Education

Bank Manager कैसे बने – बैंक एग्जाम की तैयारी

दोस्तों, अगर आप किसी बैंक में काम करना चाहते हैं, या फिर बैंक में ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो में आपको यहाँ पर इसके बारे में बताने वाला हूँ, अगर आपने निचे दिए गए सभी स्टेप्स को पुरे कर लेते हैं, तो आप आसानी से एक बैंक मैनेजर बन सकते हैं, एक Bank Manager बनने के लिए सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन होना पडेगा, अगर आप ग्रेजुएट हैं, तो फिर आप किसी भी बैंक में मैनेजर के लिए अप्लाई कर सकते हैं, मैं इस आर्टिकल में केवल सरकारी बैंक में मैनेजर बनने की Process ही बताऊंगा, अगर आप प्राइवेट बैंक में मैनेजर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको MBA होना पडेगा, और फिर आप इंटरव्यू देकर किसी प्राइवेट बैंक में मैनेजर की पोस्ट पा सकते हैं। प्राइवेट बैंक में मैनेजर बनने की सारी जानकारी मैं आपको किसी और आर्टिकल में दे दूंगा, अभी के लिए जानते हैं, की हम किसी सरकारी बैंक में मैनेजर कैसे बन सकते हैं। मेरा नाम अभिनव है, चलिए शुरू करते हैं।

Contents

Bank Manager कैसे बने ?

दोस्तों, सबसे पहले आपको पता होना चाहिए, की बैंक में फॉर्म भरने के लिए कम से कम ग्रेजुएशन होना अनिवार्य होता है, यानी अगर आप ग्रेजुएट नहीं है, फिर आप बैंक में फॉर्म नहीं भर सकते, इसीलिए बैंक मैनेजर बनने की सबसे पहली प्रकिर्या है, किसी भी मान्य संस्था से Graduation होना, यानि अगर आप किसी भी सरकारी प्राइवेट मान्यताप्राप्त University से Graduate है, तभी आप बैंक में मैनेजर के लिए फॉर्म भर सकते हैं। दोस्तों ग्रेजुएशन किसी भी विषय में होना चाहिए, जरुरी नहीं है, की केवल Commerce वाले स्टूडेंट ही Eligible होंगे, अगर आप Arts या Science से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है, तो भी आप इस एग्जाम के लिए एलिजिबल होंगे, बाकी मैं आपको यहाँ एक Link दे देता हूँ, आप इस लिंक पर जाकर बाकी के सभी Eligibility Criteria चेक कर सकते हैं।

बैंक PO का एग्जाम

दोस्तों, ग्रेजुएट होने के बाद आप बैंक में मैनेजर बनने के लिए Bank PO  का एग्जाम दे सकते हैं, Bank PO का एग्जाम देने के बाद ही आप मैनेजर बनेंगे। डायरेक्ट मैनेजर बनने के लिए सरकारी बैंक में कोई Post नहीं होती, बैंक मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले आपको PO एग्जाम देना होता है, यह एग्जाम IBPS PO द्वारा होता है, इस एग्जाम को पास करने के बाद आप SBI छोड़कर बाकी किसी भी बैंक के मैनेजर बन सकते हैं। SBI PO के लिए एक अलग एग्जाम होता है, जो खुद SBI ही करवाता है। दोनों एग्जाम अलग अलग टाइम पर होते हैं, इसीलिए आप दोनों एग्जाम की फॉर्म भर सकते हैं।

IBPS PO सिलेबस

दोस्तों, IBPS PO में एग्जाम दिन चरण में होती है, पहले Pre फिर Mains और अंत में Interview । इन तीनो चरण को पास करने के बाद एक मेरिट लिस्ट तैयार होती है, और फिर पता चलता है, की आपको कौन सी बैंक में नौकरी मिली। IBPS PO का एग्जाम कुछ इस प्रकार होता है।

प्री एग्जाम की परीक्षा

मैन्स एग्जाम में परीक्षा कुछ इस प्रकार होती है (निचे टेबल)।

SBI PO एग्जाम

दोस्तों SBI में मैनेजर बनने के लिए SBI PO Exam देना होता है, IBPS PO परीक्षा से आप केवल दूसरी सरकारी बैंक में मैनेजर बन सकते हैं। लेकिन SBI अपनी अलग परीक्षा करता है, ऐसा इसीलिए हैं, की SBI में दूसरे बैंक की अपेक्षा ज्यादा लोग Apply करते हैं, और इस बैंक में काम का क्षेत्र काफी ज्यादा है, SBI मैनेजर और दूसरे बैंक के मैनेजर की सैलरी और सुविधाओं में भी अंतर है। अगर आप बस SBI में ही नौकरी करना चाहते हैं, तो फिर आप केवल इसी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, इस परीक्षा में कॉम्पिटिशन दूसरे एग्जाम से काफी ज्यादा होता है, SBI PO एग्जाम को बैंक का सबसे मुश्किल Exam भी माना जाता है।

SBI PO सिलेबस

दोस्तों SBI PO में भी तीन चरण में परीक्षा होती है, सबसे पहले प्री फिर मैन्स और लास्ट में इंटरव्यू देना होता है, SBI PO की परीक्षा यहाँ से देखें

Bank Manager की तैयारी कैसे करें?

दोस्तों, बैंक मैनेजर की तैयारी भी उसी तरीके से करनी है, जिस तरीके से आप किसी दूसरे परीक्षा की तैयारी करते हैं, जैसे सबसे पहले आप पिछले साल के पेपर को Solve करने की कोशिश करिये, पिछले साल के पेपर देखने के बाद आपको ये पता चल जायेगा, की इसमें परीक्षा किस प्रकार होती है, और किस तरह के सवाल इसमें आते हैं।

सभी विषय के बारे में एक Notepad में लिख लीजिये, जैसे किस विषय में आप मज़बूत हैं, और किसमे आप Weak है, जो Subject आपका अच्छा होगा, उसमे अनुपात के हिसाब से पढ़ाई करें, Weak Subject को मज़बूत करे।

बैंक की एग्जाम देने से पहले एक बात जो कोई नहीं बताता, की आपको इसकी तैयारी करते समय किसी और सरकारी नौकरी की तैयारी नहीं करनी चाहिए, क्युकी बाकी एग्जाम और बैंक एग्जाम के Syllabus में अंतर होता है, जब आप एक समय में दो नाव की सवारी करेंगे, तो फिर गिरना तय ही है, अगर आप एक साथ दो तीन एग्जाम की तैयारी कर भी रहे हैं, तो फिर एक बैलेंस बना कर चलें। जैसे जिस एग्जाम को आपको Pass करना है, जो एग्जाम आपका एम् है, केवल उससे जुड़े दूसरे एग्जाम की तैयारी करें।

बैंक एग्जाम की तैयारी करते समय ऑनलाइन यूट्यूब चैनल और वेबसाइट का सहारा भी लीजिये, क्युकी अब के डिजिटल युग में आपको बहुत सी जानकारी, किताबें, आदि इंटरनेट पर ही मिल जाएगी, जो चीज़े इंटरनेट पर मिल रही है, उसको इंटरनेट की मदद से ही उपयोग करें। मेरे हिसाब से इंग्लिश और GK के लिए तो आपको Books खरीदने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, क्युकी इन दोनों विषय को कुछ एप और वेबसाइट द्वारा कवर किया जा सकता है। वैसे अगर आपकी इंग्लिश बिलकुल ही Weak है, तो फिर आप नीतू सिंह की English Book खरीद सकते हैं। जो स्टूडेंट इंग्लिश में Weak हैं, उनके लिए यह Book काफी उपयोगी हो सकती है।

बैंक एग्जाम से जुड़े सवाल

दोस्तों, मैं यहाँ पर कुछ सामान्य पूछे जाने वाले सवालों के उत्तर दे देता हूँ, अगर आप भी अपना कोई सवाल यहाँ पर जोड़ना चाहते हैं, तो फिर कमेंट मे अपने सवाल लिख दीजिये।

बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों, इसके लिए आप गूगल कर सकते हैं, जिससे आपको Latest Pay Grade की जानकारी मिल जाए, वैसे मेरे हिसाब से बैंक मैनेजर की स्टार्टिंग सैलरी 50 हज़ार से शुरू हो जाती है, कुछ बैंको में यह थोड़ा अलग हो सकता है, लेकिन अधिकतर बैंक में सैलरी इतनी ही मिलती है।

बैंक मैनेजर बनने में कितना समय लगता है?

दोस्तों, अगर आपने Bnak PO एग्जाम पास कर लिया है, तो फिर कम से कम पांच साल लग जाते हैं, क्युकी शुरू में बैंक Officer की पोस्ट मिलती है, फिर कुछ साल बैंक में असिस्टेंट बैंक मैनेजर की पोस्ट पर काम करना पड़ता है, उसके बाद ही प्रमोट करके बैंक मैनेजर बनाया जाता है। बैंको में तुरंत कोई मैनेजर नहीं बन सकता।

बैंक मैनेजर की सुविधाएं क्या है?

दोस्तों, बैंक मैनेजर को एक फ्लैट रहने के लिए मिलता है, बैंक मैनेजर को Health Insurance, क्रेडिट कार्ड, फ्री न्यूज़पेपर, फ्री बिजली बिल, एक नौकर, और भी काफी कुछ दिया जाता है, जिसके बारे में जानने के लिए आप गूगल कर सकते हैं। सभी बैंक में अलग अलग सुविधाएं और सैलरी है। लेकिन बैंक मैनेजर की पोस्ट को काफी इज़्ज़त वाली नौकरी मानी जाती है।

मेरी इंग्लिश Weak है, क्या मैं बैंक मैनेजर बन सकता हूँ?

देखिये, इसके लिए सबसे पहले आपको खुद ही आंकलन करना होगा, अगर आप किसी विषय में Weak है, तो आपको उसमे Improve होना ही होगा, क्युकी आजकल एवरेज स्टूडेंट के लिए कोई भी नौकरी नहीं है, जब आप दूसरे को पीछे नहीं छोड़ेंगे, तब तक यहाँ नौकरियां तो मिलने वाली नहीं है, इसलिए नौकरी पाने के लिए सबसे पहले अपने आप को सभी विषय में मज़बूत बनाइये। अगर आप English में Weak है, तो फिर इंग्लिश किताबें पढ़िए, न्यूज़पेपर पढ़िए, ग्रामंर पर ध्यान दीजिये। जब आप इसपर मेहनत करेंगे, तो फिर आपकी कमज़ोरी आपकी मज़बूती बन जायेगी।

अंत में – तो दोस्तों, मैंने आपको इस आर्टिकल में बैंक मैनेजर कैसे बने, बैंक की तैयारी कैसे करें , बैंक एग्जाम कैसे पास कैसे करे, बैंक में नौकरी करनी है, जैसे सभी टॉपिक के बारे में बता दिया। मैंने आपको Last में कुछ सामान्य पूछे जाने वाले सवालों के उत्तर भी दे दिए, लेकिन अगर फिर भी आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो मैं आपको कमेंट में मिलता हूँ, वहां पर आप जितने चाहे उतने सवाल पूछ सकते हैं। बाकी अगर आर्टिकल अच्छा लगा, तो आप आने दोस्तों, के साथ भी इस आर्टिकल को शेयर कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए – SSC की तैयारी कैसे करें
पढ़िए – आईएएस कैसे बने
आपके लिए ये भी है – पुलिस ऑफिसर कैसे बने

This post was last modified on April 21, 2021 12:28 pm