All Contact Number

CM अशोक गहलोत WhatsApp फ़ोन नंबर

अगर आप भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में रहते हैं, और अपने सीएम से सम्पर्क करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस आर्टिकल में बताई गयी सभी बातों का ध्यान देना चाहिए, इस आर्टिकल में हम राजस्थान के सीएम श्री अशोक गहलोत का कांटेक्ट नंबर जानेंगे, राजस्थान के नागरिको के लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी होने वाला है, अगर आप किसी सरकारी योजना के लिए, या फिर प्रशासन सम्बंधित कोई समस्या के लिए माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी से कांटेक्ट करना चाहते हैं, तो फिर यह आर्टिकल आपको इस विषय पर सम्पूर्ण जानकारी देगा।

सीएम अशोक गहलोत फ़ोन नंबर के साथ साथ इस आर्टिकल में हम उनके सेक्रेटरी का फ़ोन नंबर, अशोक गहलोत से अपॉइंटमेंट कैसे लें, अशोक गहलोत से कैसे मिलें, अशोक गहलोत को लेटर कैसे लिखे, इस सब प्रश्नो के जबाब भी जानेंगे। यह आर्टिकल मैंने केवल राजस्थान के नागरिको के लिए लिखा है, अगर आप किसी और राज्य के हैं, और अपने सीएम का कांटेक्ट नंबर जानना चाहते हैं, तो आप कमेंट कर सकते हैं। मै आपको कमेंट में आपके राज्य के सीएम ऑफिस का Office फ़ोन नंबर बता दूंगा।

सीएम अशोक गहलोत फ़ोन नंबर जानने से पहले अशोक जी के बारे में उनका संक्षिप्त जीवन परिचय जान लेते हैं। जीवन परिचय पढ़ने के बाद हम आपको उनका कांटेक्ट नंबर भी बताएंगे।

Contents

CM अशोक गहलोत

अशोक गहलोत भारतीय राष्टीय कांग्रेस पार्टी के नेता और राजस्थान के बारहवें मुख्यमंत्री हैं, इन्होने पूर्व बीजेपी सीएम वसुंधरा राजे की जगह ली है। इनका जन्म तीन मई 1951 को जोधपुर राजस्थान में हुआ था, इनके पिता जादूगर लक्समन गहलोत एक अर्थशास्त्री थे, और माता गृहणी थी। इन्होने अपने राजनितिक जीवन की शुरुवात साल 1970 से की थी, जब ये कांग्रेस की छात्र विंग में शामिल हुए, इसके बाद साल 1974 में ये राजस्थान NSUI के अध्यक्ष की बन गए। इसके कुछ वर्षो के बाद इनको जोधपुर कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया गया, और फिर इन्हे सदरपुर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस का टिकट भी मिला, जिसको जीतने में यह कामयाब हुए।

अशोक गहलोत राजीव गाँधी और इंदिरा गाँधी के काफी करीबी नेता थे, और इन्होने साल 1984 में केंद्रीय मंत्री का पदभार भी संभाला। साल 1998 में गहलोत पहली बार राजस्थान के सीएम बने।

अशोक गहलोत फ़ोन नंबर

Chief Minister’s Office+91-141-2227656, +91-141-2227647
Chief Minister’s Residence+91(141)2228712, +91(141)2228713
Pr. Secretary to Chief Minister+91-141-2227308
Pr.OSD to Chief Minister +91-141-2227185
Chief Accounts Officer,+91-141-2227679
Nodal Officer for RTI in CMO+91-141-2229244
Public Information Officer for CMO+91-141-2227472

राजस्थान सीएम अशोक गहलोत जी का फ़ोन नंबर सीएमओ वेबसाइट पर आसानी से मिल जाता है, हमने भी इसी सोर्स से यहाँ पर उनका फ़ोन नंबर और बाकी के सम्पर्क विवरण दिए है, अगर आपको इन कांटेक्ट नंबर में कोई त्रुटि नज़र आती है, तो कृपया एक बार अशोक गहलोत सीएम ऑफिस की वेबसाइट भी चेक कर लें, और वहां से भी आप अशोक जी का फ़ोन नंबर और बाकी कांटेक्ट नंबर जान सकते हैं, राजस्थान सीएम कार्यालय की वेबसाइट का लिंक भी हमने निचे में बता दिया है, आर्टिकल पूरा पढ़ लेने के बाद, आप एक बार सीएम कार्यालय वेबसाइट पर भी विजिट करिये, ताकि आपको कांटेक्ट करने के और भी ऑफिशल तरीके दिखें।

ashok gehlot phone helpline contact number

अशोक गहलोत ऑफिस नंबर पर फ़ोन करने के लिए आप इस नंबर +91-141-2227656 को अपने फ़ोन से डायल कर सकते हैं, इसके बाद अगर आप अशोक गहलोत कार्यालय में कांटेक्ट करना चाहते हैं, तो इसके लिए इस नंबर 9829048689 / 9829832323 पर फ़ोन करिये, इन दोनों नंबर पर फ़ोन लगने के बाद आपकी बात अशोक गहलोत कार्यालय अधिकारी से होगी, जिन्हे आप अपनी समस्या अथवा शिकायत बता सकते हैं। अशोक गहलोत को फैक्स से भी कांटेक्ट कर सकते हैं, उनका फैक्स नंबर है।

अशोक गहलोत WhatsApp नंबर

अशोक गहलोत को व्हाट्सप पर कांटेक्ट नहीं किया जा सकता, क्युकी गहलोत जी का व्हाट्सएप नंबर पब्लिक डोमेन में नहीं है, और अगर उनका कोई व्हाट्सएप नंबर पब्लिक डोमेन में होगा, तो हम आपको यहाँ पर जरूर बताएंगे, अगर आप अशोक जी से व्हाट्सएप के द्वारा कोई बात उनतक भेजना चाहते हैं, तो फिर आप उन्हें ईमेल कर सकते हैं। अशोक जी को ईमेल करके भी आप सीएम से शिकायत कर सकते हैं। अशोक जी का ईमेल है। यह उनका पर्सनल ईमेल gehlotashok@hotmail.com है, अगर आप सीएम ऑफिस का मेल आईडी जानना चाहते है, तो यह भी में आपको यहाँ पर बता देता हूँ, राजस्थान सीएम को मेल करने के लिए आप इस ईमेल cmrajsthan@nic.in को उपयोग कर सकते हैं।

आप इस ईमेल पर अपनी शिकायत लिखित में भेज सकते हैं, इसके साथ आप शिकायत में इमेज, और वीडियोस भी भेज सकते हैं, शिकायत लिखते समय सब्जेक्ट में इंग्लिश या हिंदी में इसका अभिप्राय जरूर बताएं। बिना सब्जेक्ट लिखे, ईमेल को सेंड मत करिये, क्युकी ऐसा करने पर कई बार आपका ईमेल पढ़ा नहीं जाएगा। ईमेल में क्लियर भाषा का यूज़ करिये, अगर आप इंग्लिश में या फिर हिंदी में ईमेल लिखना चाहते है, तो एक ही भाषा में पूरा ईमेल लिखिए, आप चाहे तो किसी राजस्थानी भाषा में भी ईमेल लिख सकते हैं।

राजस्थान सीएम हेल्पलाइन नंबर

अगर आप राजस्थान के निवासी है, तो राजस्थान सीएम हेल्प लाइन नंबर के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए, राजस्थान सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 है, इस नंबर पर कॉल करके भी आप अपनी शिकायत माननीय सीएम तक पहुंचा सकते हैं। इस नंबर पर कॉल करके आप पुलिस सम्बंधित शिकायत, प्रशासन सम्बंधित शिकायत, सरकारी योजना सम्बंधित शिकायत, सीएम से शिकायत जैसे सभी अन्य प्रकार की शिकायतें सीधे मुख्यमंत्री कार्यालय तक पहुंचा सकते हैं, यह नंबर सीधे सीएम ऑफिस से मॉनिटर होता है, और रोज़ लाखो लोग इस नंबर पर फ़ोन करके अपनी शिकायतों का निपटारा करे हैं।

अगर आपको लगता है, की राजस्थान में कोई सरकारी विभाग आपकी मदद नहीं कर रहा है, और इसकी शिकायत आप सीएम से करना चाहते है, तो भी आप इस नंबर का यूज़ कर सकते हैं, राजस्थान के सभी निवासी को इस नंबर के बारे में पता होना चाहिए। राजस्थान निवासियों के लिए 181 एक महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नंबर है। अगर अब तक यह नंबर आपके फ़ोन डायरी में नहीं है, तो तुरंत इसको एड करिये।

राजस्थान सीएम से कैसे मिलें

राजस्थान सीएम से मिलने के लिए आपको मुख्यमंत्री कार्यालय से कांटेक्ट करना होगा, और सीएम से मिलने का वक़्त मांगना होगा, एक तरह से आपको सीएम से अपॉइंटमेंट लेना होगा, तभी आप माननीय सीएम अशोक गहलोत जी से मिल पाएंगे, एक सीएम काफी व्यस्त व्यक्ति होते है, और इनके पास अधिक समय नहीं होता, इनको रोज़ सेकड़ो लोगो से मिलना होता है, ऐसे में सभी व्यक्तिओ से मिल पाना संभव नहीं है, लेकिन अगर आपको लगता है की आपका विषय काफी जरुरी है, और बिना सीएम से मिलें यह कार्य सफल नहीं होगा, तो फिर आपको जरूर सीएम से मिलने की कोशिश करनी चाहिए।

अशोक गहलोत अपॉइंटमेंट कैसे लें

अशोक गहलोत से अपॉइंटमेंट लेने के लिए आपको राज्य के सीएम कार्यालय में कांटेक्ट करना होगा, निचे में मैंने राज्य के सीएम कार्यालय का कांटेक्ट नंबर बताया है, आप इन फ़ोन नंबर पर कॉल करके सीएम अशोक गहलोत जी से अपॉइंटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

इस नंबर पर फ़ोन करने के बाद आपकी बात सीएम कार्यालय के अधिकारी से होगी, आपको अधिकारी से सीएम से अपॉइंटमेंट लेने का तरिका पूछना होगा, तभी आपको इस विषय पर पूरी जानकारी मिलेगी, अगर आप उन अधिकारियो को ठोस कारण बता पाएंगे, तभी आपकी एप्लीकेशन को स्वीकार किया जायेगा, इसके बाद कुछ दिनों में आपके पास फिर कॉल आएगा, और आपके एप्लीकेशन की स्तिथि बताई जाएगी, कॉल पर आपको बता दिया जायेगा की आपकी अपॉइंटमेंट सीएम ने स्वीकार की है या नहीं। क्युकी सीएम से रोज़ हज़ारो लोग मिलना चाहते हैं, और सभी से मिल पाना संभव नहीं है, ऐसे में आपके द्वारा बताये गए कारणों से यह तय होगा की आप सीएम से मिलने लायक है भी या नहीं।

अशोक गहलोत सोशल मीडिया अकाउंट

मैंने जब भी कोई नया लेख लिखता हूँ, और अगर वो लेख कांटेक्ट नंबर पर होता है, तो में उस लेख में व्यक्ति का सोशल मीडिया आकउंट भी बताता हूँ, ताकि आप जिस भी व्यक्ति से कांटेक्ट करना चाहते हैं, उनका ऑनलाइन कांटेक्ट डिटेल भी आपको पता चले, इससे आप उन्हें फॉलो कर पाएंगे, और आपको भविष्य के सभी अपडेट भी अपने फ़ोन पर मिलते रहेंगे। निचे में मैंने राजस्थान सीएम श्री अशोक गहलोत जी का फेसबुक अकाउंट, सीएम जनसम्पर्क फेसबुक अकाउंट, सीएम ऑफिस ट्विटर अकाउंट, अशोक गहलोत ट्विटर और वेबसाइट की लिंक दी है। अगर आप उनको ऑनलाइन फॉलो करना चाहते हैं, तो इन लिंक पर क्लिक करके उन्हें फॉलो कर सकते हैं।

CM Ashok Gehlot Websitehttps://cmo.rajasthan.gov.in/home
CM Ashok Facebook Accounthttps://www.facebook.com/AshokGehlot.Rajasthan/
CM Ashok Gehlot Twitter Accounthttps://twitter.com/ashokgehlot51
CMO Jansampark Facebook Accounthttps://www.facebook.com/RajSampark/

अशोक गहलोत का जन्म कहाँ हुआ था ?

राजस्थान सीएम गहलोत का जन्‍म जोधपुर राजस्‍थान में 3 मई 1951 को हुआ।

अशोक गहलोत हेल्पलाइन नंबर कब चालू रहता है ?

माननीय सीएम हेल्पलाइन नंबर चौबीस घंटे चालु रहता है।

क्या सीएम कार्यालय से कांटेक्ट करना आसान है ?

यहाँ दिए तरीके को फॉलो करने के बाद यह बिलकुल आसान है।

पढ़िए: यूपी सीएम हेल्पलाइन नंबर
पढ़िए: एमपी सीएम हेल्पलाइन नंबर
पढ़िए: पीएम मोदी हेल्पलाइन नंबर
पढ़िए: दिल्ली सीएम फ़ोन नंबर

This post was last modified on August 4, 2023 3:23 pm