All Contact Number

भूपेश बघेल मोबाइल फ़ोन व्हाट्सएप नंबर

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य में हैं, और यहाँ सीएम का हेल्पलाइन नंबर, भूपेश बघेल का फ़ोन नंबर, भूपेश बघेल WhatsApp नंबर, कांटेक्ट मोबाइल नंबर, ऑफिस टेलीफ़ोन नंबर सब जानकारी यहाँ बताई गयी है.

भूपेश बघेल कांग्रेस पार्टी के एक नेता, और छत्तीसगढ़ राज्य के तीसरे मुख्यमंत्री है, इन्होने पूर्व सीएम और बेहद पॉपुलर बीजेपी सीएम रमन सिंह की जगह ली है, 2018 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में इन्होने कांग्रेस को भरी मतो से जिताया है. ऐसा माना जाता है, की ये जीत इनकी कुशल राजनितिक अनुभव से प्राप्त हुई है. भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को तत्कालीन मध्यप्रदेश के दुर्ग जिले जो अब छत्तीसगढ़ में है, वहां हुआ था. भूपेश बघेल गाँधी परिवार के सबसे करीबी नेताओ में से एक है, इनको पूर्व मध्य प्रदेश सीएम दिग्विजय सिंह का भी करीबी नेता माना जाता है. जब मध्यप्रदेश और छत्तीसग़ढ एक राज्य हुआ करते थे, तो ये उस समय दिग्विजय सिंह की सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर भी थे.

Contents

भूपेश बघेल

1961 में एक किसान परिवार में जन्मे बघेल ने 1986 में भारतीय युवा कांग्रेस में शामिल होकर अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की। 1990 में इन्हे इसका अध्यक्ष बनाया गया। 1993 में, उन्हें पाटन से मध्य प्रदेश विधानसभा का विधायक चुना गया। उन्होंने अगले चुनाव में भी अपनी सीट बरकरार रखी।

2008 के विधानसभा चुनाव में, वह पाटन से हार गए थे। 2009 में, उन्होंने रायपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा। अपना रास्ता बनाने के प्रयासों के बावजूद, वह राज्य पार्टी में दूसरे नंबर के नेता बने रहे, इस समय जोगी और वीसी शुक्ला जैसे दिग्गजों का वर्चस्व था।

फिर, 2013 में, कुछ बदला- बस्तर के झीरम घाटी में माओवादी हमले में 28 लोग मारे गए। इसमें कांग्रेस के लगभग सभी शीर्ष नेता शामिल थे- छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष नंद कुमार पटेल, पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा और शुक्ला।

प्रभावशाली कुर्मी (अन्य पिछड़ा वर्ग) समुदाय से, जो लगभग 2.5 करोड़ की राज्य की आबादी का 14 प्रतिशत हिस्सा है, 57 वर्षीय बघेल, मजबूत नेतृत्व गुणों के साथ अपने राजनीतिक कौशल के लिए जाने जाते हैं। बघेल को 2014 में छत्तीसगढ़ पार्टी अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

सोमवार को सीएम के रूप में शपथ से पहले, बघेल ने कहा कि उनकी जिम्मेदारी “नया छत्तीसगढ़” बनाने की है। उन्होंने एक वादे की फिर से पुष्टि की कि उनकी सरकार किसानों के ऋण को समाप्त करके शुरू करेगी। उन्होंने लगभग 6,100 करोड़ रुपये के अल्पकालिक कृषि ऋण को माफ़ करने का फैसला लिया था। इस फैसले से लगभग 1.7 मिलियन किसानों को फायदा हुआ । उन्होंने धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर 2,500 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया।

भूपेश बघेल का मोबाइल फ़ोन नंबर

अगर आप छत्तीसगढ़ के मुख्या भूपेश से बात करना चाहते हैं, उनतक राज्य की कोई शिकायत भेजना चाहते हैं, या फिर भूपेश बघेल को राज्य से सम्बंधित कोई जरुरी बात बताना चाहते हैं, कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो फिर आप सीएम कार्यालय से सम्पर्क कर सकते हैं. यहाँ पर हम भूपेश बघेल फ़ोन नंबर, उनका मोबाइल नंबर, बता रहे हैं।

सीएम भूपेश बघेल फ़ोन नंबर 2221001 / 4080303
सीएम भूपेश बघेल ऑफिस नंबर 0771-2221000 /2221001 / 4080303
सीएम भूपेश बघेल ईमेल अकाउंट cmcg@gov.in, mail@cmo.cg.gov.in
सीएम भूपेश बघेल वेबसाइट https://cgstate.gov.in/
सीएम भूपेश बघेल एड्रेस Civil Line. Raipur Chhattisgarh Pincode – 492001

भूपेश बघेल व्हाट्सएप नंबर

इस समय हमारे पास उनका कोई पब्लिक व्हाट्सएप नंबर की जानकारी नहीं है, लेकिन अगर मुख्यम्नत्री कार्यालय की और से उनका कोई व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर घोषित किया जाता है, तो हम यहाँ पर जानकारी जरूर देंगे। फ़िलहाल अभी इस विषय पर स्थिति स्पष्ट नहीं है. सीएम भूपेश बघेल से बात करने के लिए, या कार्यालय से सम्पर्क करने के लिए आप उपरोक्त जानकारी की मदद ले सकते हैं।

Bhupesh Baghel WhatsApp Number: Not Available

Bhupesh Baghel WhatsApp Group: Not Available

भूपेश बघेल इंटरव्यू

छत्तीसगढ़ के सीएम बनने के कुछ समय बाद भूपेश बघेल ने कुछ बड़े चेंनलो और पत्रकारों को इंटरव्यू दिया। हमने उनके कुछ चुनिंदा प्रश्नो और जबाब को यहां पोस्ट किया है. अगर आप उनका सम्पूर्ण इंटरव्यू पढ़ना चाहते हैं, तो फिर हमे कमेंट में इंटरव्यू लिंक मांग सकते हैं.

मुख्यमंत्री के रूप में सबसे बड़ी चुनौतियां क्या हैं?

छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी चुनौती यह है कि 37.6% बच्चे कुपोषित हैं, और 41.5% लड़कियां और 14 वर्ष से 49 वर्ष की आयु की महिलाएं एनीमिक हैं। अगर हमारे बच्चे और महिलाएं कमजोर रहेंगे तो आने वाली पीढ़ियों का क्या होगा?

अंतर्राष्ट्रीय आंकड़ों से पता चलता है कि भारत बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल से भी नीचे है। हमने इसे एक चुनौती के रूप में लिया है और हम चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ कुपोषण को समाप्त करे।

छत्तीसगढ़ में माओवादी हिंसा लंबे समय से जारी है। आप समस्या का समाधान कैसे करेंगे?

इससे पहले, रणनीति एक गोली से लड़ने की थी, लेकिन माओवादी हिंसा 3-4 ब्लॉकों से बढ़कर 14 जिलों तक पहुंच गई। जम्मू और कश्मीर के बाद, छत्तीसगढ़ में अधिकतम अर्धसैनिक बल के जवान मौजूद हैं। हम इस सवाल का जवाब देना चाहते थे कि माओवादी क्यों बढ़ रहे थे, लेकिन कोई जवाब नहीं था। हमने लोगों से बात की और महसूस किया कि लोगों के लिए विकास और सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण हैं। विकास का मतलब सिर्फ सड़क और भवन बनाना नहीं है, बल्कि स्वास्थ्य, शिक्षा और नौकरियों के माध्यम से लोगों का विकास है।

आप किसे अपना राजनीतिक गुरु मानते हैं?

राजनीति के तीन लोगों का मुझ पर प्रभाव पड़ा है। मेरे शुरुआती वर्षों में, यह वासुदेव चंद्राकर और चंदूलाल चंद्राकर थे, और बाद में यह दिग्विजय सिंह हैं।

हम सीएए और एनआरसी के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन देख रहे हैं।

पूरा देश इस तथ्य से चिंतित है कि उन्हें यह साबित करना होगा कि वे वास्तव में इस देश के नागरिक हैं। इससे बड़ा अपमान और कोई नहीं हो सकता। और दूसरी बात यह है कि इस मुद्दे पर पीएम और गृह मंत्री अलग-अलग लाइनें ले रहे हैं जिससे साबित होता है कि उनके बीच सब ठीक नहीं है। राम लीला मैदान में मोटा भाई (पीएम मोदी, गुजराती में मोता का मतलब बड़े भाई) का दावा है कि एनआरसी लागू नहीं किया जाएगा। जबकि राजस्थान में छोटा भाई (गृह मंत्री अमित शाह) दावा करते हैं कि सरकार एक इंच भी पीछे नहीं हटेगी। यह मूल रूप से नरेंद्र मोदी और अमित शाह के बीच की लड़ाई है। – The Hindu

ये भी पढ़िए:

सभी सीएम का फ़ोन नंबर
पीएम मोदी का फ़ोन नंबर