All Contact Number

CBSE बोर्ड कम्प्लेंट शिकायत नंबर

सीबीएसई कांटेक्ट नंबर, सीबीएसई हेल्पलाइन नंबर, सीबीएसई बोर्ड, सीबीएसई ऑफिस फ़ोन नंबर, सीबीएसई हेडऑफिस नंबर, मोबाइल फ़ोन नंबर, CBSE Helpline Number, CBSE Contact Phone Office Number

सीबीएसई जिसका पूरा नाम सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन है, एक केंद्रीय शिक्षा बोर्ड है, इसका काम भारत सरकार के निर्देशानुसार सरकारी और प्राइवेट स्कुल को कंट्रोल करना, उनकी शैक्षणिक पद्धति का सुधार करना और नियम बनाना है। इस आर्टिकल में हम सीबीएसई बोर्ड से कांटेक्ट करने का तरिका, सीबीएसई बोर्ड फ़ोन नंबर, सीबीएसई हेल्पलाइन नंबर जानेंगे।

अगर आप इस बोर्ड से कोई सवाल करना चाहते हैं, या फिर इसकी परीक्षा सम्बंधित नियमो, कानूनों को बारीकी से समझना चाहते हैं, या फिर अगर आप इस बोर्ड से शिकायत करना चाहते हैं, तो फिर आपको सीबीएसई हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी होनी चाहिए। यहाँ हम सीबीएसई बोर्ड ईमेल अकाउंट और वेबसाइट के बारे में भी जानेंगे।

Contents

सीबीएसई क्या है?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का गठन आधिकारिक तौर पर 1962 में किया गया था, जिसका उद्देश्य देश के प्रत्येक छात्र के लिए एक सामान्य मानक और मंच बनाना था। 1962 में जब बोर्ड की स्थापना हुई थी, तब इस बोर्ड में केवल 302 स्कूल थे, लेकिन आज देश के 18000 से अधिक स्कूलों के सीबीएसई से संबद्ध हैं। इन सभी वर्षों में सीबीएसई ने भारत में शिक्षा का एक अच्छा मानक स्थापित किया है। अपनी प्रभावशाली शैक्षिक नीतियों के साथ, सीबीएसई ने देश की शिक्षा प्रणाली में सुधार किया है। सीबीएसई को दुनिया के सर्वोत्तम बोर्ड में गिना जाता है, और इसकी शिक्षा प्रणाली विदेशी स्तर पर है।

सीबीएसई का कार्य

समान मापदंड स्थापित करना: सीबीएसई का सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कार्य स्कुल के लिए एक समान मापदंड स्थापित करना है। यानी सीबीएसई से जुड़े सभी स्कूलों को एक तरह के मापदंड, सिलेबस, परीक्षा शैली, और कार्य पद्धति पर जोर देना होगा। जिससे देश भर में छात्रों के एक तरह की शिक्षा मिले।

बोर्ड्स एग्जाम कंडक्ट करना: सीबीएसई का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कार्य बोर्ड एग्जाम का संचालन करना है, जिसमे मेट्रिक और इंटरमीडियट की परीक्षा शामिल है। सीबीएसई को बोर्ड एग्जाम के संचालन के साथ, परीक्षा पत्र तैयार करना, रिजल्ट घोषित करना और रिजल्ट से जुड़े किसी कानूनी पहलु पर कार्यवाही करना भी शामिल है।

विद्यालयों के लिए एक प्रारूप तैयार करना: सीबीएसई विद्यालयों के लिए भी प्रारूप और कानून बनाता है, अगर कोई विद्यालय उस कानून और नियम को नहीं मानता है, तो उसपर सीबीएसई एक्शन भी लेती है। सीबीएसई से जुड़े सभी स्कूलों को सीबीएसई का नियम मानना अनिवार्य है।

छात्रों को नए पाठ्यक्रम से जोड़ना: सीबीएसई का ये भी कर्तव्य है, की वह छात्रों को नई चुनौतियों से अवगत कराएं, और पाठ्यक्रम में समय समय पर सुधर करते रहे।

सीबीएसई हेल्पलाइन नंबर

सीबीएसई हेल्पलाइन नंबर और फ़ोन नंबर, कांटेक्ट नंबर निचे है।

CBSE EnquiryTel. 011-22509256, 22509257, 22509258, 22509259
CBSE Helpline Number1800-11-8002
CBSE Email IDinfo[dot]cbse[at]gov[dot]in
CBSE Head Office

Shiksha Kendra, 2, Community Centre,Preet Vihar, Delhi – 110092

CBSE Complaint Number & Helpline Number

सीबीएसई देश के सबसे पसंदीदा बोर्डों में से एक है और इसके कई कारण हैं। सीबीएसई पूरे भारत में सभी छात्रों के बीच एकरूपता बनाए रखने के उद्देश्य से कार्य करता है। सीबीएसई से जुड़ने वाले स्कूलों की संख्या लगातार बढ़ रही है, केवल भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशो में सीबीएसई ने अपना प्रचार और प्रसार बढ़ा लिया है। अभी सीबीएसई दुनिया के बीस से अधिक देशो में सेवायें दे रही है। यह शिक्षा के मामले में आगे बढ़ने के लिए एक बच्चे के लिए आवश्यक बुनियादी और सामान्य ज्ञान को शामिल करता है। इतना ही नहीं उन्होंने Std 10 वीं और 12 वीं के लिए ऑल इंडिया बोर्ड परीक्षाएं भी शुरू की हैं।

सीबीएसई परीक्षा

सीबीएसई हर साल दसवीं की परीक्षा भी संचालित करती है। बोर्ड परीक्षा में यह सबसे पहली परीक्षा होती है। आमतौर पर यह परीक्षा फरवरी मार्च में कंडक्ट की जाती है, इसी समय बारहवीं की परीक्षा भी कंडक्ट की जाती है। इन दोनों परीक्षा को कंडक्ट करना सीबीएसई के लिए ना सिर्फ चुनोती होती है, बल्कि यह सीबीएसई जैसे बड़े बोर्ड के लिए एक वार्षिक कार्य है, जिसे अब तक सीबीएसई ने सफलतापूर्वक किया है। बोर्ड के रिजल्ट मई या फिर जून की शुरुवात तक आ जाते हैं।

अगर आपको लगता है, की सीबीएसई केवल बोर्ड के ही एग्जाम कंडक्ट करती है, तो ऐसा नहीं है, सीबीएसई AIPMT यानी आल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट जो की मेडिकल स्टूडेंट के लिए होती है, CTET जो की टीचर के लिए होती है, जैसे एग्जाम भी कंडक्ट करती है।

सीबीएसई दुनिया की सबसे बड़ी एग्जामिनेशन बोर्ड है।

CBSE VS ICSE

वैसे यह आर्टिकल हमने सीबीएसई हेल्पलाइन नंबर पर लिखा है, लेकिन कुछ लोग हमे ईमेल पर सीबीएसई और ICSE की तुलना करने के लिए भी कह रहे थे। मैं यहाँ पर आपको संक्षेप में इन दोनों बोर्ड के बारे में बता देता हूँ।

सीबीएसई माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तरों के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए जिम्मेदार है। यह भारत में सबसे पसंदीदा बोर्डों में से एक है। CBSE को NCERT (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) द्वारा केंद्रीय विद्यालयों (Kendriya Vidyalaya) की एक श्रृंखला संचालित करने के उद्देश्य से मान्यता प्राप्त है, जो उन सरकारी कर्मचारियों को पूरा कर सकती है जो हस्तांतरणीय नौकरियों में हैं। कई निजी स्कूलों ने सीबीएसई की पेशकश शुरू कर दी है क्योंकि निजी क्षेत्र के बहुत से कर्मचारी भी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा रहे हैं। सीबीएसई पाठ्यक्रम बहुत संरचित, अत्यधिक अनुमानित और नियंत्रित है। इस पाठ्यक्रम के अनुसार सभी राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षाएँ आयोजित की जाती हैं।

दूसरी ओर ICSE का संचालन अभी तक किसी अन्य बोर्ड, CISCE या काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन द्वारा किया जाता है। यह CBSE द्वारा संचालित AISSE के समान है। ब्रिटिश शासन के दौरान मौजूद कैम्ब्रिज IGCSE का एक हिस्सा एंग्लो इंडियन बोर्ड ने अपने कब्जे में ले लिया था और अब इसे काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ’द्वारा नियंत्रित किया जाता है। ICSE ने NCERT से बहुत सारी संरचनाएं ली हैं। 10 वीं कक्षा में, यह अब तक की सबसे कठिन बोर्ड परीक्षा है। ISC (कक्षा XII) अपने अत्यंत विस्तृत पाठ्यक्रम के कारण समान रूप से कठिन है।

सीबीएसई से कांटेक्ट कैसे करे?

सीबीएसई का संपर्क विवरण जो हमने ऊपर बताया है, उसका प्रयोग करके आप सीबीएसई ऑफिस में कांटेक्ट कर सकते हैं। इस नंबर पर कांटेक्ट करके सीबीएसई अधिकारी से बात हो जायेगी, वहां आप अपने प्रश्न और शिकायत कर सकते हैं।

CBSE और ICSE में कौन बेहतर है?

दोनों बोर्ड अच्छे हैं, और दोनों की अपनी अपनी कुशलताएं है, इस दोनों बॉर्ड की कमियां और मज़बूती पर हम जल्दी एक आर्टिकल लिखने वाले हैं, जिसमे हम विस्तृत तरीके से इन दोनों का तुलनात्मक अध्यन करेंगे।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रीचेक कैसे करवाएं?

अगर आपने बोर्ड का एग्जाम दिया है, और आपको लगता है, की आपकी कॉपी सही से चेक नहीं हुई, या नंबर कम दिया गया है, तो आपकी इसके लिए कॉपी रेचक करने का रिक्वेस्ट सेंड कर सकते हैं, इसके लिए सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर रीचेक का फॉर्म भरें।

सीबीएसई में जॉब कैसे करें?

सीबीएसई में जॉब पाने के लिए आपको सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर नई भर्तियों की जानकारी लेनी होगी।

सीबीएसई हेल्पलाइन नंबर कब तक काम करता है?

सीबीएसई हेल्पलाइन नंबर केवल वर्किंग ऑवर में काम करती है। संडे और शनिवार को कॉल करने पर कोई जबाब नहीं दिया जायेगा।

Tags: CBSE कांटेक्ट नंबर, CBSE हेल्पलाइन नंबर, सीबीएसई ऑफिस फ़ोन नंबर, सीबीएसई हेडऑफिस नंबर, मोबाइल फ़ोन नंबर, CBSE Helpline Number, CBSE Contact Phone Office Number

इंडियन रेलवे कांटेक्ट नंबर: यहाँ से
इंडियन आर्मी हेल्पलाइन नंबर: यहां है

This post was last modified on January 24, 2022 12:32 pm