All Contact Number

बिहार पुलिस WhatsApp हेल्पलाइन सेवा चालू ।

अगर आप बिहार राज्य के निवासी है, और बिहार राज्य में कोई पुलिस से मदद चाहते हैं, तो यह आर्टिकल काफी उपयोगी है, यहाँ पर हम बिहार पुलिस हेल्पलाइन नंबर बताने वाले हैं, ताकि अगर आपको बिहार पुलिस से कोई मदद चाहिए होगी, तो हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद मांग सकते हैं, बिहार पुलिस WhatsApp नंबर केवल बिहार के लोगो के लिए ही है, अगर आप किसी और राज्य में रहते हैं, तो आपको सम्बंधित राज्य के हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करना होगा. इस आर्टिकल में हम बिहार पुलिस हेल्पलाइन नंबर, बिहार पुलिस का हिंदी विकिपीडिया, बिहार पुलिस के कुछ बेहतरीन कार्य की जानकारी देंगे।

जब से इंटरनेट आया है, लोग इंटरनेट पर ही सभी जानकारी ढूंढने का प्रयत्न करते हैं, जो की बिलकुल सही भी है, इंटरनेट पर अब सारी जानकारी कुछ मिंटो में ही मिल जाती है, चाहे आप किसी का कांटेक्ट नंबर जानना चाहते हो, या फिर चाहे और भी कोई जानकारी हो, जो भी जानना है, वो सब आप ऑनलाइन पता कर सकते हैं, इस आर्टिकल का भी उदेश्य आपकी मदद करना ही है, यहाँ पर हमने बिहार राज्य के लोगो के लिए हेल्पलाइन नंबर और कुछ बेहतरीन जानकारी बताई है, अगर आप भी इसी राज्य से है, तो आपको इन सब जानकारी के बारे में पता होना चाहिए, आप चाहे तो निचे दी गए जानकारी और सम्पर्क सूत्रों को अपने फ़ोन में सेव भी कर सकते हैं.

जब भी आपको कांटेक्ट नंबर की जरुरत होगी, या कोई आपात स्थिति होगी, आप इन सम्पर्क सूत्रों का उपयोग कर सकते हैं, तो आईये अब बिना देरी के इस आर्टिकल में महत्वपूर्ण जानकारी की और आते हैं, मेरा नाम अभिनव है, मैं इस ब्लॉग का मुख्य लेखक और संचालक हूँ, आप मुझसे कमेंट में कोई सवाल भी कर सकते हैं।

बिहार, पूर्वी भारत का एक राज्य है। यह उत्तर में नेपाल और उत्तर-पूर्व में पश्चिम बंगाल के भारतीय राज्यों और पश्चिम में उत्तर प्रदेश से घिरा है। नवंबर 2000 में झारखंड का नया राज्य बिहार के दक्षिणी प्रांतों से बनाया गया था और अब यह राज्य की दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी सीमा बनाता है। बिहार की राजधानी पटना है।

Contents

बिहार पुलिस फ़ोन नंबर

Bihar Police Helpline Number
Bihar Police Helpline Number0612-2217900
Toll Free Number1860-345-6999
Bihar Police Fax Number0612-2215747
Bihar Police Email Addresspolicehelpline-bih@gov.in
Police Control Room2209999 18603456999
Websitehttp://home.bih.nic.in/

पटना सबसे बड़ा जिला है और शेखपुरा जनसंख्या के हिसाब से बिहार का सबसे छोटा जिला है। गया सबसे बड़ा जिला है और शिवहर बिहार का सबसे छोटा जिला (क्षेत्रफल में) है। पश्चिम चंपारण जिले में सोमेश्वर रेंज (875 मी।) बिहार की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है। गंगा बिहार की सबसे लंबी और सबसे बड़ी नदी है। 38 जिले, 9 कमिश्नरी, 104 उप-मंडल, 585 ब्लॉक और बिहार में 45103 पंचायत हैं । पटना बिहार की राजधानी है। हिंदी आधिकारिक भाषा है और उर्दू बिहार की दूसरी आधिकारिक भाषा है। बोधि वृक्ष बिहार का राज्य प्रतीक है। भालू राज्य का पशु है और उल्लू बिहार का राज्य पक्षी है। बिहार में मॉनसून के प्रकार की जलवायु होती है।

कृषि में बिहार की आबादी का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा है, और बिहार भारत के सब्जियों और फलों के शीर्ष उत्पादकों में से एक है। 20 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में खनन और विनिर्माण में महत्वपूर्ण लाभ के बावजूद, राज्य ने प्रति व्यक्ति आय में अन्य भारतीय राज्यों की अपेक्षा पीछे है. सरकारी मानकों के अनुसार, जनसंख्या का एक बड़ा वर्ग गरीबी के स्तर से नीचे रहता है। 21 वीं सदी के अंत में बिहार के दक्षिणी क्षेत्र से झारखंड राज्य के निर्माण ने बिहार की संघर्षशील अर्थव्यवस्था को और अधिक प्रभावित किया।

बिहार पुलिस WhatsApp नंबर

बिहार पुलिस WhatsApp नंबर: 8544428407, 8544428408

बिहार पुलिस ने अबतक कोई भी व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया है, और अब तक ट्विटर पर भी सक्रिय नहीं है, लेकिन ऐसी उम्मीद की जा रही है, की बिहारपोलिस जल्दी ही ट्विटर फेसबुक के साथ साथ व्हाट्सएप पर भी ऑनलाइन कम्प्लेन रजिस्टर करने का प्रोसेस शुरू कर सकती है. अब यह देखना होगा, की बिहार पुलिस बाकी राज्य जैसे दिल्ली, मुंबई, यूपी पुलिस की तरह कैसे ऑनलाइन सर्विस देती है, अभी तक जब हम ये आर्टिकल लिख रहे हैं, बिहार पुलिस ने कोई भी ऑनलाइन हैंडल नहीं बनाया है, अगर बिहार की पुलिस कोई ऑनलाइन हैंडल बनाती है, या फिर कोई व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी करती है, तो यहाँ पर हम आपको बताएंगे।

Bihar Police Helpline Websitehttp://biharpolice.bih.nic.in/
Bihar Govt Websitehttp://home.bih.nic.in/
All District Contact Numberhttp://onlineapp.bih.nic.in/
Head Officehttp://biharpolice.in/Contact_Us.aspx
Bihar Police Helpline Number

बिहार पुलिस Latest न्यूज़

ईमेल के जरिये भी शिकायत: फर्स्टपोस्ट की खबर के अनुसार अब जल्दी ही बिहार पुलिस ईमेल के जरिये भी शिकायत ले सकती है। बिहार पुलिस अब ईमेल के माध्यम से दायर प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) को स्वीकार करेगी। यह सुविधा शुरू में चार जिलों – मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी और शेहर में उपलब्ध होगी। पुलिस महानिदेशक अरविंद पांडे ने कहा, “अब तिरहुत विभाग में ईमेल के माध्यम से प्राथमिकी दर्ज की जा सकती है।”

अपने नवीन उपायों के लिए जाने जाने वाले पांडे ने कहा कि उन्होंने पुलिस अधीक्षकों को ईमेल के जरिए एफआईआर स्वीकार करने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा, “इस छोटे से कदम से लोग बिना किसी समस्या का सामना किए एफआईआर दर्ज कर सकेंगे।”

पुलिस कर्मियों को बांटा जायेगा स्मार्टफोन: एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार पुलिस बल जल्द ही स्मार्टफोन से लैस होगा। शुरुआती पहल में 2.08 करोड़ रुपये की लागत से 1,390 स्मार्टफोन वितरित करने, एक दूसरे के साथ व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक और ईमेल संचार का उपयोग करना शामिल होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, गृह विभाग ने बिहार के सभी पुलिस अधिकारियों के लिए स्मार्टफोन खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, हालांकि यह कब तक लागू होगा यह स्पष्ट नहीं है। अब तक, पुलिस वॉकी टॉकीज़ से लैस हैं, और स्मार्टफ़ोन के साथ, दूरी पर संवाद करने का एक अधिक कुशल तरीका होगा। यह कदम उपयोगकर्ताओं को आपात स्थिति के मामले में सीधे पुलिस कर्मियों से संपर्क करने में सक्षम करेगा।

ऑनलाइन फ्रॉड रोकने के लिए TCS के साथ मिलकर कार्य करेगी: हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार 223 करोड़ रुपये की राशि वाले इस अनुबंध पर बिहार पुलिस और टीसीएस अधिकारियों के बीच हस्ताक्षर किए गए थे। बिहार सरकार 206 करोड़ रुपये की परियोजना निधि के प्रमुख हिस्से को वहन करेगी।

यह परियोजना 894 पुलिस स्टेशनों और 380 उच्च कार्यालयों सहित 1,326 स्थानों को कवर करेगी। ये स्थान आईटी हार्डवेयर, वाइज़, डेस्कटॉप, प्रिंटर, डिजिटल कैमरा, डिजिटल पेन, नेटवर्किंग उपकरण आदि से लैस होंगे, जो राज्य डेटा केंद्र से जुड़े होंगे।

सभी स्थानों के लिए बीएसएनएल और बीएसडब्ल्यूएएन द्वारा नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी, जबकि डेलॉयट फर्म राज्य परियोजना प्रबंधन इकाई (एसपीएमयू) के रूप में परामर्श सेवाएं प्रदान करेगी और परियोजना की प्रगति की निगरानी करेगी।

इस आर्टिकल में हमने आपको ऑनलाइन FIR करने के लिए बिहार पुलिस की वेबसाइट के साथ साथ Bihar Police Helpline Number, बिहार पुलिस कांटेक्ट फ़ोन नंबर, और बिहार पुलिस का व्हाट्सएप नंबर बताया है, WhatsApp Number अभी तक नहीं आयी है, लेकिन अगर बिहार पुलिस अपने नागरिको के लिए कोई व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर बनाती है, तो हम आपको इस पेज में जरूर बताएंगे।

इस वेबसाइट पर सभी राज्य पुलिस का कांटेक्ट नंबर, फ़ोन नंबर, हेल्पलाइन नंबर, सभी सीएम का कांटेक्ट फ़ोन हेल्पलाइन नंबर, सभी मंत्री का नंबर, सेलिब्रिटी का नंबर जैसे आर्टिकल प्रकाशित होते हैं, यहाँ पर हम इन सभी का ऑफिस नंबर प्रकाशित करते हैं, किसी की निजी जानकारी जो पब्लिक डोमेन में नहीं है, उसको यहाँ प्रकशित नहीं किया जाता। अगर इस वेबसाइट से सम्बंधित कोई शिकायत है, या सुझाव है तो आप कमेंट में बता सकते हैं। बिहार पुलिस से सम्बंधित कोई जानकारी या सहायता के लिए बिहार पुलिस की वेबसाइट विजिट करिये, जिसका लिंक हमने ऊपर दिया है।

नितीश कुमार फ़ोन नंबर इस लिंक पर है।
नरेंद्र मोदी फ़ोन नंबर यहाँ है।
तेजस्वी यादव फ़ोन नंबर यहाँ है।

This post was last modified on February 8, 2022 6:53 pm