Education

बिहार पुलिस 2023 परीक्षा की तैयारी ऐसे करे ?

बिहार पुलिस एग्जाम की तैयारी कैसे करें? Bihar Police Exam Ki Taiyari Kaise Kare Hindime ? बिहार पुलिस कैसे बने ? क्या पढ़े, कैसे करे ? ऐसे करे, बिहार पुलिस परीक्षा की तैयारी

बिहार पुलिस में नियुक्त होना बहुत से विद्यार्थियों का सपना होता है यह विद्यार्थी हर वर्ष कोशिश करते हैं और परीक्षा में पास होने के लिए कड़ा प्रयास करते हैं लेकिन फिर भी वह नियुक्त नहीं हो पाते हैं, हम सभी जानते हैं कि सरकारी नौकरी की अहमियत वर्तमान समय में कितनी ज्यादा हो गई है अगर आपके पास सरकारी नौकरी है तो आपको लोगों से इज्जत मिलने शुरू हो जाती है और आपके बहुत से बड़े काम आराम से हो जाते हैं यही कारण है कि आजकल लोग सरकारी नौकरी की तरफ भागते जा रहे हैं और कई कई वर्ष सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे रहते हैं कुछ लोग का असफल होने के बाद सरकारी नौकरी का सपना छोड़ देते हैं.

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो वर्षों से सरकारी नौकरी के पीछे लगे रहते हैं और एक समय पर सरकारी नौकरी पाना उनकी ज़िद बन जाती है, ऐसे में बात की जाए बिहार पुलिस की भर्तियों की तो यहां लोगों को थोड़ी राहत मिलती है क्योंकि बिहार पुलिस अनेक पदों पर भर्तियां निकालता रहता है जिसकी तैयारी करके आप सरकारी नौकरी पा सकते हैं और एक अच्छे पोस्ट पर पहुंच सकते हैं तो आइए आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि बिहार पुलिस एग्जाम की तैयारी आप किस तरह से कर सकते हैं और आपको किन किन बातों को ध्यान में रखना होगा और साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आप किन तरीकों को अपनाकर बिहार पुलिस एग्जाम पास कर सकते हैं।

Contents

बिहार पुलिस की तैयारी कैसे करे ?

PositionEducational QualificationAge LimitSelection ProcessOfficial Website
Sub-Inspector (SI)Graduation20-37 yearsWritten Exam, PET, PST, Medical Exam, Document Verificationwww.biharpolice.bih.nic.in
Constable10th or 12th Pass18-25 yearsWritten Exam, PET, PST, Medical Exam, Document Verificationwww.csbc.bih.nic.in
Fireman10th or 12th Pass18-25 yearsWritten Exam, PET, PST, Medical Exam, Document Verificationwww.csbc.bih.nic.in
Driver10th or 12th Pass20-37 yearsWritten Exam, Driving Test, Medical Exam, Document Verificationwww.biharpolice.bih.nic.in
bihar police taiyari

अक्सर विद्यार्थियों के मन में यह सवाल होता है कि अगर वह बिहार पुलिस की परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो उसके लिए कौन सी किताब सबसे बेहतर होगी जिसे पढ़कर वे परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि सबसे बेहतर किताब आप की एनसीईआरटी की पुस्तकें होती हैं यदि आप एनसीईआरटी की पुस्तकें पड़ेंगे तो आपको सभी विषयों के बारे में अच्छे से जानकारी मिल जाएगी और आप लगभग हर विषय के बारे में अच्छे से जान पाएंगे हालांकि बाजार में ऐसी बहुत सारी किताबें मौजूद हैं जो बिहार पुलिस परीक्षा की तैयारी कराती हैं और यही नहीं वे यह दावा भी करते हैं कि अगर आप हमारी किताबों को पढ़ेंगे तो आप परीक्षा में पास हो जाएंगे लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि आप पहले अपनी एनसीईआरटी की किताबों को पढ़े जब आप एनसीआरटी किताब को अच्छे से पढ़ लेंगे फिर अगर आप चाहे तो बाद मे उन किताबों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिलेबस जाने

SubjectBook TitleAuthor(s)
General Knowledge“Lucent’s General Knowledge”Dr. Binay Karna, Manwendra Mukul, R.P. Suman, Renu Sinha, Sanjeev Kumar
Reasoning Ability“A Modern Approach to Verbal & Non-Verbal Reasoning”R.S. Aggarwal
Numerical Ability“Fast Track Objective Arithmetic”Rajesh Verma
English Language“Objective General English”S.P. Bakshi
General Science“NCERT Science Books” (Class 6th to 10th)NCERT

ये कुछ लोकप्रिय पुस्तकें हैं जो बिहार पुलिस परीक्षा की तैयारी के लिए सहायक हो सकती हैं। हालाँकि, यह हमेशा अनुशंसा की जाती है कि आप जिस विशिष्ट बिहार पुलिस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, उसके आधिकारिक पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को देखें। इसके अतिरिक्त, आप अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और सीखने की शैली के आधार पर अन्य पुस्तकें और अध्ययन सामग्री तलाश सकते हैं।

बिहार पुलिस परीक्षा के लिए अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए व्यापक अध्ययन करना, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना और मॉक टेस्ट देना याद रखें।

जब तक आप को परीक्षा में आने वाला सिलेबस नहीं पता होगा तो आप अपनी तैयारी बेहतर ढंग से नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपको नहीं पता होगा कि परीक्षा में किस विषय से कितने सवाल आने वाले हैं सिलेबस जानने के लिए आप बिहार पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं वहां पर आपको सिलेबस से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी क्योंकि सिलेबस बदलता रहता है इसलिए बेहतर तरीका यही होगा कि आप बिहार पुलिस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर सेवा से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर लें और अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें।

परीक्षा के लिए किस विषय पर अधिक ध्यान दें?

अगर आपने मन बना लिया है बिहार पुलिस में भर्ती होने का और आप उसकी परीक्षा की तैयारी करने में लग गए हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप केमिस्ट्री, मैथ, फिजिक्स, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस और इकोनॉमी जैसे विषय पर अपनी अच्छे से पकड़ बना ले क्योंकि परीक्षा में आपसे इन विषयों से ज्यादा सवाल पूछे जाएंगे और आप इन सवालों के जवाब तभी दे पाएंगे जब आपको इन विषयों की अच्छी जानकारी होगी इसलिए परीक्षा में जाने से पहले इन विषयों को अच्छे से तैयार कर लें ताकि परीक्षा में आपको कोई परेशानी ना हो।

फिजिकल टेस्ट

अधिकतर विद्यार्थियों के साथ होता है कि वह परीक्षा में तो पास हो जाते हैं लेकिन फिजिकल टेस्ट से बाहर हो जाते हैं जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण होता है उनकी तैयारी अगर आप फिजिकल टेस्ट की तैयारी नहीं करेंगे तो आप इसमें असफल हो जाएंगे फिजिकल टेस्ट में आपसे दौड़ के 50 अंक, शॉट जम्प और लॉन्ग जम्प से 25 – 25 अंकों के टेस्ट लिए जाएंगे इसलिए आप अपनी परीक्षा के साथ साथ फिजिकल टेस्ट की तैयारी भी करते रहे ताकि आपको किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े और आप बिहार पुलिस में नियुक्त हो सके।

अच्छा भोजन और आराम करें

आपको इस बात का बहुत ध्यान रखना है की आपको तैयारी के साथ-साथ अपने शरीर को आराम भी देना है अगर आप अपने शरीर को आराम नहीं देंगे तो आप बड़ी समस्या में पढ़ सकते हैं आपको फिजिकल टेस्ट बेहतर करने के लिए अपने शरीर को फिट रखना पड़ेगा जिसके लिए आप अच्छा भोजन खाएं बाहर के खाने से बचें और हरी सब्जी और विटामिन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू करें और यदि आप में कोई बुरी आदत है जैसे स्मोकिंग एंड ड्रिंकिंग तो उसे आज ही छोड़ दें वरना यह आपके लिए बहुत बड़ी समस्या पैदा कर सकती है।

साक्षात्कार (इंटरव्यू)

जब आप परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में पास हो जाएंगे उसके बाद आप साक्षात्कार की तरफ बढ़ेंगे और उसमें आपसे हर तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं हो सकता है आपसे जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाये या हो सकता है आपसे करंट अफेयर से पूछा जाये या फिर आपसे कुछ और अन्य भी सवाल पूछे जाएं इसलिए अपनी तैयारी बहुत अच्छे से करके जाएं आपको ध्यान रखना है कि आपको हर सवाल का जवाब इस तरह से देना है ताकि वहां बैठे लोग आपसे खुश हो सके और वह आपके इस जवाब से पूरी तरह से सहमत हो अगर आपने जवाब सही दिया लेकिन आपके जवाब देने का तरीका गलत है तो वह आप से पूरी तरह सहमत नहीं होंगे इसलिए आप जवाब बिल्कुल ठीक तरह से दे तभी वह आपसे सहमत हो सकेगे और आप को नियुक्त करेंगे

मॉक टेस्ट

अगर आप बिहार पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो आप को सबसे पहले परीक्षा में पास होना होगा परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है की आप मॉक टेस्ट देना शुरू करें जब आप मॉक टेस्ट देंगे तो आपको परीक्षा में आने वाले सवालों का अंदाजा लग जाएगा कि परीक्षा में आपसे क्या सवाल किस तरह से पूछा जाएगा और अधिकतर विद्यार्थियों के मन में एग्जाम को लेकर काफी डर होता है जिसके कारण वह परीक्षा में आने वाले सवाल भी कई बार भूल जाते हैं इसलिए जब आप लोग मॉक टेस्ट देंगे तो आपके मन से परीक्षा का डर भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा और जब आप परीक्षा देने जाएंगे तो आपको सवालों का जवाब देने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी इसलिए जब आपके पास कम समय बछे उस समय आप मॉक टेस्ट देना शुरू करें आप ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी दे सकते हैं।

कोचिंग लेना शुरू करें

अगर आपको ऐसा लगता है कि आप किसी विषय में बहुत ज्यादा कमजोर है और आपके बार-बार पढ़ने के बाद भी उस विषय को नहीं समझ पा रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपको किसी कोचिंग सेंटर में दाखिला ले लेना चाहिए जहां पर आप जाएंगे तो आपको अपने जैसे और भी विद्यार्थी मिलेंगे जो पुलिस की तैयारी कर रहे होंगे वहां से आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा और आपके मन में जो भी सवाल होंगे वहां पर मौजूद अध्यापक आपके सभी सवालों को दूर कर देंगे इसलिए अगर आप बिहार पुलिस में जाना चाहते हैं और आपको कोई विषय समझ में नहीं आ रहा है तो आपको किसी कोचिंग में दाखिला लेना चाहिए।

ये भी पढ़िए – बिहार पुलिस भर्ती
ये भी पढ़िए – बिहार पुलिस हेल्पलाइन नंबर

बिहार पुलिस 2023 परीक्षा क्या है?

बिहार पुलिस परीक्षा पुलिस बल के भीतर विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए बिहार पुलिस विभाग द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा को संदर्भित करती है। बिहार पुलिस परीक्षा विशिष्ट भर्ती प्रक्रिया के आधार पर, बिहार पुलिस विभाग या बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग (बीपीएसएससी) द्वारा आयोजित की जाती है।

बिहार पुलिस परीक्षा पुलिस बल के भीतर विभिन्न पदों की पेशकश करती है, जिसमें सब-इंस्पेक्टर (एसआई), कांस्टेबल, फायरमैन, ड्राइवर और अन्य विशेष भूमिकाएं शामिल हैं।

बिहार पुलिस परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड क्या है?

पात्रता मानदंड विशिष्ट पद और भर्ती विज्ञापन के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। आम तौर पर, उम्मीदवारों को भारतीय नागरिक होना चाहिए, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता (जैसे 10वीं, 12वीं या स्नातक) होनी चाहिए, और बिहार पुलिस विभाग द्वारा निर्दिष्ट आयु मानदंडों को पूरा करना चाहिए।

मैं बिहार पुलिस परीक्षा के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

बिहार पुलिस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, आपको बिहार पुलिस विभाग या बीपीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वांछित पद के लिए भर्ती अनुभाग या विशिष्ट विज्ञापन देखें, और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चयन प्रक्रिया में आम तौर पर कई चरण शामिल होते हैं, जिनमें लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), चिकित्सा परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल हैं। पद और भर्ती नियमों के आधार पर सटीक प्रक्रिया भिन्न हो सकती है।

बिहार पुलिस परीक्षा का पाठ्यक्रम क्या है?

बिहार पुलिस परीक्षा का पाठ्यक्रम आवेदन किए गए पद के आधार पर अलग-अलग होगा। आम तौर पर, इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, तर्क क्षमता, संख्यात्मक क्षमता और अंग्रेजी भाषा जैसे विषय शामिल होते हैं। विशिष्ट पाठ्यक्रम के लिए आधिकारिक भर्ती अधिसूचना या विज्ञापन का संदर्भ लेने की अनुशंसा की जाती है।

यदि मैं दूसरे राज्य से हूं तो क्या मैं बिहार पुलिस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता हूं?

बिहार पुलिस परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड में आमतौर पर उम्मीदवारों को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। हालाँकि, कुछ पदों में बिहार के उम्मीदवारों के लिए विशिष्ट आवश्यकताएँ हो सकती हैं या बिहार के निवासियों के लिए आरक्षण हो सकता है। विशिष्ट पात्रता मानदंड को समझने के लिए आधिकारिक अधिसूचना को देखना आवश्यक है।

मैं बिहार पुलिस परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकता हूं?

बिहार पुलिस परीक्षा की तैयारी के लिए आप पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को समझकर शुरुआत कर सकते हैं। किताबें, अभ्यास पत्र और ऑनलाइन संसाधनों सहित प्रासंगिक अध्ययन सामग्री इकट्ठा करें। एक अध्ययन योजना बनाएं और प्रत्येक विषय को कवर करने के लिए पर्याप्त समय आवंटित करें। इसके अतिरिक्त, अपने समय प्रबंधन को बेहतर बनाने और अपनी प्रगति का आकलन करने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें और मॉक टेस्ट दें। ऐसे कोचिंग संस्थानों या ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में शामिल होने पर विचार करें जो बिहार पुलिस परीक्षा के लिए विशेष तैयारी कराते हैं।

कृपया ध्यान दें कि यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, और बिहार पुलिस परीक्षा के संबंध में सबसे सटीक और अद्यतन जानकारी के लिए बिहार पुलिस विभाग या बीपीएसएससी की आधिकारिक अधिसूचनाओं और वेबसाइटों को देखना उचित है।

सारांश

अंत में हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि अगर आप बहुत मेहनत करने के बाद भी परीक्षा में सफल हो जाते हैं तो परेशानी की कोई बात नहीं है, आपको निराश बिल्कुल नहीं होना है और अगले वर्ष की परीक्षाओं की तैयारी करनी है इसमें आप और अच्छे से परफॉर्म करेंगे और कड़ी मेहनत करेंगे तो आपका बिहार पुलिस में सिलेक्शन हो जाएगा यह बहुत जरूरी है कि सबसे पहले आप अपनी तैयारी बेहतर करें आप की तैयारी ही इस बात का निर्णय लेगी की आपकी बिहार पुलिस में नियुक्ति होंगी या नहीं, इस आर्टिकल में आपको बिहार पुलिस से जुड़ी सभी जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है और आपको कुछ तरीके भी बताये है जिनको अपनाकर आप बिहार पुलिस परीक्षा और फिजिकल टेस्ट पास कर सकते हैं, यदि आपका कोई मित्र या संबंधी बिहार पुलिस की तैयारी कर रहा है लेकिन उसके पास ज्यादा अधिक जानकारी नहीं है तो हमारा आर्टिकल उस तक जरूर पहुंचाएं इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद उसके मन से सारे सवाल दूर हो जाएंगे।

This post was last modified on July 3, 2023 1:41 pm