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक है।

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी का नाम बताईये ?

वर्तमान में वॉलमार्ट कंपनी सबसे बड़ी कंपनी है। यह एक अमेरिकन कम्पनी है।

World की सबसे अमीर कंपनी बताओ ?

वॉलमार्ट 2021 की सबसे अमीर कम्पनी है।

क्या भारत में भी कोई बड़ी कंपनी है ?

रिलायंस भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनी है।

अपने आर्टिकल मे हमने आपको बताया कि दुनिया की सबसे बड़ी 10 कंपनियां कौन-सी हैं उन कंपनी में क्या कार्य होता है किस तरह से होता है और कंपनियों को कब स्थापित किया गया था इन सभी की जानकारी हमने आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से दी है, लेकिन इन कंपनियों कि स्तिथि में बदलाव आता रहता है जैसे-जैसे कंपनी में उतार-चढ़ाव होता है वैसे ही यह ऊपर नीचे होती रहती हैं, इन सभी कंपनियों को सिर्फ एक आईडिया के माध्यम से शुरू किया गया था शुरुआत में सिर्फ आइडिया ही आया था लोगों के पास फिर उस आइडिया पर अच्छे से काम किया गया और कड़ी मेहनत और प्रयासों के बाद यह कंपनियां आज विश्व की 10 बड़ी कंपनियों में आती है, अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो आप अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करें और उन तक इस जानकारी को पहुंचाएं इससे उन्हें भी पता लग पाएगा कि विश्व की 10 सबसे बड़ी कंपनियां कौन सी है आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं धन्यवाद।

This post was last modified on April 21, 2021 12:22 pm