CHIEF MINISTERS

यूपी CM योगी शिकायत नंबर

योगी आदित्यनाथ ने हाल ही मे अपने राज्य उत्तर प्रदेश के लिए कुछ हेल्पलाइन नंबर जारी किये है, अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए अति महत्वपूर्ण है, यहाँ पर मै आपको ऑल इन वन हेल्पलाइन नंबर बताने वाला हूँ, जिसकी मदद से आप अपनी शिकायत माननीय सीएम योगी आदित्यनाथ से कर सकते हैं।

ऐसा माना जाता है, की उत्तर प्रदेश जो की देश का सबसे बड़ा (जनसंख्या में) राज्य है, वहां पर शासन प्रशासन से सम्पर्क करना काफी मुश्किल है, यहाँ कोई किसी की नहीं सुनता, राज्य में भयंकर बेरोज़गारी है, और राज्य के मुखिया से सम्पर्क करना लगभग नामुमकिन है।

लेकिन इस अवधारणा को यूपी के सीएम योगी ने बदल दिया है, और उन्होंने उत्तर प्रदेश के लिए एक CM हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जहाँ पर कॉल करके आप अपनी शिकायत सीधे सरकार तक पहुंचा सकते हैं, यह नंबर मैंने आर्टिकल के निचे में बताया है, मै यहाँ पर यूपी की जनता के लिए काफी महत्वपूर्ण नंबर आपको बताने वाला हूँ, जो आपको अपने फ़ोन में जरूर सेव करना है। तो चलिए बिना देरी के यूपी के सभी जरुरी नम्बरो के बारे में जानते हैं।

Contents

यूपी सीएम हेल्पलाइन नंबर

उत्तर प्रदेश सीएम योगी हेल्पलाइन नंबर, योगी आदित्यनाथ हेल्पलाइन नंबर, यूपी सीएम ऑफिस नंबर, यूपी सरकार हेल्पलाइन कांटेक्ट फ़ोन नंबर, UP CM helpline number

Yogi Adityanathचीफ मिनिस्टर2236181, 2289010, 2236167, 2239234 (Fax)
केशव प्रसाद मौर्या उप मुख्यमंत्री 2238217
दिनेश शर्मा उप मुख्यमंत्री 2238088, 2213272
एसपी गोयल सेक्रेट्री228909, 2289137
संजय प्रसाद सेक्रेट्री2289219, 2289137
श्री अलोक कुमार सेक्रेट्री2226053

आर्टिकल में सबसे पहले हम आपको यूपी सीएम द्वारा जारी किया नागरिक हेल्पलाइन नंबर बताने वाले हैं, यह नंबर माननीय सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की जनता के लिए लांच किया है, इस नंबर पर कॉल करके आप प्रदेश के कोई भी विभाग की शिकायत कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन का नाम है, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर और इसे खुद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मॉनिटर करते हैं।

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर: 1076

दोस्तों, उत्तर प्रदेश में कई विभाग काम करते हैं, इसे में कभी कबार विभाग से हमारा सम्पर्क नहीं हो पाटा है, या फिर कुछ डिपार्टमेंट में शिकायत दर्ज़ नहीं करते, इसे में सीएम ने ये नंबर जारी किया है, और उन्होंने नागरिको को भरोसा दिलाया है, की इस नंबर पर कॉल करने के बाद उनकी सभी शिकायत दर्ज़ की जायेगी।

सीएम योगी ने कहा की 1076 हेल्पलाइन नंबर सभी प्रदेश वासियो को अपने फ़ोन में सेव करके रखना है, और सरकार से जुडी कोई भी प्रॉब्लम होने पर इस नंबर पर कॉल करके सूचित करना है, बकायदा इस नंबर के लिए एक ऑफिस भी बनाया गया है, जिसका हेडक्वार्टर लखनऊ में होगा, और इस हेल्पलाइन नंबर के लिए 500 कर्मचारी हर शिफ्ट में काम करेंगे, ऐसे में नंबर बिज़ी आने का कोई सवाल नहीं होता।

सीएम ने आगे कहा की इस हेल्पलाइन नंबर पर अगर कोई शिकायत कराता है, तो उसकी शिकायत तुरंत दर्ज़ की जायेगी, और उसकी शिकायत को सम्बंधित डिपार्टमेंट के पास भेज दिया जाएगा। डिपार्टमेंट को तीन दिनों के अंदर इसकी रिपोर्ट जनता को फ़ोन द्वारा भेजनी है।

इसे में अगर आप यूपी राज्य की निवासी है, तो इस नंबर को अपने फ़ोन में जरूर सेव करिये।

यूपी इमरजेंसी सहायता नंबर

दोस्तों, ऊपर दी गयी नंबर केवल विभागों के शिकायत के लिए है, और इसमें एक से तीन दीं तक का समय लगता है, लेकिन तब क्या जब हमे अर्जेंट किसी कार्य की जरुरत हो, जैसे मान लीजिये, पुलिस से शिकायत, या फिर फायर ब्रिगेड, या कहीं पर कोई हादसा हो जाये, कुछ दुर्घटना हो जाए, एम्बुलेंस को बुलाना हो, इस में कोई इमरजेंसी नंबर की जरुरत होती है, जिससे तत्काल हमे सहायता मिल पाए। तो ऐसी सीरियस और इमरजेंसी कंडीशन के लिए सरकार ने एक और नंबर जारी किया है, जो की टोल फ्री होगा।

इमरजेंसी नंबर: 112

दोस्तों, यह एक इमरजेंसी नंबर है, और सभी प्रकार की इमरजेंसी परिस्थियों में आपको इसी नंबर पर फ़ोन करना है, चाहे कोई भी इमरजेंसी हो, घर में आग लगी हो, सड़क में किसी का एक्सीडेंट हुआ हो, पुलिस बुलाना हो, डॉक्टर बुलाना हो, एम्बुलेंस बुलानी हो, या फिर और भी कोई आपदा हो, जिसमे आपको तुरंत राहत की जरुरत है, तो ऐसी परिस्थितयो के लिए आपको 112 नंबर पर कॉल करना है, यह नंबर फ्री है, यानी इस नंबर पर कॉल करने के लिए बैलेंस या सिम की जरुरत भी नहीं है।

इसीलिए इस नंबर को भी आप अपने फ़ोन में जरूर सेव कर ले, यह एक इमरजेंसी नंबर है, और इमरजेंसी परिस्तिथतो में ही इस नंबर पर कॉल करिये।

सीएम ऑफिस नंबर

अब तक मैंने आपको दो जरूर फ़ोन नंबर बता दिए है, इन दोनों नंबर पर कॉल कर लेने से आपकी साड़ी समस्याएं समाप्त हो जाएगी, लेकिन इसके बाद भी कुछ लोगो ने कमेंट करके मुझसे सीएम ऑफिस का भी नंबर मांगा है, तो इसे में मै आपको यहाँ पर यूपी के सीएम ऑफिस का भी नंबर बता देता हूँ।

सीएम ऑफिस में कई लोग काम करते हैं, कई उच्च अधिकारी और सेक्रेटरी सीएम ऑफिस में ही काम करते हैं, इसे में मैंने निचे में इन सभी लोगो का फ़ोन नंबर और हेल्पलाइन नंबर बता दिया है, इसके साथ साथ अगर आप किसी और अधिकारी का ऑफिस नंबर जानना चाहते हैं, तो उसकी जानकारी भी मुझको कमेंट में दीजिये।

दोस्तों, ऊपर में बताये गए नंबर पर फ़ोन करने से पहले नागरिक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज़ कराईये, या फिर अगर कोई एमर्जेन्सी है, तो फिर 112 पर कॉल करिये, हाँ अगर इन दोनों से भी आपकी मदद नहीं हो रही है, या फिर अगर आप किसी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, और आपको योजना के बारे में नहीं बताया जा रहा है, तो फिर आप सीएम दफ्तर में कॉल कर सकते हैं।

ध्यान रहे कॉल केवल वर्किंग ऑवर में ही करे, क्युकी यह एक ऑफिस नंबर है, इसीलिए हर समय इन नंबर पर फ़ोन नहीं लगेगा। बाकी नागरिक हेल्पलाइन नंबर 1076 और इमरजेंसी नंबर 112 हर समय चालु रहता है, आप इन नंबर पर कभी भी सम्पर्क कर सकते हैं।

सीएम योगी जनता दरबार

कुछ लोग सीएम जनता दरबार के बारे में जानना चाहते हैं, जैसे ये कब होता है, और इसका समय क्या है, तो दोस्तों इस बारे में आपको यूपी सीएम ऑफिस में कॉल करने के बाद ही जानकारी मिलेगी, क्युकी इसका समय बदलता रहता है, और इसका कोई स्थायी एड्रेस भी नहीं है, इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप ऊपर में सीएम ऑफिशल नंबर या फिर नागरिक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल लगा कर पूछ सकते हैं।

कई बार यूपी सीएम अपने ट्विटर और फेसबुक पेज पर भी जनता दरबार के आगामी कार्यकर्म के बारे में भी बताते हैं, ऐसे में अगर आपने अब तक सीएम योगी और उनके सीएमओ ऑफिस का ट्विटर हैंडल फॉलो नहीं किया है, तो आपको अभी फॉलो करना चाहिए, अगर आप ट्विटर पर नहीं है, तो आप सीएम ऑफिस को फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं।

सीएम ऑफिस से जुड़े ताज़ा अपडेट पाने के लिए आप सीएम की ऑफिशल वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं, जिसका लिंक मैंने आर्टिकल के अंत में दिया है।

योगी हेल्पलाइन FAQ

योगी हेल्पलाइन नंबर पर बात करनी है ?

हाँ, हो सकती है, लेकिन इसके लिए आपके पास कोई उपयुक्त कारन होना चाहिए, आप अपनी शिकायत ऊपर में बताये गए नंबर द्वारा सरकार को कर सकते हैं, सीएम योगी से फ़ोन पर बात करने के लिए आपको उनसे अपॉइंटमेंट लेना होगा, जिसकी जानकारी आपको ऊके ऑफिस नंबर पर कॉल करके ही मिलेगी।

क्या सीएम योगी WhatsApp Helpline चलाते हैं?

सीएम योगी व्हाट्सएप्प चलाते हैं, या नहीं, इसकी जानकारी मैंने एक अन्य आर्टिकल में दी है, वहां पर मैंने योगी आदित्यनाथ का ऑफिस व्हाट्सएप नंबर भी बताया है, इस आर्टिकल का लिंक निचे में बताया गया है।

सीएम योगी जनता दरबार कांटेक्ट नंबर बताईये ?

जनता दरबार का कोई नंबर नहीं है, इसपर जानकारी सीएम योगी हेल्पलाइन नंबर से ही मिलेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेल्पलाइन नहीं लग रहा ?

कई बार एक समय में बहुत कॉल्स आती है, तो नंबर बिज़ी हो जाता है, लें आप ट्राई करते रहिये।

मुझे सरकारी योजना के बारे में जानना है।

अगर आप उत्तर प्रदेश से है, और किसी सरकारी योजना के बारे में जानना चाहते हैं, तो नागरिक हेल्पलाइन नंबर 1076 पर कॉल करिये। आप उत्तर प्रदेश की वेबसाइट पर भी विजिट करके नई योजनाओं के जानकारी पा सकते हैं। अगर आप किसी सरकारी योजना पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं, तो वो मुझे कमेंट में जरूर बताईये।

पढ़िए: यूपी सीएम WhatsApp नंबर
पढ़िए: सीएम योगी से कैसे मिलें

आपने क्या सीखा – दोस्तों क्या आपको यूपी सीएम का हेल्पलाइन नंबर पता चल गया है, और आपने इन फ़ोन नंबर को अपने मोबाइल में सेव कर लिया है, मुझे उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल के पढ़ने से काफी नई जानकारी मिली होगी, अगर इन फ़ोन नंबर पर कॉल करने के बाद भी आपकी शिकायत दर्ज़ नहीं की जा रही है, या फिर अब भी आपकी कोई मदद नहीं हुई है, तो निचे में कमेंट जरूर करे, ताकि हम आपकी राय जरूर जान पाएं। इस आर्टिकल को फेसबुक ट्विटर और व्हाट्सएप पर भी शेयर करिये, शेयर करने के लिए ब्राउज़र के ऊपर में जाकर लिंक कॉपी कर लें, और जहाँ सेंड करना है, वहां पेस्ट कर दें। इसके साथ साथ आप निचे दिए गए सोशल मीडिया बटन से भी आर्टिकल शेयर कर सकते हैं।

This post was last modified on March 21, 2022 1:33 pm