Education

बीपीएससी क्या है ? BPSC की तैयारी कैसे करें?

BPSC की तैयारी कैसे करें? बीपीएससी क्या है ? बीपीएससी की तैयारी एक महीने में कैसे करे ? 2021 में बीपीएससी की जानकारी कहाँ से प्राप्त करे ? बीपीएससी में सभी पद की जानकारी। BPSC Ki Taiyari Kaise Kare Hindime Janiye . BPSC Kya Hai. बिहार लोक सेवा आयोग

बिहार लोक सेवा आयोग हर वर्ष बीपीएससी की अनेक पदों पर बेरोजगार युवाओं के लिए अवसर प्रदान करता है इस परीक्षा को पास करने के बाद आप सर्वोच्च स्तर के अधिकारी बन जाते हैं हम सभी जानते हैं कि आज के समय में सरकारी नौकरी पाना कितना मुश्किल हो गया है सरकारी नौकरी तो छोड़ो यहां तक कि प्राइवेट सेक्टर में भी आजकल जॉब की कमी हो गई है, अगर आप कड़ी मेहनत और परिश्रम करेंगे तो आप किसी भी लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं यह मायने नहीं रखता कि वह लक्ष्य कितना बड़ा है कितना छोटा है, अगर आप भी अपने जीवन में सरकारी नौकरी चाहते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं तो आप बीपीएससी की तैयारी कर सकते हैं।

हर वर्ष लाखों की तादात में विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं परीक्षा में बैठते हैं लेकिन सभी का चयन नहीं हो पाता जिसका सबसे बड़ा कारण यह भी है कि उन विद्यार्थियों के पास सही जानकारी नहीं है वह किसी गलत सलाह के शिकार हो जाते हैं और अपनी तैयारी गलत तरीके से करनी शुरू कर देता है जिससे होता यह है कि वह मेहनत करने के बाद भी परीक्षा में पास नहीं हो पाते, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि BPSC की तैयारी किस तरह से की जाए तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि बीपीएससी के लिए क्या योग्यताएं होती हैं आपकी शारीरिक क्षमता है क्या होती हैं और परीक्षा किस तरह से ली जाती है इन सभी बातों पर आज विस्तार से विचार करेंगे तो आइये जानते हैं कि बीपीएससी क्या है उसकी तैयारी कैसे करें।

Contents

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) क्या है?

bpsc kya hai

बिहार लोक सेवा आयोग हर साल युवाओं के लिए बीपीएससी की अनेक पदों पर भर्तियां निकालती है जिसके लिए परीक्षा होती है आपको इस परीक्षा को पास करना होता है उसके बाद आप सर्वोच्च स्तर के अधिकारी बन जाते हैं जिसमें आपका भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित रहता और साथ में आपको अच्छा पैसा भी दिया जाता है यही कारण है कि वर्तमान समय में बहुत से विद्यार्थी इसकी और आकर्षित होते जा रहे हैं हर वर्ष लाखों की तादात में इसके लिए परीक्षा देते हैं।

योग्यताएँ

अगर आपने बीपीएससी के परीक्षा देने का पूरी तरह से मन बना लिया है तो इसके लिए कुछ योग्यताएं भी निर्धारित की गई है जिसको जानना आपके लिए बहुत जरूरी है, यदि आप जनरल वर्ग से आते हैं तो आप 20 वर्ष से लेकर 37 वर्ष तक इस परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं लेकिन वही अगर आप महिलाएं और आप किसी पिछड़ी जाति से आते हैं जैसे एसटी एससी ओबीसी से तो आपको यहां पर कुछ छूट मिल जाती है आप 40 वर्ष तक आवेदन कर सकते हैं।

शारीरिक क्षमता

बीपीएससी के परीक्षा को पास करने के लिए आप की शारीरिक क्षमता का काफी महत्वपूर्ण योगदान रहेगा जिसमें पुरुषों की लंबाई 5 फुट 5 इंच होनी चाहिए और महिलाओं के लिए 5 फुट 2 इंच होनी चाहिए, और इसके साथ ही आपकी छाती 31 होनी जरूरी है इसके बाद ही आप सर्वोच्च अधिकारी बन पाएंगे। यदि आपमे यह योग्यताएं नहीं है तो आप बीपीएससी की परीक्षा को पास नहीं कर पाएंगे और आपको मना कर दिया जाएगा।

परीक्षा किस प्रकार होंगी?

बीपीएससी की परीक्षा पूरी तरह से ऑफलाइन होती है इसके लिए आवेदन ऑनलाइन होता है परीक्षा पूरी तरह से ऑफलाइन ही ली जाती है इस परीक्षा में आपसे बहुविकल्पी क्वेश्चन पूछे जाएंगे यह परीक्षा तीन चरणों में ली जाती है पहले चरण में आपका प्रारंभिक परीक्षा होती है, जब आप पहले चरण को पार कर लेते हैं उसके बाद आप दूसरे चरण में बढ़ते हैं जिसमें आपकी मुख्य परीक्षा ली जाती है यह परीक्षा थोड़ी कठिन होती है और आप जब दोनों परीक्षा को पास कर लेंगे उसके बाद ही आपका इंटरव्यू यानी साक्षात्कार होता है और आप की नियुक्ति की जाती है।

प्रीलिम्स परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा को पास करने के लिए विद्यार्थियों को 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होते हैं अगर आप 40% से कम अंक लाएंगे तो आप प्रतियोगिता से बाहर कर दिए जाएंगे लेकिन अगर आप पिछड़ी जाति से आते है तो sc.st.obc कैटेगरी से संबंध रखते हैं तो आपको यहां पर कुछ परसेंट की छूट मिल जाती है आपको 4 से 5 पर्सेंट तक की छूट मिल जाती है यह परीक्षा हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होती है जिस भाषा में आप कौ आसानी हों आप उस भाषा में परीक्षा दे सकते हैं यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है

सिलेबस

प्रारंभिक परीक्षा के सिलेबस की बात की जाए तो इसमें आपका सामान्य ज्ञान, भारत का इतिहास, बिहार के प्रमुख भौगोलिक भाग तथा नदियां इन सभी विषयों से आप से सवाल पूछे जाएंगे इसलिए आप अपनी तैयारी बहुत अच्छे से करके जाएं इन सभी विषयों पर अच्छी पकड़ बनाकर जाए ताकि आपको परेशानी ना हो

मुख्य परीक्षा

जब आप प्रारंभिक परीक्षा को अच्छे से पास कर लेते हैं फिर उसके बाद आप मुख्य परीक्षा की तरफ बढ़ते हैं यह परीक्षा निबंधात्मक प्रकार की होती है यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में थोड़ी कठिन बनाई जाती है और इस परीक्षा को वही विद्यार्थी देते हैं जो प्रारंभिक परीक्षा में पास होते हैं अगर आप प्रारंभिक परीक्षा में ही असफल हो गए तो आप मुख्य परीक्षा तक नहीं पहुंच पाएंगे।

सिलेबस

मुख्य परीक्षा में आपसे सामान्य अध्ययन के अंतर्गत भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत का भूगोल, भारत का आधुनिक इतिहास जैसे विषयों से आप से सवाल पूछे जाएंगे यह सवाल थोड़े कठिन होंगे अगर आप किसी भी विषय में कमजोर है तो उसकी अच्छे से तैयारी करके जाये और उस विषय पर ज्यादा समय दे।

BPSC की तैयारी कैसे करें

bpsc ki taiyari kaise kare

बी पी एस सी की परीक्षा हर वर्ष लाखों विद्यार्थी देते हैं जिनमें से कुछ विद्यार्थियों का ही चयन हो पाता जिसमें से एक कारण यह भी है कि उन विद्यार्थियों के पास सही जानकारी नहीं होती है उन्हें नहीं पता होता है कि वह तैयारी किस प्रकार करें जिससे उन्हें सफलता मिले तो आइए उन तरीकों को जान लेते हैं जिनको अपनाकर आप परीक्षा को काफी हद तक आसान बना पाएंगे।

पुराने प्रश्न पत्रों को हल करना शुरू करें

अपने विषय को तैयार करने का सबसे बेहतरीन तरीका यह होता है कि आप पुराने प्रश्न पत्रों को हल करना शुरू करें जब आपके पास समय कम बचे और आप परीक्षा के सिर्फ 10 15 दिन दूर हो उसमें आपको पुराने प्रश्न पत्रों को हल करना शुरू करना चाहिए आपको काफी हद तक यह अंदाजा लग जाता है कि परीक्षा किस प्रकार होने वाली है और आपसे किस तरह से कौन सा क्वेश्चन पूछा जाएगा और जब आप परीक्षा में बैठते हैं तो आप इसके लिए पूरी तरह तैयार होते हैं और आपके मन में जो डर होता है वह भी काफी हद तक कम हो जाता है इसलिए किसी परीक्षा को पास करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसके पुराने प्रश्न पत्रों को हल जरूर करें आप 3 से 4 साल तक के पुराने प्रश्न पत्रों को हल कर लेंगे तो यह आपके लिए काफी होगा।

हर विषय को पूरा समय दें

कई बार विद्यार्थी गलती कर देते हैं कि जिस विषय को उन्हें लगता है की यह आसान है या फिर से वे आसानी से कर लेंगे तो उस विषय पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं जबकि विद्यार्थियों को सभी विषय पर बराबर समय देना चाहिए और आपको अपनी कमजोरी का पता होना चाहिए कि आपको किस विषय में ज्यादा दिक्कत आ रही है फिर आप उसी हिसाब से उस विषय पर अपना समय निर्धारित कर सकते हैं।

रणनीति बनाएं

आमतौर पर हमें जीवन में पढ़ाई के साथ-साथ बहुत सारे काम होते हैं कभी कभी ऐसा हो जाता है उन कामों की वजह से हम पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छे रणनीति बनाने की जरूरत पड़ेगी जिसके माध्यम से आप अपने कामों का भी समय निकाल पाएंगे और अपनी पढ़ाई के लिए भी समय निकाल पाएंगे, अगर आप बीपीएससी के परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत जरूरी है कि पहले आप अच्छी रणनीति बनाएं कि आपको किस तरह से पढ़ाई करनी है।

शारीरिक क्षमता

जब आप प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों को पास कर जाएंगे उसके बाद आपका व्यक्तित्व प्रशिक्षण होगा अर्थात आपका पर्सनैलिटी टेस्ट होगा परीक्षा में यह जांच की जाएगी कि आपके शरीर में कोई परेशानी या दिक्कत तो नहीं है ज़ब आप पूरी तरह से फिट पाए जाएंगे तभी आप सर्वोच्च अधिकारी बन पाएंगे पर्सनैलिटी टेस्ट 120 अंकों का होता है यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपने शारीरिक क्षमता पर भी ध्यान दें आपकी परीक्षा का एक महत्वपूर्ण भाग है।

अंतिम शब्द

आज के अपने इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि बीपीएससी क्या होता है बीपीएससी का सिलेबस क्या होता है और आपको इसकी तैयारी करने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा लेकिन अंत में हम यही कहेंगे कि सबसे ज्यादा निर्भर करता है कि आप अपनी तैयारी किस प्रकार कर रहे हैं यदि आप की तैयारी में कोई कमी नहीं है तो आप को डरने की कोई जरूरत नहीं है आप परीक्षा को पास कर लेंगे और आपको सरकारी नौकरी मिल जाएगी लेकिन अगर आप की तैयारी में कोई कमी है तो आप कितनी भी अच्छी जानकारी प्राप्त कर लें आप परीक्षा को पास नहीं कर पाएंगे इसलिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी तैयारी पर ध्यान दें, आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और आपके मित्र और संबंधी अगर बीपीएससी की तैयारी करने की सोच रहे हैं या फिर उस में रुचि रखते हैं तो उन तक हमारे इस आर्टिकल को जरूर पहुंचाएं उन्हें इससे बहुत मदद मिलेगी।

ये भी पढ़िए – नितीश कुमार फ़ोन नंबर
ये भी पढ़िए – बिहार सरकार फ़ोन नंबर

BPSC का फुल फॉर्म क्या होता है ?

BPSC का फुल फॉर्म है Bihar Public Service Commission। इसको हिंदी में बिहार लोक सेवा आयोग कहते हैं ?

बिहार लोक सेवा आयोग क्या है ?

यह बिहार सरकार में अफसर पद की नियुक्ति करने के लिए एग्जाम बोर्ड है।

बीपीएससी में कौन कौन से पद है ?

इसके सभी पद की जानकारी हम आपको आने वाले लेख में देने वाले हैं। कमेंट में ईमेल लिख दीजिये।

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की स्थापना कब हुई थी ?

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की स्थापना 1 अप्रैल 1949 को हुई थी ?

This post was last modified on August 11, 2021 1:37 pm