Education

क्रिकेटर कैसे बने ? BCCI या IPL में जाएँ ?

गूगल पर आजकल क्रिकेटर कैसे बने, क्रिकेट के लिए कौन सा कोर्स करे, और क्रिकेट प्लेयर कैसे बने काफी पूछा जा रहा है। क्रिकेटर कैसे बने? क्रिकेट में अपना करियर कैसे बनाएं? Cricketer Kaise Bane. क्रिकेटर कैसे बने ? BCCI या IPL क्रिकेटर कैसे बने

हम सभी जानते हैं युवाओं में आजकल क्रिकेट को लेकर कितना क्रेज बढ़ गया है यहां तक कि कुछ लोगों को यह भी लगता है की क्रिकेट हमारा राष्ट्रीय खेल है जबकि हमारा राष्ट्रीय खेल हॉकी है लेकिन क्रिकेट देखने और खेलने का इतना चलन हो गया है कि अब जगह-जगह क्रिकेट क्लब बनाए जा रहे हैं जहां पर आप जाकर क्रिकेट खेल सकते हैं, आजकल हर कोई क्रिकेट का दीवाना है चाहे वह पुरुष हो या स्त्री हो लड़का हो या कोई बूढ़ा व्यक्ति हो सभी क्रिकेट खेलना या देखना पसंद करते हैं, यही कारण कि यह भारत का सबसे लोकप्रिय खेल बन गया है, जो गली से लेकर एक बड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है।

Contents

क्रिकेटर कैसे बने ?

Cricketer Kaise Bane

आप में से बहुत से लोग क्रिकेट अपने मनोरंजन के लिए खेलते या देखते होंगे लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहते हैं और उनका सपना होता है कि वह क्रिकेटर बन जाए, हम सभी इस बात को बहुत अच्छे से जानते हैं कि क्रिकेटर बनना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि इस क्षेत्र में प्रतियोगिता बहुत अधिक है और अवसर इतने नहीं है जिसकी वजह से सभी का क्रिकेटर बनने का सपना पूरा नहीं हो पाता लेकिन वह अपने जीवन में क्रिकेट से संबंधित कुछ ना कुछ कर लेते है इससे होता यह है कि वह उस कार्य को अपनी रुचि से करता है, हमने बहुत से लोग को परेशान होते हुए देखा है कि वह अपना भविष्य क्रिकेट में बनाना चाहते हैं लेकिन उनके पास ज्यादा अधिक जानकारी नहीं है इसलिए आज हम आपके लिए यह आर्टिकल लेकर आए जिसके माध्यम से हम आप को क्रिकेट से जुड़े छोटी से लेकर बड़ी जानकारी बताएंगे की आप किस तरह से क्रिकेटर बन सकते हैं आपको क्या-क्या करना होगा किन बातों को ध्यान में रखना जो आपके लिए बहुत जरूरी है, तो यह जानते हैं कि क्रिकेटर कैसे बने या क्रिकेट में अपना करियर कैसे बनाएं?

मार्गदर्शन

अगर आप एक अच्छा क्रिकेटर बनना चाहते हैं और क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए यह बहुत जरूरी है की आपके पास कोई मार्गदर्शन करने वाला हो जो आपको क्रिकेट का सही तरीका बताएं और सही से समझाएं क्रिकेट क्या होता है क्योंकि क्रिकेट को आप अपने आप से नहीं सीख सकते हैं आपको गुरु की जरूरत जरूर पड़ेगी इसलिए अगर आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने मार्गदर्शक को ढूंढें जो आपको अच्छे से क्रिकेट के बारे में सब कुछ सिखाएगा और आपको एक अच्छा क्रिकेटर बनने में मदद करेगा।

सही उम्र में प्रैक्टिस शुरू करें

एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए आपको 10 से 15 साल का समय लग जाता है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप 5 से 8 साल की उम्र के बीच में यह तय कर ले कि आपको क्रिकेटर बनना है हालांकि इस उम्र में आपको इतनी समझ नहीं होती है इसके लिए आप के मां बाप को सोचना है कि अगर वह आपको क्रिकेटर बनाना चाहते हैं और वह देखते हैं कि आपकी रूचि क्रिकेट में है तो उन्हें 5 से 8 साल की उम्र में ही अपने बच्चे को क्रिकेट की ट्रेनिंग देना शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि अक्सर होता है कि लोग 18 साल के बाद क्रिकेट सीखना शुरू करते हैं और अच्छा क्रिकेटर बनते बनते उनकी उम्र निकल जाती है, आपके साथ ऐसा ना हो इसलिए सही उम्र में क्रिकेट की प्रैक्टिस करना शुरू कर दें।

अंतिम आयु क्या है?

क्रिकेट में अंतिम आयु जैसा कुछ नहीं होता है यदि आप फिट है तो आप क्रिकेट खेल सकते हैं क्रिकेट ज्वाइन कर सकते हैं लेकिन यह सब आपकी फिटनेस पर ही निर्भर करता है कि आप कितने फिट हैं क्युकी अगर आप 40 साल से ज्यादा हो गए हैं तो जाहिर सी बात है आपकी शरीर मे परेशानी होनी शुरू हो जाएगी इसलिए सही उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दें।

अच्छे अकेडमी का चयन करें

देश में क्रिकेट की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि आज हर शहर में क्रिकेट एकेडमी मौजूद है इसलिए आप क्रिकेट एकेडमी का चयन अच्छे से करें जहां पर आपको अच्छे कोच मिले और आप को क्रिकेट खेलना सही तरीके से सिखाएं इसलिए आप क्रिकेट एकेडमी का चयन बहुत अच्छे से करें क्युकी यह आपके भविष्य को बनाने और बिगाड़ने दोनों तरह के कार्य कर सकता है इसलिए अच्छे अकेडमी का होना बहुत जरूरी है।

इंडियन क्रिकेट टीम

हम सभी जानते कि इंडियन क्रिकेट टीम तक पहुंच पाना एक बहुत बड़ी बात है और आप आसानी से वहाँ तक नहीं पहुंच सकते इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी परिश्रम करना होगा और अपने खेल को बहुत सुधारना होगा सबसे पहले आपको डीडीसीए के माध्यम से जो घरेलू क्रिकेट आयोजन किए जाते हैं आपको उन में हिस्सा लेना होगा और उसमें एक अच्छा प्रदर्शन करना होगा, इसमें आपका अंडर 15 चयन होगा, यदि आपका अंडर 15 में चैन नहीं होता है तो उसके बाद भी आपके पास कई मौके होते हैं जैसे अंडर 16 अंडर 17, 18 आदि।

रणजी एवं नेशनल टीम

जब आप इन सभी तरह के मैचों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं और आप लोगों की नजरों में आना शुरू हो जाते हैं उसके बाद आप का चयन रणजी ट्रॉफी के लिए किया जाता है, और यदि आप का प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा तो आप वहीं से नेशनल टीम में जा सकते हैं।

Cricketer कैसे बने ? टिप्स और ट्रिक्स

हर वर्ष डिस्ट्रिक्ट और स्टेट लेवल के चयन होते ही रहते हैं इसलिए आप इन सभी तरह के खेलों में हिस्सा लेते रहे इससे आपका खेलने के तरीके में और सुधार आएगा और आप टीम इंडिया के लिए तैयार हो तो जाएंगे।

आप अच्छे क्रिकेटर बनेंगे या नहीं बनेंगे यह निर्भर करता है आप के कोच पर जो आप को क्रिकेट खेलने का सही तरीका समझाएगा इसलिए कोच का चयन आपको बहुत ध्यान से करना है कि आपका कोच बेहतर है या नहीं।

अगर आप भविष्य में अपना कैरियर एक क्रिकेटर के तौर पर बनाना चाहते हैं तो इसमें जो सबसे ज्यादा आपकी मदद करेगा वह आप की प्रेक्टिस आप जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे यह आपके खेल को उतना ज्यादा सुधरेगा इसलिए आप प्रैक्टिस में बिल्कुल भी ढील ना करें और प्रतिदिन अभ्यास करते रहे।

सबसे छोटी और सबसे अहम बात आप क्रिकेटर तभी हम पाएंगे अगर आप स्वस्थ रहेंगे इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें इसके लिए आपको खाने पीने से लेकर अपने रहने के तरीके में बदलाव लाने होंगे, क्यूंकि एक स्पोर्ट्स मैन की लाइफ आसान नहीं होती है इसके लिए आपको बहुत सारी चीजों को छोड़ना पड़ता है तब जाकर आप एक अच्छे क्रिकेटर या एक अच्छे स्पोर्ट्समैन बन पाते हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य का अच्छे से ध्यान रखें क्योंकि अगर आप स्वस्थ रहेंगे तभी आप क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे और आप टीम इंडिया में सिलेक्ट हो पाएंगे।

निष्कर्ष: आज अपने आर्टिकल के ज़रिये हमने आपको बताया कि अगर आप क्रिकेटर बनना चाहते तो आपको क्या-क्या करना होगा आपके लिए एक अच्छा कोच होना कितना महत्व रखता है, और आपके क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत आपको किस उम्र से करनी पड़ेगी इस सब की जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दी है हमें पूरी उम्मीद है आपके मन में जो सवाल क्रिकेट से संबंधित थे, आपके मन से वह सवाल दूर हो गए होंगे और आपको काफी जानकारी हासिल हुई होगी लेकिन अंत मे आपको यह ध्यान रखना है कि इस क्षेत्र में प्रतियोगिता बहुत ज्यादा है और जितने लोग क्रिकेटर बनने का सपना देख रहे हैं उनमें से ज्यादातर लोगों का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है, यह एक लंबा प्रोसेस है जिसके लिए आपको काफी समय लगेगा इसलिए जल्दबाजी ना करें और धैर्य रखें अगर आप में प्रतिभा होंगी और आप कड़ी मेहनत करेंगे तो आपको क्रिकेटर बनने से कोई नहीं रोक सकता है इसलिए अपनी मेहनत पर ध्यान दें अपने खेल को सुधारने की कोशिश करें आप की प्रेक्टिस ही एकमात्र रास्ता है जो आपको इंडियन टीम तक लेकर जाएगी ।

सवाल और जबाब

एक क्रिकेटर की सैलरी कितनी होती है ?

क्रिकेटर की कोई फिक्स सैलरी नहीं होती, इंटरनेशनल प्लेयर को ज्यादा पैसे दिए जाते हैं, वहीं डोमेस्टिक में कम पैसे मिलते हैं, बाकी प्लेयर स्पांसर से ज्यादा कमाते हैं, उदाहरण के लिए विराट कोहली क्रिकेट से केवल 25 से 30 करोड़ सालाना कमाते हैं, लेकिन विज्ञापन से वो हर साल 150 करोड़ से भी अधिक कमाते हैं। तो दोस्तों आप जितने बड़े प्लेयर होंगे, आपकी इनकम भी उसी हिसाब से होगी ?

एक सफल क्रिकेटर बनने में कितना समय लगता है ?

यह खिलाडी के टैलेंट और लक पर निर्भर करता है, कुछ लोग काफी कम समय में ही हिट हो जाते हैं, लेकिन कई लोग टैलेंट होने के बाद भी काफी समय तक पहचान नहीं पा पाते है। लेकिन ऐसा नहीं है, की आपके साथ भी ऐसा होगा, आप मेहनत करिये, सफलता की चिंता मत करिये।

क्रिकेटर बनने के लिए इंस्टिट्यूट ?

ऐसा नहीं है, लेकिन अगर आप कोई इंस्टिट्यूट ज्वाइन करते हैं, तो उसके फायदे भी है, जैसे आपको इस फील्ड के अनुभवी लोगो से मिलने और बात करने का अनुभव मिलेगा, इसके अलावा क्रिकेट की बारीकियों का अध्यन भी कर सकेंगे। यह सब एक सफल क्रिकेटर बनने के लिए जरुरी है।

आईपीएल में क्रिकेट कैसे बने ?

आईपीएल से पहले आपको स्टेट या रणजी में खेलना होगा। तभी आप आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा ले पाएंगे। इस बारे में एक लेख जल्दी ही आप कोन्टक्टभैया पर पढ़ पाएंगे। अगर आप चाहते हैं, की हम इस विषय पर जल्दी ही कोई लेख लिखे तो हमे कमेंट में सूचित करिये।

This post was last modified on February 21, 2022 11:42 am