All Contact Number

दिल्ली पुलिस WhatsApp नंबर – हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली पुलिस एक लॉ इंफोर्स्मेंट एजेंसी है, जो भारत सरकार के ग्रह मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करती है, यह दिल्ली सरकार को रिपोर्ट नहीं करती है। दिल्ली पुलिस की स्थापना 1861 को हुई था, लेकिन उस समय यह अंग्रेजो के लिए काम करती थी, इसको दिल्ली पुलिस के रूप में साल 1948 को मान्यता मिली। दिल्ली पुलिस में इस समय 70000 से अधिक पुलिस कर्मी कार्य करते हैं, इस समय श्री एच एन श्रीवास्त्व जो की एक IPS Officer हैं, वो दिल्ली पुलिस के डीजीपी है।

दोस्तों यह दिल्ली पुलिस का शार्ट हिस्ट्री था। इस आर्टिकल में हम दिल्ली पुलिस से कांटेक्ट करने का तरिका जानेंगे – में आपको दिल्ली पुलिस का हेल्पलाइन नंबर बताऊंगा, यह हेल्पलाइन नंबर दिल्ली के लोगो के काम आने वाला है, हेल्पलाइन नंबर के साथ साथ हम यहाँ दिल्ली पुलिस का व्हाट्सएप नंबर भी जानने की कोशिश करेंगे, और ये देखेंगे की क्या Delhi Police WhatsApp Number भी चलाती है, इन सब जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

Contents

दिल्ली पुलिस WhatsApp नंबर

दिल्ली पुलिस ने कुछ समय पहले तक कुछ व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर बनाये थे, यह नंबर अलग अलग थानाक्षेत्र ने अपने स्तर पर बनाये थे, लेकिन आधिकारिक रूप से अब तक दिल्ली पुलिस ने कोई भी व्हाट्सएप नंबर नहीं बनाया है।

delhi police whatsapp number – image

लेकिन गूगल करने पर मुझे एक व्हाट्सएप नंबर मिला, यह नंबर दिल्ली पुलिस ने अपनी वेबसाइट पर दिया है, इसमें आप किसी पुलिस अधिकारी की शिकायत कर सकते हैं, जैसे अगर कोई पुलिस अधिकारी आपसे घुस मांग रहा है, या फिर अगर पुलिस आपकी शिकायत नहीं लिख रही है, तो फिर आप इस व्हाट्सएप नंबर 9810641064 पर शिकायत भेज सकते हैं।

दिल्ली पुलिस का WhatsApp हेल्पलाइन नंबर: अभी तक नहीं आया है। ध्यान रहे ऊपर वाला नंबर केवल पुलिस की शिकायत के लिए है, जैसे अगर आप किसी अधिकारी की शिकायत करना चाहते हैं, तो फिर ऊपर वाला व्हाट्सएप नंबर अपने फ़ोन में सेव कर सकते हैं। बाकी अन्य प्रकार की शिकायत के लिए आर्टिकल पढ़ते रहिये।

दिल्ली पुलिस हेल्पलाइन नंबर

पीसीआर के लिए112
आँख और कान आपात1090
एंटी करप्शन हेल्पलाइन1064
ट्रैफिक पुलिस1095, 25844444
किसी के गुम होने की रिपोर्ट1094, 23241210
ऑडियो वीडियो क्लिप अपलोड9910641064
स्पेशल सेल – उत्तर पूर्व1093
महिला पुलिस1091

दिल्ली पुलिस DGP फ़ोन नंबर

दिल्ली पुलिस DGP 011 23490251
दिल्ली पुलिस DGP ऑफिस91-11-23490236
दिल्ली पुलिस DGP ईमेलcp.alokkumarverma@delhipolice.gov.in

दिल्ली पुलिस ऑनलाइन शिकायत

दिल्ली पुलिस से ऑनलाइन शिकायत दर्ज़ करवाने के लिए आप दिल्ली पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं, दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर काफी जानकारी दी गयी है, इसमें नई जानकारी अपडेट भी की जाती है, ऐसे में अगर आप दिल्ली में रहते हैं, और दिल्ली पुलिस से कोई मदद चाहते हैं, कुछ शिकायत करना चाहते हैं, तो फिर दिल्ली पुलिस की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

दिल्ली पुलिस ने अपना एक एप भी बनाया है, यह एप भी ऑनलाइन शिकायत में मदद करता है, व् इसमें आप ऑनलाइन एफआईआर आदि की स्थिति भी जान सकते हैं, आप मिशन रिपोर्ट या फिर चोरी की शिकायत भी एप के जरिये कर सकते हैं, यह एप डाउनलोड करने के लिए दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर विजिट करिये।

दिल्ली पुलिस को ट्विटर फेसबुक और ईमेल के माध्यम से भी कांटेक्ट किया जा सकता है, या फिर उनसे जुड़े अपडेट भी इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, इसके लिए इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इनके वेरिफाइड हेंडल को फॉलो जरूर करिये। दिल्ली पुलिस का ईमेल अकाउंट ऊपर में बता दिया गया है।

पुलिस पर निबंध

एक पुलिसवाले का नाम किसी आम व्यक्ति के लिए डर लगने वाला नाम होता है। यहाँ तक की जब कोई बच्चा रोता है या सोने नहीं जाता है, तो मां कहती है कि रोना मत या ‘जल्दी सो जाओ नहीं तो मैं पुलिस को फोन करूंगी। बच्चा रोना बंद कर सकता है या सोने की एक्टिंग करता है जैसे कि वह सो रहा हो। इस तरह से एक पुलिसकर्मी का जिक्र बच्चों में भी डर पैदा कर सकता है। अगर कोई पुलिस वाला आता है और अपनी डंडों से किसी के दरवाजे पर दस्तक देता है, तो घर के अंदर मौजूद लोगों को, अगर वर्दी में आदमी की खिड़की से झांकना है, तो उनकी नसों में सिहरन होगी जैसे कि यह किसी खतरे की दस्तक है। यह भारत जैसे समाज में काफी आम है। लेकिन क्या आप जानते है, एक पुलिस वाला कितनी मेहनत करता है, या फ्री पुलिस का काम क्या होता है। यह हम इस शार्ट निबंध में जानेंगे।

एक पुलिस वाला कौन होता है ?

एक पुलिस अफसर या फिर पुलिसमेन जनता की सुरक्षा, अपराध को रोकने, अपराधी से डर को कम करने और सभी नागरिकों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने का काम करता है, यह कानून और व्यवस्था बनाए रखने का कार्य भी करता है। एक पुलिस अफसर अपने देश के कानून के अनुसार काम करता है, उसका मुख्य काम जनता के अंदर कानून का राज स्थापित करना होता है।

एक पुलिस वाला कैसे बने ?

वैसे यह आर्टिकल पुलिस हेल्पलाइन नंबर पर है, लेकिन अगर आप जानकारी के लिए पुलिस अफसर बनने की प्रकिर्या जानना चाहते हैं, तो इसके लिए हमने एक बेहतरीन और अच्छा लेख लिखा है, यह लेख पढ़कर आप पुलिस अफसर बनने के बारे में जान सकते हैं, इसका लिंक आर्टिकल में सबसे निचे दिया गया है, अगर आपको पुलिस वाला बनने के बारे में जानना है, तो इस लेख में वो सब बताया गया है, जो किसी छात्र को एक पुलिस अफसर बनने में मदद करेगा।

पुलिस से शिकायत कैसे करे ?

अगर आपको तत्काल हेल्प चाहिए, यानी आप किसी आपातकालीन स्थिति में हैं, तो आपको पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 पर फ़ोन करना चाहिए, यह नंबर पुलिस पीसीआर का है, इसपर कॉल करने से पुलिस जल्दी ही आपतक पहुंच जायेगी, इसके बाद आप पुलिस से शिकायत कर सकते हैं।

अगर आप पुलिस को फ़ोन करके बुलाना नहीं चाहते तो आप खुद भी अपने एरिया के पुलिस स्टेशन में जाकर अपनी शिकायत दर्ज़ करवा सकते हैं, यहाँ पर आप पुलिस अधिकारी से सुझाव भी ले सकते हैं।

कुछ शिकायत ऑनलाइन भी की जा सकती है, जिसके बारे में हमने आपको पहले ही बता दिया है, इसके लिए आपको पुलिस की वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, या फिर पुलिस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद मांगनी चाहिए। पुलिस से सम्बंधित अन्य किसी जानकारी के लिए आप गूगल अथवा इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं। अगर आप कोई सवाल करना चाहते हैं, तो कमेंट भी कर सकते हैं।

अगर पुलिस शिकायत ना लिखे, तो क्या करे ?

पुलिस कभी भी शिकायत लिखने से मना नहीं कर सकती, लेकिन अगर पुलिस थाने में जाने के बाद भी आपकी शिकायत नहीं लिखी जा रही है, तो आप एरिया में एसपी या डीएम ऑफिस में जाकर भी शिकायत दर्ज़ करवा सकते हैं, इसके साथ साथ आप उस पुलिस अफसर की शिकायत भी कर सकते हैं, जो आपकी शिकायत नहीं लिख रहे हैं, हमने आर्टिकल के शुरुवात में एक व्हाट्सएप नंबर बताया था, आप उस व्हाट्सएप नंबर पर भी पुलिस की शिकायत कर सकते हैं।

अगर ये तरिका भी काम नहीं आ रहा है, तो आप डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में जाकर भी एफआईआर लिखवा सकते हैं, संगीन अपराधों में पुलिस को एफआईआर लिखना अनिवार्य है, वो कभी भी एफआईआर लिखने से या फ्री शिकायत दर्ज़ करने से मना नहीं कर सकती। हमने आपको ऊपर में डीजीपी ऑफिस का सम्पर्क सूत्र भी दिया है, आप इस नंबर का उपयोग भी पुलिस की शिकायत या अपने थाना प्रभारी की शिकायत के लिए कर सकते हैं।

यह लेख यही तक था, हमे लगता है, इसको पढ़ने के बाद आपको काफी कुछ समझ में आया होगा, कुछ सवालों के जबाब भी हमने दिए ताकि अगर आपके मन में कोई सवाल हो, तो उसका जबाब भी आपको मिओ जाए, लेकिन अगर फिर भी आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं, या कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। ध्यान रहे यह वेबसाइट पुलिस से किसी भी प्रकार से सम्बंधित नहीं है, और इस वेबसाइट का उपयोग केवल जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है, यहाँ पर कमेंट में कोई भी शिकायत ना लिखे, या फिर कोई भी निजी जानकारी शेयर ना करे।

अगर आप इमरजेंसी में हैं, तो तुरंत आपातकालीन फ़ोन नंबर पर संपर्क करे। अन्य किसी जानकारी के लिए दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर लॉगिन करे, दिल्ली पुलिस की वेबसाइट यहाँ है

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस से कांटेक्ट करने के लिए यहाँ जाए
यूपी पुलिस से कांटेक्ट करने के लिए यहाँ जाएँ
बिहार पुलिस से कांटेक्ट करने के लिए इस लिंक पर जाए।
जानकारी का स्रोत – गूगल/ दिल्ली पुलिस की वेबसाइट/ न्यूज़ पत्रिकाएं/ वेबसाइट सूत्र

This post was last modified on August 28, 2020 1:09 pm