Education

दिल्ली यूनिवर्सिटी हेल्पलाइन नंबर – फ़ोन नंबर

दिल्ली विश्विद्यालय भारत सरकार एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है, जिसकी गिनती देश के सर्वोत्तम यूनिवर्सिटी में होती है, यह एशिया की काफी नामी यूनिवर्सिटी है, जिसके अंदर 77 से अधिक कॉलेजेस आते हैं , यह पांच इंस्टिट्यूट भी चलाता है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंतर्गत दो कैंपस भी आते हैं, पहला नॉर्थ कैंपस है, और दुसरा साउथ कैंपस है। भारत में इस समय दिल्ली यूनिवर्सिटी को सबसे प्राख्याक और सर्वोत्त्म यूनिवर्सिटी माना जाता है, इसके कुछ कॉलेजेस तो विश्व प्रसिद्द है, और भारत में पढ़ने वॉर सभी छात्रों को आकर्षित करते हैं।

अगर आप दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं, या फिर दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र हैं, और कॉलेज प्रशाशन से सम्पर्क करना चाहते हैं, फिर यह लेख आपके लिए अति महत्वपूर्ण है, यहाँ पर हम आपको डीयू से कांटेक्ट करने के सभी तरीके बताएंगे, हमने यहाँ पर डीयू प्रशाशन का फ़ोन नंबर, इनका ईमेल अकाउंट, इनकी वेबसाइट, यूनिवर्सिटी चांसलर से सम्पर्क करने सम्बंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी दी है, इसके साथ साथ यह लेख पढ़कर आप डीयू का इतिहास, डीयू की नई जानकारी, और लेटेस्ट न्यूज़ के बारे में भी पढ़ेंगे, तो आईये शुरू करें।

Contents

दिल्ली यूनिवर्सिटी हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली विश्वविद्यालय या डीयू का हेल्पलाइन नंबर यहाँ बताया गया है, आप निचे दिए गए फ़ोन नंबर जो की दिल्ली विश्वविद्यालय का हेल्पलाइन नंबर भी है, पर सम्पर्क करके प्रशाशन से सम्पर्क कर सकते हैं। हमने यहाँ पर फ़ोन नंबर, हेल्पलाइन नंबर के साथ में ईमेल अकाउंट भी दिया है, अगर आपको कुछ पूछना है, कोई सवाल करना है, डीयू से कोई मदद चाहिए, तो फिर आप अपने सवाल कॉलेज प्रशाशन को ईमेल भी कर सकते हैं। जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की डीयू के काफी कॉलेज है, तो ऐसे में अगर आपको कॉलेज से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए, तो फिर उस कॉलेज के फ़ोन नंबर पर कॉल करना होगा, या फिर आप कॉलेज की वेबसाइट पर विजिट करके भी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर कोई अन्य जानकारी चाहिए, तो फिर आप हमे कमेंट में भी सूचित कर सकते हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी हेल्पलाइन नंबर, दिल्ली विश्वविद्यालय हेल्पलाइन नंबर, डीयू हेल्पलाइन नंबर, डीयू कांटेक्ट नंबर, डीयू कॉल सेण्टर नंबर, कस्टमर केयर नंबर, सम्पर्क डिटेल्स

दिल्ली यूनिवर्सिटी हेल्पलाइन नंबर27001000, 27667725 2700
दिल्ली यूनिवर्सिटी ऑफिस नंबर24111955, 24157000
दिल्ली यूनिवर्सिटी कांटेक्ट नंबर011- 27667934
दिल्ली यूनिवर्सिटी ईमेल अकाउंटinquiry@du.ac.in
दिल्ली यूनिवर्सिटी वेबसाइट पताhttp://www.du.ac.in/

दिल्ली यूनिवर्सिटी विकिपीडिया

दिल्ली यूनिवर्सिटी अथवा दिल्ली विश्वविद्यालय एक केंद्रीय यूनिवर्सिटी है, जो भारत सरकार के अधीन कार्य करती है, यह भारत की एक बहु प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है, इसके कुलाधिपति भारत के उपराष्टपति श्री वैकेंया नायडू है, इसकी स्थापना साल 1922 को हुई थी। इस विश्वविद्यालय के दो परिषर है, एक उत्तरी परिषर है, जिसे नार्थ कैंपस भी कहा जाता है, दूसरा दक्षिणी परिसर है, इसको साउथ कैंपस बोलते हैं।

इन दोनों कैंपस में एड्मिसन की व्यवस्था है, अगर आप दिल्ली विश्वविद्यालय में एड्मिसन सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप दोनों कैंपस में विजिट कर सकते हैं।

यूनिवर्सिटी के प्रमुख कॉलेज

दिल्ली विश्वविद्यालय उत्तरी परिसर में कॉलेज

दिल्ली विश्वविद्यालय में सबसे लोकप्रिय नॉर्थ कैंपस कॉलेज हैं: इस कैंपस के प्रमुख कॉलेज की सूचि हमने यहाँ पर दी है,अगर आप निचे दिए गए किसी कॉलेज में एड्मिसन चाहते हैं, तो आपको उत्तरी परिसर में जाना चाहिए।

  1. सेंट स्टीफन कॉलेज
  2. हिंदू कॉलेज
  3. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स
  4. हंसराज कॉलेज
  5. शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज
  6. मिरांडा हाउस
  7. रामजस कॉलेज
  8. किरोड़ीमल कॉलेज
  9. दौलत राम कॉलेज
  10. श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज

दिल्ली विश्वविद्यालय दक्षिण परिसर में कॉलेज

यहाँ पर हमने दिल्ली दिल्ली विश्वविद्यालय के दक्षिणी परिसर में मौजूद सभी कॉलेज के बारे में बताया है, अगर आप निचे दिए गए इन कॉलेज में पढ़ना चाहते हैं, तो फिर आपको साउथ कैंपस विजिट करना चाहिए। यहाँ पर काफी लोकप्रिय कॉलेज हैं।

  1. लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन (एलएसआर)
  2. श्री वेंकटेश्वर कॉलेज
  3. कमला नेहरू कॉलेज
  4. गार्गी कॉलेज
  5. दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स (DCAC)
  6. शहीद भगत सिंह कॉलेज
  7. कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज (CVS)
  8. मैत्रेयी कॉलेज
  9. आत्म राम सनातन धर्म कॉलेज (ARSD)
  10. लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन (एलएसआर)
  11. श्री वेंकटेश्वर कॉलेज
  12. कमला नेहरू कॉलेज
  13. गार्गी कॉलेज
  14. दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स (DCAC)
  15. शहीद भगत सिंह कॉलेज
  16. कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज (CVS)
  17. मैत्रेयी कॉलेज
  18. आत्म राम सनातन धर्म कॉलेज (ARSD)

दिल्ली यूनिवर्सिटी कटऑफ मार्क्स

दिल्ली विश्वविद्यालय भारत में सबसे सर्वोत्तम विश्वविद्यालयों में से एक है और अगर आप यह नहीं मानते तो इस तथ्य की पुष्टि हर साल 2.5 लाख आवदेक के औसत से गवाही दी जा सकती है, विश्वविद्यालय प्रवेश महीनों के दौरान प्राप्त करता है। डीयू सबसे बेहतरीन कॉलेज क्यों है, इसका एक और प्रमाण स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए उच्च कट-ऑफ स्कोर है। डीयू के कुछ शीर्ष कॉलेजों में कॉमर्स ऑनर्स कोर्स के लिए कट-ऑफ स्कोर 99.5% है। अब आप सोच सकते हैं, की यहाँ एड्मिसन पाना कोई आसान काम नहीं है, नंबर मेटर करता है बॉस।

दिल्ली विश्वविद्यालय का सांस्कृतिक जीवन इसके सबसे अच्छे पहलुओं में से एक है। यहाँ के छात्रों को धर्म, संस्कृतियों, या जाति के आधार पर विभेदित नहीं किया जाता है। यहाँ, सभी का एक साथ विलय होता है। और ऐसा शायद दिल्ली की स्वीकार्यता और तटस्थ प्रकृति के कारण है। डीयू हमें मामूली सुविधाएं देता है, अवसरों का एक मिश्रण, यादों और अनुभवों का ढेर भारत में सबसे अच्छे संकायों में से एक के साथ जोड़ा जाता है।

यह किसी भी अन्य विश्वविद्यालयों से अधिक या श्रेष्ठ नहीं है। निश्चित रूप से, डीयू के आस-पास कई पूर्व धारणाएँ और रूढ़ियाँ प्रचलित हैं, और मैं उन सभी को नहीं बदल सकता। लेकिन यदि आप इसे स्वयं अनुभव करते हैं, तो आपको पता होगा कि यह एक उत्कृष्ट संस्थान है।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा को औसत वर्ग के लिए काफी सस्ता कर दिया है। जहां निजी संस्थान प्रति वर्ष बच्चो से लाखो रुपए वसूलते हैं, वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय आपको न्यूनतम शुल्क में समान पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसके अलावा, आपको मिलने वाला माहौल किसी भी तरह तथाकथित अंग्रेजी कॉलेज से कम नहीं है और कम कीमत में कैंटीन की सुविधा छात्रों के बीच काफी सराही जाती है।

अंत में – कुल मिलाकर दिल्ली यूनिवर्सिटी एक बेहतरीन संस्थान है, और अगर आप एक उच्च वर्ग के विश्वविद्यालय में पढ़ना चाहते हैं, तो यह आपके लिए ही है, अगर आपके नंबर कम है, तो भी आपको निराश होने की जरुरत नहीं है, यह अधिक मुश्किल भी नहीं है, बस कोशिश जारी रखिये , हमे उम्मीद है, की दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुडी काफी कुछ नई जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिली होगी, अगर यह लेख आपके लिए उपयोगी रहा, और इस लेख को पढ़ने के बाद आपके सवालों का जबाब मिला, तो आप यह बात हमे कमेंट में बता सकते हैं।

लेकिन अगर कोई सवाल है, फिर फिर आर्टिकल के बारे में कुछ सुझाव देना है, तो भी आप हमे कमेंट में बता सकते हैं, हम अआप्के सवालों का जबाब देने के हर भरसक प्रयत्न करेंगे। हमे उम्मीद है यह लेख आपको काफी पसंद आया होगा , आप निचे दिख रहे सोशल मीडिया बटन से इस लेख को अपने और मित्रो को भी भेज सकते हैं।

यह भी पढ़िए

क्या आपको पता है, की हम भारत के प्रधानमंत्री श्री मोदी जी को कोई लेटर या सुझाव कैसे भेज सकते हैं, अगर नहीं पता है, तो यहाँ पर जाकर आप हमारा लेख पढ़ सकते हैं।

क्या आप जानते है, की एक आम आदमी भी भारत का प्रधानमंत्री बन सकता है, लेकिन ऐसा कैसे होगा, यह पढ़ने के लिए यहाँ जाएँ

This post was last modified on July 19, 2020 4:25 pm