All Contact Number

बंधन बैंक Safe है या नहीं, स्थापना और मालिक

बंधन बैंक Safe है या नहीं 2022 में। क्या बंधन बैंक में अकाउंट खुलवाना ठीक है ? बंधन बैंक की स्थापना और मालिक का नाम। हिंदी जानकारी, Bandhan Bank 2022

भारत में वैसे तो काफी बड़े-बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक आईसीआईसीआई बैंक है लेकिन इन बैंकों से लोग लाभ तो उठाते हैं लेकिन उन लोगों की संख्या बहुत कम है सही मायने में गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए यह बैंक नहीं है।

लेकिन भारत में एक बैंक ऐसा है जिसको भारत में लाने का मकसद ही यही था कि वह गरीबों की ओर जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनकी मदद कर सके, उनको पैसा दे सके, आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे बैंक के बारे में बताने वाले हैं जिसके भारत में आने के बाद आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की स्थिति में काफी बदलाव आएगा और जो लोग पैसा ना होने के कारण अपना लघु उद्योग नहीं शुरू कर पा रहे हैं उन लोगों को भी इसके आने से काफी लाभ पहुंचेगा। इसलिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे आज आपको काफी महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

Contents

बंधन बैंक की स्थापना

चंद्रशेखर घोष ने 2001 में बंधन की नीव रखी और यही इसके चेयरमैन भी बने, बंधन की स्थापना इसीलिए की गई थी ताकि लघु उद्योग लगाने वाले लोगों की वित्तीय सहायता की जा सके। बंधन माइक्रोफाइनेंस ने ऐसी बहुत सी महिलाओं और छोटे लघु उद्योग करने वाले लोगों की वित्तीय सहायता की है, और इस काम में इस कंपनी को इतनी लोकप्रियता मिली कि कुछ ही साल में यह कंपनी देश के 22 राज्यों में फैल गई।

kya bandhan bank safe hai ?

बंधन कंपनी विशेष रूप से महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई थी ताकि उनकी वित्तीय रूप से सहायता की जा सके और उसी काम में बंधन माइक्रोफाइनेंस कंपनियों को काफी सफलता मिली, आपको बताना चाहेंगे कि साल 2014 तक इस कंपनी में महिला ग्राहकों की संख्या 6500000 से भी ज्यादा थी जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है।

इतना ही नहीं धीरे-धीरे बंधन कंपनी को और भी कहीं सफलता मिली और वर्तमान समय में बंधन कंपनी के पास 1000 से भी ज्यादा कर्मचारियों की टीम है।

बंधन कंपनी की अपार सफलता को ध्यान में रखते हुए बंधन बैंक की स्थापना की गई थी ताकि और बड़े पैमाने पर छोटे उद्योग चलाने वाले लोगों की और महिलाओं की आर्थिक रूप से मदद की जा सके और इतना ही नहीं बंधन बैंक की स्थापना का मुख्य लक्ष्य सिर्फ लघु उद्योग की नहीं बल्कि शिक्षा, स्वास्थ्य और अनेक क्षेत्रों में आर्थिक रूप से लोगों की मदद करना है, आइए विस्तार में बंधन बैंक के बारे में जान लेते हैं और साथ ही जानते हैं कि बंधन बैंक की सेवाएं क्या जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने कार्य कर सकते हैं।

बंधन बैंक का मालिक कौन है ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि बंधन बैंक की स्थापना से पहले बंधन माइक्रो फाइनेंस कंपनी बनाई गई थी और इस कंपनी का जो लक्ष्य था वह पूरा भी हुआ अब उसी कंपनी ने बड़े पैमाने पर लोगों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए बंधन बैंक की स्थापना की है आपको बताना चाहेंगे कि बंधन बैंक में 400 अनुभवी बैंक कर्मी और इसके अलावा 3000 फ्रेशर भी हैं इससे आप समझ गए होंगे कि बंधन बैंक में सिर्फ अनुभवी बैंक कर्मियों को ही मौका नहीं दिया जा रहा है बल्कि जो लोग इस कार्य में अनुभव नहीं रखते हैं और जो कार्य करना चाहते हैं तो बंधन बैंक ने उन लोगों को भी मौका दिया है और यही कारण है कि प्रेशर बैंक कर्मियों की संख्या अधिक है।

बंधन बैंक के बारे में आपको बताना चाहेंगे कि 27 राज्यों में इसकी 600 शाखाएं खोली जा चकी है, इन 600 शाखाओं में अधिकतर शाखाएं ग्रामीण क्षेत्रों में आते हैं और इसी लक्ष्य के साथ इस बैंक की शाखाएं खोली गई थी ताकि ग्रामीण इलाके के लोग इस बैंक का लाभ उठा सकें और आसानी से अपने काम निपटा सके।

जहां बंधन माइक्रोफाइनेंस कंपनी लोगों के छोटे लघु उद्योग में सहायता करती थी वहीं अब बंधन बैंक का लक्ष्य शिक्षा स्वास्थ्य समेत कई अन्य क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करना है।

बंधन बैंक के चेयरमैन

भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार रह चुके अशोक लहरी इस बैंक के चेयरमैन बने हैं, अशोक लहरी ने आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए काफी कार्य किए हैं और वह अब उन्हीं अनुभव का इस्तेमाल करके बंधन बैंक को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे और अपने अनुभव से गरीब और निम्न वर्ग के लोगों का उद्धार करेंगे।

बंधन बैंक में खोले जाने वाले अकाउंट की संख्या

बंधन माइक्रोफाइनेंस कंपनी पहले ही बहुत ज्यादा लोकप्रिय थी और जब से बंधन बैंक लोगों के बीच में आया है तब से इसकी लोकप्रियता और ज्यादा बढ़ गई है इसका बड़ा कारण यह है कि इन लोगों का भरोसा इस बैंक के प्रति बहुत अधिक है आप इस बात को इस तरह से समझ सकते हैं कि बंधन बैंक में वर्तमान समय में एक करोड़ तिरालिस लाख से भी ज्यादा अकाउंट खोले जा चुके हैं और इनमें अधिकतर अकाउंट ग्रामीण क्षेत्रों से ही आते हैं, इससे आप यह तो समझ सकते हैं कि बंधन बैंक की लोकप्रियता ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक है।

बंधन बैंक में कर्मचारियों की संख्या

बंधन बैंक में शुरुआत से ही कर्मचारियों की संख्या अधिक रही है लेकिन जैसे-जैसे समय के साथ- साथ इस बैंक की लोकप्रियता बढ़ती गई वैसे ही बंधन बैंक में कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ती गई है। आपकी जानकारी के लिए यह बताना चाहेंगे कि वर्तमान समय में बंधन बैंक में कर्मचारियों की संख्या लगभग 20000 के आसपास है और लगातार जिस तरह से बंधन बैंक में सेवाएं लाई जा रही है उसी प्रकार कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ती जा रही है आने वाले समय में बंधन बैंक मे कर्मचारियों की संख्या और ज्यादा बढ़ सकती है।

सबसे अधिक शाखाएं ग्रामीण क्षेत्रों में

जैसा कि हमने अभी आपको बताया था कि बैंक का मुख्य लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सेवाएं प्रदान करना था इसी वजह से बंधन बैंक की 35% शाखाएं ऐसे क्षेत्रों में खोली है जहां कभी भी कोई बैंक नहीं रहा है और उन लोगों को हमेशा बैंक से संबंधित कार्यों के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता था लेकिन अब बंधन बैंक ने उन क्षेत्रों में भी अपनी शाखाएं खोली हैं जहां पर कभी कोई बैंक नहीं रहा है।

सबसे ज्यादा शाखाएं कहां है?

वैसे तो बंधन बैंक ने लगभग भारत में सभी जगह अपनी शाखाएं खोली हैं लेकिन अगर बात करें की बंधन बैंक की सबसे अधिक शाखाएं कहां है तो इसका जवाब होगा पश्चिम बंगाल, बंधन बैंक की पश्चिम बंगाल में 220 शाखाएं हैं इसके अलावा बिहार में 67,असम में 66 और महाराष्ट्र में 60 शाखाएं हैं। इसके अलावा आपको बताना चाहेंगे कि बंधन बैंक की उत्तर प्रदेश में 20 शाखाएं हैं, आसान शब्दों मे समझा जाए तो इतना कह सकते हैं कि लगभग भारत के हर राज्य में बंधन बैंक ने अपनी शाखाएं खोलने का पूरा प्रयास किया है और आने वाले समय में जिन क्षेत्रों में बंधन बैंक की शाखाएं नहीं है वहां जल्द ही बंधन बैंक की शाखाएं खुल जाएंगी।

बंधन बैंक से संबंधित आवश्यक बातें

  • बंधन बैंक में अब तक लगभग 10000 करोड लोन बुक किए जा चुके हैं।
  • बंधन बैंक का मुख्यालय कोलकाता में स्थित है।
  • बंधन बैंक ने 501 शाखाओं, 2022 सेवा केंद्र और 24 एटीएम मशीनों के साथ 24 राज्यों में शुरुआती की है।
  • बंधन बैंक का मुख्य लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर और लोगों की वित्तीय सहायता प्रदान करना है और साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में जिन लोगों को बैंक से संबंधित सेवाएं नहीं मिल पाती उन लोगों को लाभ पहुंचाना है।

लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब

बंधन बैंक के शुरुआती समय में इसके कितने उपभोक्ता थे?

आपकी जानकारी के लिए आपको यह बताना चाहेंगे कि बंधन बैंक से पहले बंधन माइक्रोफाइनेंस कंपनी काफी ज्यादा लोकप्रिय थी और यही एक बड़ा कारण था कि जब बंधन बैंक की शुरुआत की गई उसी समय इस बैंक के पास 75 लाख उपभोक्ता मौजूद थे।

बंधन बैंक की सबसे ज्यादा शाखाएं कहां है?

जैसा कि हमने आपको आर्टिकल में भी बताया है कि बंधन बैंक की सबसे अधिक शाखाएं पश्चिम बंगाल में मौजूद हैं पश्चिम बंगाल में बंधन बैंक की 220 शाखा है जो कि सबसे ज्यादा है।

क्या बंधन बैंक Safe और सुरक्षित है ?

जी हाँ, यह एक RBI द्वारा मान्यताप्राप्त बैंक है, और पूर्णतः सुरक्षित है.

बंधन बैंक में अकाउंट ओपन कैसे करे ?

ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने के लिए बंधन की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरिये।

क्या बंधन एक सरकारी बैंक है ?

यह एक गैर सरकारी बैंक है।

बंधन के बारे में अन्य जानकारी कहाँ से प्राप्त करे ?

सभी जानकारी वेबसाइट से ली जा सकती है।

अंतिम शब्द

बंधन बैंक की स्थापना के बाद से लघु उद्योग करने वाले और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को काफी सहायता मिली है बंधन बैंक ने अलग-अलग तरह से इन लोगों को सेवाएं प्रदान कर के लोगो की काफी सहायता की है, हमनर आर्टिकल में आपको बताया भी है कि बंधन बैंक आपको किस किस तरह की सुविधाएं प्रदान करता है और आप किस तरह से उन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप शुरू से लेकर अंत तक हमारे आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो आप अब तक जान चुके होंगे कि बंधन बैंक की लोकप्रियता कितनी है अधिक है और वर्तमान समय में कितने ज्यादा लोन बुक किए जा चुके हैं इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया है कि बंधन बैंक की शाखाएं कहां-कहां मौजूद है।

हम उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इसमें आपको काफी जानकारी प्राप्त हुई होंगी , हमने इस आर्टिकल में आपको विस्तार से बंधन बैंक के बारे में पूरी जानकारी दी है तो अगर आप बंधन बैंक के बारे में पहले नहीं जानते थे तो अब आप इस बैंक के बारे मे काफी कुछ जान चुके होंगे।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो हम आपसे निवेदन करना चाहेंगे कि इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन तक भी यह जानकारी पहुंच सके और वह इस बैंक के माध्यम से अपनी वित्तीय समस्याओं को दूर कर सकें, इसके अलावा यदि आप कुछ पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट सेक्शन में हमसे अपना सवाल पूछ सकते हैं हम आपके सवालों के जवाब देने का पूरा प्रयास करते हैं ताकि आप तक पूरी जानकारी पहुंच सके।

पढ़िए – बैंक मैनेजर कैसे बने ?
पढ़िए – एसबीआई बैंक से शिकायत कैसे होगा ?

This post was last modified on January 23, 2022 11:18 am