Education

बीए, बीकॉम, बीएससी (ग्रेजुएशन) के बाद क्या करें ?

ग्रेजुएशन के बाद क्या करें? बीए के बाद क्या करे। बीकॉम और बीएससी के बाद क्या करे। ग्रेजुएशन के बाद क्या करें? Courses After BA, B.com, Bsc कॅरियर ऑप्शन और कोर्सेज की जानकारी हिन्दीमे

ग्रेजुएशन करने के बाद अक्सर विद्यार्थियों को चिंता सताने लगती है कि वह आगे क्या करें बहुत से विद्यार्थी जॉब करने की सोचते हैं या फिर कुछ विद्यार्थी सरकारी नौकरी की तैयारी में लग जाते हैं और बहुत से लोग अपनी पढ़ाई आगे बढ़ाना चाहते हैं लेकिन ज़्यादातर विद्यार्थियों को इसके बारे में ज्यादा अधिक जानकारी नहीं होती जिससे वह कई दुविधा में फंसे रहते हैं और आगे क्या करना है इसका सही फैसला नहीं ले पाते हैं ग्रेजुएशन के बाद भी ऐसे बहुत सारे विकल्प है जो आप अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, कुछ विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जो ग्रेजुएशन के बाद ज्यादा पढ़ना नहीं चाहते हैं तो वह किसी नौकरी की तैयारी में लग जाते हैं या कहीं नौकरी करने लग जाते हैं, तो आज हम आपके लिए इसी विषय पर एक आर्टिकल लेकर आए है जिसमें हम आपको बताएंगे कि अगर आप ने हाल ही में ग्रेजुएशन पूरी की है तो उसके बाद आपको क्या करना चाहिए और आप क्या-क्या कर सकते हैं इन सभी बातों पर आज हम विस्तार से विचार करेंगे और आपके सवालों के जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे, अगर आप साइंस के विद्यार्थी हैं तो आपको आगे क्या-क्या विकल्प मिलेंगे, अगर आप कॉमर्स के विद्यार्थी हैं तो आपको क्या-क्या विकल्प मिलेंगे, और अगर आप आर्ट्स के विद्यार्थी हैं तो आप किन-किन क्षेत्र में आगे जा सकते हैं, इन सभी सवालों के आज हम आपको जवाब देंगे तो आइए जानते हैं कि ग्रेजुएशन के बाद क्या करें?

Contents

BA के बाद क्या करे ?

अगर आप ने हाल ही में अभी अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है या बी ए किया है तो उसके बाद आप आगे बहुत कुछ कर सकते हैं आपके सामने बहुत सारे विकल्प अभी भी मौजूद हैं जिसे अपनाकर आप अपने भविष्य को और साकार बना सकते हैं तो आइए जानते हैं कि अगर आप आर्ट्स के विद्यार्थी हैं तो आपको क्या क्या विकल्प मिलेंगे,

courses after ba
  1. बी ए करने के बाद आप किसी एक विषय मैं जिसमें आपकी रुचि हो आप उसी विषय से MA कर सकते हैं और उस विषय के बारे में विस्तार से जान सकते हैं और उसी विषय से संबंधित अपना भविष्य भी बना सकते हैं।
  2. अगर आप ने हाल ही में B A किया है और आप सोच रहे हैं की अब क्या करें तो मास कम्युनिकेशन आपके लिए एक अच्छा विकल्प है जिसमें आप फिल्म मेकिंग, एडिटिंग, पत्रकारिता, विज्ञापन आदि जैसे विषयों के बारे में जान पाएंगे उनमें से किसी एक विषय पर अपनी अच्छी पकड़ बनाकर आप अपना भविष्य साकार कर सकते हैं मास कम्युनिकेशन में आपको काफी स्किल सीखने का मौका मिलेगा हम सभी जानते हैं वर्तमान समय में स्किल्स का कितना महत्व है अगर आपके पास कोई कला है तो आप आसानी से नौकरी कर सकते हैं, और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और लोगों के बीच अपना नाम बना सकते हैं।
  3. आजकल साइकोलॉजिस्ट की बहुत ज्यादा मांग बढ़ गई है जैसे जैसे लोग अपने जीवन में व्यस्त होते जा रहे हैं वैसे ही उन्हें कई तरह की दिमागी परेशानी भी होनी शुरू हो गई है ऐसी स्थिति में अगर आप आर्ट्स के विद्यार्थी हैं तो आप MA . साइकोलॉजी कर सकते हैं साइकोलॉजी करने के बाद आप मेडिकल क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं और इसमे आपको बहुत सफलता मिलेगी लेकिन इसके लिए आपको बहुत मेहनत और परिश्रम के साथ पढ़ाई करनी होगी उसके बाद ही आप सफल हो पाएंगे।
  4. अगर आप ने हाल ही में बीए पूरा किया है और आप आगे पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं तो आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं जैसे आईएस एसएससी, यूपीएससी जैसी कई परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती हैं इसकी तैयारी करके अगर आप सफल हो जाते हैं तो आप एक सरकारी नौकरी प्राप्त कर लेंगे जिसमें आपको पैसों के साथ साथ सम्मान भी मिलेगा, क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसे सरकारी नौकरी किसी तरह मिल जाए तो अगर आप BA करने के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो उसकी तैयारी में आप लग सकते हैं।

बीकॉम के बाद क्या करे ?

कॉमर्स के विद्यार्थियों के मन में भी यह चिंता रहती है कि वह ग्रेजुएशन के बाद क्या करेंगे तो उनके लिए भी कई विकल्प मौजूद हैं जिन्हें करके वह अपने भविष्य को साकार बना सकते हैं तो आइये उन सभी विकल्पों के बारे में विस्तार से जानते हैं,

courses after bcom
  1. अगर आप कॉर्पोरेट सेक्टर में नौकरी करना चाहते हैं तो आप बीकॉम के बाद जब आप अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लेंगे उसके बाद आप एमबीए कर सकते हैं ध्यान रहे MBA करने के लिए आपको काफी मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी तभी आप अच्छे से इसको कर पाएंगे और कॉर्पोरेट सेक्टर में नौकरी पा सकेंगे अगर आपने बीकॉम कंप्लीट कर लिया है तो आप एमबीए कर सकते हैं बीकॉम के ज़्यादातर विद्यार्थी एमबीए करना पसंद करते हैं।
  2. बहुत से विद्यार्थी अपना भविष्य एक शिक्षक के रूप में बनाना चाहते हैं उसके लिए आप अगर स्कूल में टीचर बनना चाहते हैं तो आप बीकॉम के बाद B.Ed कर सकते हैं B.Ed करने के बाद आपको एक परीक्षा पास करनी होगी जिसका नाम सीटेट होता है उसके बाद आप सरकारी स्कूल में एक शिक्षक के रूप में नौकरी पा सकते हैं जिसमें आपको बहुत अच्छा पैसा भी मिलेगा और सम्मान भी मिलेगा।
  3. यदि आप प्रोफेसर बनना चाहते हैं, तो उसके लिए पहले आपको एमकॉम या एमफिल करना होगा और उसके बाद पीएचडी करनी होगी पीएचडी करने के बाद आप को एक परीक्षा देनी होगी जिसका नाम नेट होता है नेट की परीक्षा को पास करने के बाद आप किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर नियुक्त हो सकते हैं प्रोफेसर स्कूल शिक्षकों के मुकाबले ज्यादा तनखा लेते हैं इसलिए अगर आप एक प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो यह आपने एक अच्छा विकल्प चुना है।
  4. कॉमर्स के विद्यार्थी ग्रेजुएशन करने के बाद इनकम टैक्स ऑफिसर भी बन सकते हैं, सीएस या सीए कर सकते हैं, इन सबके अलावा आप बैंक या रेलवे की तैयारी भी कर सकते हैं यह आपके पास एक अच्छा विकल्प है। इन सभी क्षेत्रों में आप अपना भविष्य बना सकते हैं और जिनमें आपको अच्छा पैसा भी मिलेगा और सम्मान भी मिलेगा।

BSc के बाद क्या करे ?

साइंस के विद्यार्थी ग्रेजुएशन के बाद चाहे तो अपनी पढ़ाई को आगे भी बढ़ा सकते हैं या फिर किसी नौकरी को कर सकते हैं और अपनी प्रतिभा के दम पर उस नौकरी में आगे जा सकते हैं अगर आप साइंस के विद्यार्थी हैं और आपको आगे क्या करना है आपको समझ में नहीं आ रहा है तो आपके पास कई विकल्प हैं उनका विकल्प को आइए विस्तार से समझते हैं,

courses after bsc
  1. अगर आपने साइन से ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली है तो अब आप अपनी रुचि के हिसाब से किसी भी क्षेत्र में जा सकते हैं आप चाहें तो एमबीए करके मैनेजमेंट क्षेत्र में जा सकते हैं या फिर आईटी के सेक्टर में जा सकते हैं दोनों में ही आपका भविष्य सुरक्षित रहेगा और आप बहुत जल्दी तरक्की करेंगे
  2. अगर आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं तो ग्रेजुएशन के बाद आपके डॉक्टर की पढ़ाई को अब आगे बढ़ा सकते हैं और मेडिकल क्षेत्र में तरक्की कर सकते हैं।
  3. अगर आप साइंस के विद्यार्थी रहे हैं तो यह जरूरी नहीं है कि अब आपको जीवन भर ही साइंस पढ़नी पड़ेगी आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी क्षेत्र चुन सकते हैं यदि आपको सरकारी नौकरी की तैयारी करनी है तो अगर आप साइंस के विद्यार्थी हैं तब भी आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं तो आपको परेशान होने की भी कोई जरूरत नहीं है अपनी इच्छा के अनुसार कोई भी क्षेत्र चुनें लें।

अंतिम शब्द

अंत में हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि आप किसी भी क्षेत्र में जाना चाहते हैं उसके लिए आपको धैर्य रखने की बहुत जरूरत है अक्सर यह देखा जाता है कि विद्यार्थी मेहनत करते हैं लेकिन उन्हें परिणाम जल्दी नहीं मिलता जिसके कारण वह अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं और कुछ और करना शुरू कर देते हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपने आप पर भरोसा रखें मेहनत और परिश्रम के साथ-साथ धैर्य भी रखें अगर आपमे प्रतिभा होगी और आपने मेहनत की होगी तो आपको परिणाम जरूर मिलेंगे और अच्छे परिणाम मिलेंगे, इसके अलावा अगर आपने हमारा आर्टिकल से कुछ सीखा है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो सोशल मीडिया पर हमारे आर्टिकल को जरूर शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोग इस जानकारी का लाभ उठा सकें और उनकी मदद हो सके, अगर आपके मन में और भी कोई सवाल रह जाता है तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में वे सवाल पूछ सकते हैं वहां हम आपके सारे सवालों के जवाब देने का पूरा प्रयास करते हैं।

पढ़िए – आईपीएस की तैयारी कैसे करे ?
पढ़िए – बैंक मैनेजर कैसे बने

This post was last modified on March 3, 2021 12:00 pm