KYA KAISE

Blogger कैसे बने ? 2023 Hindi Guide

आर्टिकल में – ब्लॉगर क्या है, ब्लॉग्गिंग क्या है, ब्लॉग्गिंग कैसे, करे, ब्लॉगर क्या है, ब्लॉग्गिंग कैसे करे, ब्लॉग क्या होता है, ब्लागस्पाट क्या है, ब्लॉग कैसे बनाएं।

क्या आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं, आप इंटरनेट की मदद से लोगो तक अपनी बात पहुँचाना चाहते हैं, अपनी कोई जानकारी दुसरो के साथ शेयर करना चाहते हैं, और ये सब करके पैसे भी कमाना चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। यहाँ पर मै आपको ब्लॉगर बनने की पूरी जानकरी दूंगा, एक ब्लॉगर कौन होता है, ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं, ब्लॉग क्या होता है, ब्लॉग्गिंग कैसे करे, और ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाएं, ये सब मै आपको बताने वाला हूँ, अगर आपको ये लेख पसंद आएगा, तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करियेगा, तो चलिए शुरू करते हैं।

Contents

ब्लॉग क्या होता है?

एक ब्लॉग का मतलब वेबसाइट से है, यानी इंटरनेट पर कोई वेबसाइट बनाना और उस वेबसाइट के माध्यम से कुछ शेयर करना, या उसपर लेख लिखना ही ब्लॉग है। जैसे आप मेरे ब्लॉग को पढ़ रहे हैं, और मेरे ब्लॉग का नाम ContactBhaiya है। एक ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरुरत पड़ती है, और इस दोनों के लिए आपको कुछ पैसे भी खर्च करने होते हैं, डोमेन से मेरा मतलब वेबसाइट का एड्रेस है, यानी जो टाइप करके आप यहाँ पर पहुंचते हैं। क्या आपको पता है, इस वेबसाइट का डोमेन नाम क्या है, तो दोस्तों जैसा मैंने आपको अभी बताया की वेबसाइट का नाम ही वेबसाइट का डोमेन है, यानी मेरा डोमेन ContactBhaiya है।

अब होस्टिंग क्या है, तो दोस्तों जैसे हमे रहने के लिए घर चाहिए, ठीक वैसे ही वेबसाइट को होस्ट करने के लिए एक सर्वर चाहिए होता है, इंटरनेट पर बहुत सी कंपनी सर्वर सेल करती है, आप अपने डोमेन के लिए किसी भी वेब होस्टिंग कंपनी से सर्वर खरीद सकते हैं।

तो अब आप समझ गए होंगे, की एक ब्लॉग क्या होता है, और इसका निर्माण कैसे होता है, एक डोमेन और होस्टिंग मिलकर एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाता है।

ब्लॉगर क्या होता है?

अब ब्लॉगर कौन होता है, जो व्यक्ति एक ब्लॉग या वेबसाइट चलाता है, उसको ब्लॉगर बोलते हैं, जैसे ये वेबसाइट चलाने वाले का नाम अभिनव है, और इस आर्टिकल को भी अभिनव ने ही लिखा है, तो अभिनव एक ब्लॉगर है।

एक ब्लॉग अथवा वेबसाइट के सञ्चालन का कार्य करने वाला व्यक्ति ही ब्लॉगर होता है, जो अपने ब्लॉग के लिए कार्य करता है।

ब्लॉग्गिंग क्या होती है?

अब आपको एक ब्लॉग और ब्लॉगर का मतलब समझ में आ गया होगा, लेकिन क्या आपको पता है, की ब्लॉग्गिंग क्या होती है, ब्लॉग्गिंग मतलब जब एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए काम करता है, तो उसे ब्लॉग्गिंग कहते हैं। जैसे मान लीजिये, आपने एक ब्लॉग बनाया, और आप उस ब्लॉग पर रोज़ काम करते हैं, ऐसे में अगर आपके दोस्त ने आपसे पूछ लिया, की भाई तुम क्या काम करते हो, तो ऐसे में आपका उत्तर होगा, की मै ब्लॉग्गिंग करता हूँ, यानी मैं एक ब्लॉग रन करता हूँ।

Blogger कैसे बने ? 2023

एक ब्लॉग कैसे बनाये, इस पर मै जल्दी ही एक आर्टिकल लिखने वाला हूँ, ब्लॉग बनाने पर ढेरो आर्टिकल इंटरनेट पर मौजूद है, इसीलिए मुझे लगा, की आज मै ब्लॉग्गिंग को एक कॅरियर मानकर एक आर्टिकल लिखूं, जिसमे ब्लॉगर बनने की पूरी जानकरी हो, यानी स्क्रैच से एक सफल ब्लॉग बनाने तक का सफर मै आपको बताना चाहता हूँ, तो चलिए बिना देरी के एक एक करके ब्लॉगर बनने का पूरा प्रोसेस बताता हूँ।

1. एक ब्लॉग बनाये ?

ब्लॉगर बनने की सबसे पहली कड़ी है, एक ब्लॉग. यानी आपको एक ब्लॉग बनाना होगा, ब्लॉग क्या होता है, इस बारे में मैंने आपको बता ही दिया, अब मै आपको एक ब्लॉग कैसे बनाएं, ये बताने वाला हूँ। ब्लॉग बनाने के दो तरीके है, एक फ्री वाला है, लेकिन इसमें कमाई के साधन कम है, दुसरा पेड है, यानी आपको कुछ खर्च करके एक ब्लॉग बनाना होगा, लेकिन इससे आप पैसे भी ज्यादा कमा सकते हैं, तो आईये जानते हैं, की इन दोनों तरीको में से कौन सा आपके लिए सही होगा।

फ्री तरिका

दोस्तों, ब्लॉग बनाने का एक फ्री तरीका भी है, इसमें आप कुछ फ्री प्लेटफार्म की मदद ले सकते हैं, जैसे ब्लॉगर.कॉम या फिर वर्डप्रेस.कॉम ये दोनों फ्री ब्लॉग बनाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं, इनके अलावा भी कुछ फ्री प्लेटफार्म है, जैसे विक्स टम्बलर, ब्लॉग.कॉम, लेकिन ये ज्यादा पॉपुलर नहीं है, और आप फ्री में इन सबसे पैसे भी नहीं कमा सकते। BlogSpot से ब्लॉग बनाने के बाद आप जरूर पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसमें काफी समस्या है, जैसे आपका ब्लॉग कभी भी डिलीट हो सकता है, या फिर ब्लॉग डिज़ाइन में ज्यादा ऑप्शन नहीं है। इसीलिए लोग इस फ्री प्लेटफार्म से दूर रहते हैं, और कुछ पैसे खर्च करके ही अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

सबसे पहले अपने कंप्यूटर से Blogger.com  ओपन करे, यहाँ पर Create Your Blog के ऑप्शन को चुने, और अपने गूगल Account से लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद आपको यहाँ पर एक ब्लॉग बनाने का ऑप्शन मिलेगा। यहाँ से आप अपना एक फ्री ब्लॉग बना सकते हैं। फ्री ब्लॉग बनाने का विस्तृत तरिका इस वेबसाइट पर मिल जाएगा।

पेड तरिका

दोस्तों, अब पेड तरीके से ब्लॉग बनाने के बारे में जान लेते हैं, एक अच्छा ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन खरीदना होगा, डोमेन मतलब वेबसाइट का नाम, और इसके लिए आप डोमेन खरीदने वाली वेबसाइट की मदद ले सकते हैं, जैसे Godaddy, बिगरॉक जैसी वेबसाइट से आप डोमेन खरीद सकते हैं, इसके बाद आपको होस्टिंग की भी जरुरत पड़ेगी, होस्टिंग खरीदने के लिए आप ब्लू होस्ट, Cloudways जैसी साइट की मदद ले सकते हैं।

इसके बाद होस्टिंग में वर्डप्रेस इनस्टॉल करके आप मेरी जैसी एक वेबसाइट बना सकते हैं, इस बारे में जल्दी ही एक विस्तृत आर्टिकल लिखूंगा, अभी के लिए आप निचे दिए गए लिंक पर जाकर वेबसाइट कैसे बनाये, के बारे में पढ़ सकते हैं।

पढ़िए – एक वेबसाइट कैसे बनाएं

2. ब्लॉग डिज़ाइन करें

वेबसाइट बनाना आसान है, अगर आप नए भी हैं, तो आप आसानी से एक वेबसाइट वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर बना सकते हैं, इसमें मुश्किल से तीस मिनट से भी कम समय लगता है, लेकिन वेबसाइट बनाने के बाद अगला काम काफी समय ले सकता है, दोस्तों मै बात कर रहा हूँ, वेबसाइट डिज़ाइन की, एक वेबसाइट बनाने के बाद उसको डिज़ाइन करना होता है, उसमे एक अच्छा Logo बनाना जरुरी है, ब्लॉग के लिए जरुरी पेज भी लिखना होता है, और ब्लॉग को आकर्षक बनाना सबसे महत्वपूर्ण है।

मेरी राय में एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के बाद ये सब करना चाहिए।

  • ब्लॉग के लिए एक अच्छा और डिफरेंट Logo बनाएं।
  • ब्लॉग पर अच्छा थीम या टेम्पलेट इनस्टॉल करे, जिससे आपका ब्लॉग आकर्षक लगे।
  • ब्लॉग के लिए AboutUs, ContactUs, PrivacyPolicy जैसे जरुरी पेज जरूर बनाएं।
  • अपने ब्लॉग का सोशल मीडिया पेज भी बनाये, जैसे फेसबुक पेज, ट्विटर अकाउंट, इंस्टाग्राम अकाउंट, पिंटरेस्ट अकाउंट।
  • ब्लॉग को गूगल वेबमास्टर और बिंग, याहू वेबमास्टर पर रजिस्टर करें।
  • अपने ब्लॉग को कोपीकेट ना बनाये, बल्कि आपका ब्लॉग दूसरे ब्लॉग से अलग होना चाहिए, ताकि जब भी नया विजिटर आपकी वेबसाइट पर आये, तो उसे आपका ब्लॉग डिज़ाइन पसंद आये, तभी विजिटर दोबारा वेबसाइट पर आएंगे।

3. ब्लॉग पर आर्टिकल लिखें

तो दोस्तों, जब आपने ऊपर दिया गया स्टेप पूरा कर लिया हो, तब बारी आती है, वेबसाइट पर कंटेंट अपलोड करने की, लेकिन उससे पहले अपने ब्लॉग का फॉर्मेट बना लें, जैसे ब्लॉग किस टॉपिक पर होगा, ब्लॉग पर किस तरह के आर्टिकल होंगे, ब्लॉग के व्यूज किस केटेगरी के होंगे, ब्लॉग का लक्ष्य क्या होगा, और इस तरह के दूसरे ब्लॉग की स्टडी जरूर कर लें।

जब आपको अपने ब्लॉग का टॉपिक और Niche क्लियर हो जाए, फिर बारी आती है, उस पर आर्टिकल या कंटेंट लिखने की। जैसे अगर आपका ब्लॉग कविता और कहानी जैसे टॉपिक पर है, तो फिर ब्लॉग के लिए अलग अलग केटेगरी Pages बना लें, फिर आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते हैं। आर्टिकल लिखते समय ध्यान रखें की आपका ब्लॉग कंटेंट यूनिक होना चाहिए, अगर आप कॉपी पेस्ट करके लेख लिखेंगे, तो फिर गूगल पर आपकी वेबसाइट Show नहीं होगी, या फिर आपकी वेबसाइट की रैंकिंग काफी कम होगी। ऐसा बिलकुल ना करे, अपने ब्लॉग पर केवल यूनिक आर्टिकल ही लिखें। आर्टिकल लिखते समय निचे बताई गयी टिप्स को फॉलो करें।

  • आर्टिकल बिलकुल यूनिक होना चाहिए, कहीं से भी कॉपी किया गया नहीं हो।
  • छोटे आर्टिकल ना लिखे, आर्टिकल लगभग 700 वर्ड्स से ऊपर होना चाहिए।
  • आर्टिकल में एक इमेज या वीडियो जरूर डालें।
  • आर्टिकल लिखते समय SEO का ध्यान रखें।
  • आर्टिकल में हैडिंग, सब हैडिंग का सही से यूज़ करिये।
  • ब्लॉग पर रोज़ एक लेख लिखने की कोशिश करें।

4. SEO कैसे सीखें

एक ब्लॉग को सफल बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है ब्लॉग का SEO क्या आपको पता है ये SEO क्या होता है, और अपने ब्लॉग का SEO कैसे करें।

SEO का फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है, यानी अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल की पालिसी के अनुसार टॉप रैंक पर लाने की प्रकिर्या ही SEO है।

एक ब्लॉग या यूट्यूब वीडियो को कीवर्ड पर टॉप करवाना और अच्छी रैंकिंग दिलवाना ही SEO है। यह एक अति महत्वपूर्ण टॉपिक है, और सभी ब्लॉग ओनर को इसके बारे में पता होना चाहिए, गूगल पर SEO से सम्बंधित कई लेख है, जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए, क्युकी यह एक अंतहीन टॉपिक है, और जिस भी व्यक्ति ने इसमें मास्टरी कर ली, समझिये उसका ब्लॉग सफल हो गया। यहाँ मैंने SEO में मुख्य रूप से क्या क्या फॉलो करे, ये बताया है, विस्तृत आर्टिकल जल्दी लिखने वाला हूँ।

  • वेबसाइट का सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में पेज बनाएं।
  • वेबसाइट को गूगल, बिंग और याहू वेबमास्टर पर सबमिट करें।
  • वेबसाइट/ब्लॉग को बहुत ही फ़ास्ट बनाएं।
  • अपने वेबसाइट का एक साइटमैप जरूर बनाएं।
  • वर्डप्रेस ब्लॉग में SEO प्लगिन्स इनस्टॉल करिये।
  • आर्टिकल लिखते समय एक अच्छा हैडिंग दीजिये, और Permalink क्लीन और छोटा रखिये।
  • वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स बनाइये।
  • वेबसाइट को समय समय पर दूसरी वेबसाइट पर प्रमोट करते रहे।

तो दोस्तों, मैंने कम शब्दों में यहाँ SEO के बारे में बता दिया है, लेकिन आप इस विषय पर गहन अध्यन कर सकते हैं। निचे गूगल की SEO गाइड का लिंक दिया है।

Must Read: गूगल कैसे काम करता है

5. ब्लॉग को प्रमोट करे

ब्लॉग को प्रमोट करना भी ब्लॉगिंग एसईओ का हिस्सा है, अगर आपने नई वेबसाइट बनाई है, तो अपने दोस्तों को नए ब्लॉग के बारे में भी बताएं, और उन्हें ब्लॉग को रिव्यु करने कहें, ब्लॉग के लिए जो भी सजेशन आते हैं, उनका अनुपालन जरूर करें। इस के साथ साथ ब्लॉग का फेसबुक पेज, ट्विटर अकाउंट और भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वेबसाइट के लिए एक Page जरुर बनाये, और अपने डिजिटल दोस्तों को पेज फॉलो करने बोले, इसके साथ साथ आप अपने ब्लॉग के लिए गेस्ट ब्लॉग भी कर सकते हैं, आप दूसरी वेबसाइट के लिए लेख लिख सकते हैं।

बाकी अगर आप चाहे, तो अपनी वेबसाइट का लिंक निचे कमेंट में भी दे सकते है, अगर आपका ब्लॉग नया होगा, तो मै भी कुछ सजेशन दे दूंगा। ब्लॉग को प्रमोट करने के साथ साथ ब्लॉग्गिंग कम्युनिटी से भी जुड़े, बहुत से फेसबुक ग्रुप हैं, जिनमे नए ब्लॉगर को टिप्स दिए जाते हैं, अगर आपको ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित को समस्या आती है, तो आप वहां पूछ सकते हैं।

Blogging Groups: Hellbound Blogger, HindiMeHelp, Blogger Off Topic Group, Sharing Is Caring, Hindi Blogging Group

6. ब्लॉग पर ट्रैफिक लाएं

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाएं, दोस्तों इसके लिए कोई एक रात वाली ट्रिक नहीं है, जो मैंने आपको बताई, और कल से आपकी वेबसाइट पर पेज व्यूज आने लगेंगे। इसके लिए आपको ऊपर में बताये गए सभी टिप्स फॉलो करने होंगे, और इसमें समय भी लगता है, लेकिन आपको निराश होने की जरुरत नहीं है, अगर आप स्मार्ट तरीके से ब्लॉग्गिंग में मेहनत करेंगे, और आपको जल्दी ही सफलता मिलेगी, वैसे मुझे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में तीन महीने लग गए थे, आपको भी इतना समय लग सकता है, या फिर इससे कम या ज्यादा भी लग सकता है।

लेकिन जरुरी ये है, की आप इसमें अपना समय बर्बाद नहीं करे, अगर आप सच में ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं, और इसमें करियर बनाना चाहते हैं, तो फिर आपको काफी सीरियस और फ़ास्ट होना होगा। क्युकी अब ब्लॉग्गिंग में कॉम्पिटिशन काफी हो गया है, अगर आप यहाँ धीमे काम करेंगे, तो फिर आपको काफी समय लग जाएगा। लेकिन अब सवाल ये हैं, की स्मार्ट तरीके से ब्लॉग्गिंग कैसे करें।

  • सबसे पहले एक ब्लॉग बनायें, और डिज़ाइन करे, इसमें तीन दिन से ज्यादा समय ना लगाएं।
  • दो दिनों तक रिसर्च करके अपने ब्लॉग के लिए एक टॉपिक का निर्धारण करे।
  • अब अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना शुरू करे, अगर आप जॉब करते हैं, या फिर पढ़ाई करते है, और आपके पास समय कम है, तो दो दिन में एक आर्टिकल लिखने की कोशिश करे।
  • अगर आप फ्री रहते हैं, तो रोज़ तीन से अधिक आर्टिकल लिखें।
  • ब्लॉग के लिए हाई क्वालिटी वेबसाइट पर बैकलिंक बनाएं। और बनाते रहें, रोज़ दस से ज्यादा बैकलिंक बनाएं।
  • अपने ब्लॉग को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करते रहे।
  • ये सब काम करते करते SEO भी सीखें, और अपने ब्लॉग को SEO के अनुरूप बनाएं।

अगर आप ऊपर दी गयी टिप्स फॉलो करेंगे, तो तीन महीने के अंदर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक/पेज व्यू आने लगेंगे।

7. ब्लॉग से पैसे कमाएं

मुझे पता है, आप इस विषय में ज्यादा Interested होंगे, और हो भी क्यों ना, भाई पैसा बड़ी चीज़ है। लेकिन ब्लॉग से पैसा कमाना आसान नहीं है, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत वो भी स्मार्ट तरीके से करनी होगी। मैंने ऊपर में जो टिप्स बताये, वो एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए काफी है, अगर आप सभी टिप्स फॉलो करते हैं, तो आप एक अच्छा ब्लॉग बना पाएंगे, और जब आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगे, तो आप अपने ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग में पैसे कमाने के मुख्य रूप से तीन तरीके हैं, तरीके और भी है, लेकिन अधिकतर लोग इन्ही तरीको का इस्तेमाल करके कमाते हैं, पहला तरीका है गूगल एडसेंस, यह गूगल का एक प्लेटफार्म है, जैसे आप मेरी वेबसाइट पर कुछ एड्स देख सकते हैं,यह गूगल के एड्स हैं, आप अपने ब्लॉग के लिए गूगल एडसेंस से अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद एक दुसरा तरीका है, एफिलिएट मार्केटिंग, इसमें आप अपने वेबसाइट पर प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं, और इसके बदले आपको कमिसन मिलेगा, अगला तरीका है, वेबसाइट से कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन सर्विस देना। बहुत से वेबसाइट ओनर अपनी वेबसाइट पर सर्विस बेचकर भी पैसा कमा रहे हैं।

सफल ब्लॉगर कैसे बने ?

सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको एक सफल ब्लॉग बनाना होगा। और इनके लिए आप एक प्रॉपर रिसर्च करके एक बेहतरीन ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं। अच्छे आर्टिकल लिख सकते हैं। इसके बाद SEO की मदद से आप अपनी वेबसाइट को अच्छा रैंक दे सकते है। बन गया आपका एक सफल ब्लॉग।

ब्लॉगर की सैलरी कितनी होती है ?

दोस्तो ब्लॉगिंग में कोई सैलरी नही है। यह कोई जॉब नही है। बल्कि यह एक व्यवसाय है। आप ब्लॉगिंग में असीमित पैसा कमा सकते हैं। और अगर आप यहां स्मार्ट तरीका से वर्क नही करेंगे। तो आपको खाली हाथ भी लौटना पड़ सकता है।

ब्लॉगिंग जॉब करना है, वर्क ऑनलाइन

अगर आप ऑनलाइन लिखना चाहते हैं, तो आप फ्रीलांसर ब्लॉगर बन सकते है। इसमें आप कुछ अन्य ब्लॉग के लिए लेख लिखकर उनसे पैसे मांग सकते है। इस के के लिए आप गूगल की सहायता ले सकते है। गूगल में फ्रीलांसिंग जॉब के लिए जॉब पोर्टल पर रजिस्टर करोये।

Hindi Blogger कितना कमाते हैं ?

देखिए, ब्लॉगिंग में कमाई अलग अलग तरीके से आती है। जैसे गूगल के Ads ओर कुछ लोग एफिलिएट मार्केटिंग करते है। तो अगर आपका ब्लॉग ज्यादा फेमस है तो आप स्पांसर से भी पैसे कमा सकते है। ऐसे अनेक तरीके है, जिनकी मदद से एक ब्लॉगर पैसे कमा सकता है। इसलिए इसमें कोई सीमा नही है।

अंत में – दोस्तों, इस आर्टिकल में मैंने ब्लॉगर बनने के बारे में कम्प्लीट जानकारी दी है, मैंने आर्टिकल को छोटा रखा है, ताकि आपको ये बोरिंग ना लगे, लेकिन जल्दी ही मै, प्रत्येक विषय पर एक लेख लिखूंगा, और आपके साथ शेयर करूँगा, तब तक के लिए आप अपनी राय मुझे निचे कमेंट में दे सकते हैं। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया, और आपकी इस आर्टिकल से कुछ सहायता हुई, तो आर्टिकल का Share करना ना भूलें।

पढ़िए – आईएएस कैसे बने
पढ़िए – इंस्पेक्टर कैसे बने
पढ़िए – व्हाट्सएप डाउनलोड

This post was last modified on April 12, 2023 3:22 pm