All Contact Number

अरविन्द केजरीवाल WhatsApp फ़ोन नंबर यहाँ मिलेगा।

अरविंद केजरीवाल फ़ोन नंबर व्हाट्सएप्प नंबर अगर आप देश की राजधानी दिल्ली में रहते हैं, और यहाँ के मुखिया श्री अरविंद केजरीवाल का मोबाइल नंबर, अरविंद केजरीवाल कांटेक्ट नंबर आदि जानना चाहते हैं, तो फिर ये आर्टिकल में आपको सारी जानकारी मिलने वाली है। इस आर्टिकल में आप अरविन्द केजरीवाल का व्हाट्सएप्प नंबर भी जान पाएंगे, तो आईये सबसे पहले अरविंद केजरीवाल के बारे में थोड़ा जान लेते हैं। इसके बाद हम अरविंद केजरीवाल का फोन नंबर जानेंगे।

Credit – RedFM/YouTube

अरविंद केजरीवाल का जीवन परिचय

अरविंद केजरीवाल दिल्ली के सातवे मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संस्थापक है। अरविन्द को आम आदमी पार्टी का अध्यक्ष भी माना जाता है। अरविंद केजरीवाल का जन्म सिवानी हरियाणा में हुआ था, इनका जन्म 16 अगस्त 1968 को हुआ था। इनका जन्म एक मिडिल क्लास परिवार में हुआ था। केजरीवाल ने IIT से पढ़ाई की है, और यूपीएससी पास करके इन्होने IRS ज्वाइन किया। कुछ समय काम करने के बाद ही इन्होने नौकरी छोड़ दी, फिर अन्ना के साथ मिलकर समाज सेवा में लग गए। इन्होने कहा की वे कभी भी कोई पार्टी ज्वाइन नहीं करेंगे, और ना ही कोई पार्टी बनाएंगे। लेकिन अंत में इन्होने आम आदमी पार्टी बनाई और दिल्ली में चुनाव लड़ा, लेकिन इनकी पार्टी को बहुमत नहीं मिला। दिसंबर 2013 में केजरीवाल ने कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई, लेकिन 49 दिन बाद ही इनकी सरकार गिर गयी। इसके बाद फ़रवरी 2015 में फिर से केजरीवाल ने अपनी पार्टी को चुनाव में उतारा और इस बार इनको ऐतिहासिक बहुमत मिला। केजरीवाल ने सत्तर विधानसभा में 67 में जित पायी। और फिर जाकर ये दिल्ली के मुख्यमंत्री बने।

अरविंद केजरीवाल को काफी शिक्षित और समझदार नेता माना जाता है, इन्होने दिल्ली में कई ऐतिहासिक कदम भी उठाये हैं, जैसे 700 लीटर पानी फ्री, 200 यूनिट बीजली फ्री, मोहल्ला क्लिनिक एवं इनको दिल्ली के सरकारी स्कूलों के कायाकल्प का भी श्रेय दिया जाता है। केजरीवाल को एशिया का नोबेल कहे जाने वाला पुरुष्कार रेमोन मेग्सेसे अवार्ड भी मिला है। केजरीवाल को जन लोकपाल बिल के लिए भी जाना जाता है।

ये भी पढ़े – अमित शाह का नंबर

तो दोस्तों ये तो मैंने आपको अरविन्द केजरीवाल के बारे में थोड़ा संक्षिप्त परिचय दिया, आईये अब जानते हैं की अरविन्द केजरीवाल से कांटेक्ट कैसे कर सकते हैं, और क्या अरविंद केजरीवाल से कोई व्यक्ति या आम आदमी व्हाट्सएप्प के द्वारा भी कांटेक्ट कर सकता है। ये सब बातें मै आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ। अगर आप अपनी कोई प्रॉब्लम दिल्ली सीएम तक भेजना छाते हैं तो ये भी मै आपको यहाँ पर बताने वाला हूँ, तो आईये बिना देरी के जानते हैं की अरविंद केजरीवाल से कांटेक्ट कैसे कर सकते हैं।

Contents

अरविंद केजरीवाल कांटेक्ट नंबर

सीएम अरविन्द केजरीवाल नंबर 011 23994177, 23994188
अरविन्द केजरीवाल हेल्पलाइन नंबर 011 23994177, 23994188
सीएम केजरीवाल शिकायत नंबर 23994177, 23994188
दिल्ली सीएम कांटेक्ट नंबर 23392020, 23392030
आप संयोजक का नंबर 011 23994177

दोस्तों, हमारे पास अरविंद केजरीवाल का कोई निजी नंबर नहीं है, हम आपको केवल उनका अफसर नंबर की जानकारी ही यहाँ पर दे पाएंगे, तो अगर आप अरविंद केजरीवाल से ऑफिस नंबर पर संपर्क करना चाहते हैं तो फिर में आपको उपयोगी नंबर बताने वाला हूँ। यहाँ पर जो भी नंबर दिए गए हैं वो सब नंबर हमने दिल्ली की सरकारी वेबसाइट से लिए हैं, इसीलिए किसी भी गलती के लिए हम जिम्मेदार नहीं होंगे। निचे हमे कुछ हेल्पलाइन नंबर दिए हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दिल्ली के मुख्यमंत्री को कर सकते हैं। कभी कभी ये नंबर बिजी बताता है, ऐसे में आप कॉल लगाते रहिये, जरुरी नहीं की नंबर बंद है, नंबर सही है और चालु है इसके लिए आपको अफसर ऑवर में बस कॉल करना होगा। आपकी शिकायत जिस भी विभाग से है पहले आपको उस विभाग से ही संपर्क करना चाहिए, अगर वो विभाग काम नहीं करता है या आपकी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं करता है, तो फिर आप इन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। मुझे पूरा उम्मीद है की इन नंबर पर कॉल करने के बाद आपकी प्रॉब्लम पुरे तरीके से सही हो जाएगी।

Arvind Kejriwal Contact Number: 23994177, 23994188

Arvind Kejriwal Phone Number: 23392020, 23392030

Arvind Kejriwal Mobile Number: Not Available

अरविंद केजरीवाल WhatsApp नंबर

क्या आप दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री केजरीवाल को व्हाट्सएप्प मेसेज भेजना चाहते हैं, अगर आप दिल्ली सीएम को व्हाट्सएप्प पर कोई SMS भेजना चाहते हैं, तो दोस्तों इसके लिए मै आपको बता देना चाहता हूँ की दिल्ली सीएम का कोई भी व्हाट्सएप्प नंबर अभी ज्ञात नहीं है। आपको हमने ऊपर में जो भी कांटेक्ट नंबर बताया है, आप उनपर ही कांटेक्ट करके उनतक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। अगर आपका संपर्क अरविंद केजरीवाल से नहीं हो पा रहा है, तो फिर आप केजरीवाल को ईमेल भी कर सकते हैं, दोस्तों अगर आपकी समस्या बड़ी है तो आप अरविन्द केजरीवाल को ईमेल के जरिये भी मैसेज भेज सकते हैं। आपका ईमेल पढ़कर आपसे कांटेक्ट किया जायेगा। आप मुख्यमंत्री जी को  cmdelhi@nic.in ईमेल पर कोई शिकायत कर सकते हैं।

अरविंद केजरीवाल जल्दी ही दिल्ली के लोगो के लिए व्हाट्सएप्प हेल्पलाइन नंबर जारी करने वाले हैं, जब भी उनका व्हाट्सएप्प हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध होगा, हम उसको यहाँ पर अपडेट कर देंगे, अभी तक हमारे ज्ञात में उनका कोई भी व्हाट्सएप्प नंबर Available नहीं है, फिर भी अगर आपको इंटरनेट या यूट्यूब पर उनका कोई व्हाट्सएप्प नंबर मिलता है, तो निश्चित रूप से वो नंबर फ़र्ज़ी होगा, इसीलिए आप ऐसे नंबर से सावधान रहे। अगर सरकार कोई भी व्हाट्सएप्प कांटेक्ट नंबर या फिर व्हाट्सएप्प ग्रुप आदि लांच करती है, तो उसकी जानकारी हम यहाँ पर आपको दे देंगे। आप कमेंट में अपना ईमेल एड्रेस भी लिख सकते हैं, जिससे अगर इस पर कोई अपडेट आता है तो हमआपको ईमेल पर ही भेज दें।

अरविन्द केजरीवाल ऑनलाइन सम्पर्क

बहुत से लोगो ने हमसे पूछा की दिल्ली सीएम से ऑनलाइन कांटेक्ट कैसे करे, या फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल को ऑनलाइन लेटर कैसे लिखे। तो दोस्तों ऑनलाइन लेटर लिखने के लिए आप ईमेल का उपयोग करे सकते हैं। ईमेल हमने ऊपर में बता दिया है केवल इसी ईमेल पर ही अपनी समस्या भेजें। क्युकी यह ईमेल सरकारी है और पुरे तरीके से हमने इसको वेरीफाई भी किया है। दिल्ली की जनता सीएम से कांटेक्ट करने के लिए ईमेल का उपयोग कर सकती है। हम आपको यहाँ पर दिल्ली सीएम के कुछ ऑनलाइन पटे भी बता देते हैं जहाँ जाकर आप उनको मेसेज कर सकते हैं।

अगर आप ट्विटर या फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो फिर केजरीवाल से ऑनलाइन भी कांटेक्ट कर सकते हैं। आप ट्विटर पर जाकर अरविंद केजरीवाल को फॉलो कर सकते हैं, फिर उनको तेग करके अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं। अरविंद केजरीवाल ट्विटर पर बहुत एक्टिव है और ट्विटर पर बहुत से मेसेज का जबाब भी देते हैं। इसीलिए मेरा मन्ना है अगर आपके पास ट्विटर अकाउंट नहीं है तो आपको तुरंत एक ट्विटर अकाउंट बना लेना चाहिए। अगर आप फेसबुक चलाते हैं तो आप सीएम को फेसबुक के द्वारा भी मेसेज भेज सकते हैं, लेकिन फेसबुक ट्विटर जितना उपयोगी और प्रभावी नहीं है, क्युकी फेसबुक पर हज़ारो लोग मेसेज करते हैं। मेरी राय यही है की आप या तो ऊपर दिए ईमेल पर अपनी प्रॉब्लम भेजें या फिर ट्विटर पर टैग करके उनको शिकायत करें।

Arvind Kejriwal Twitter Account: https://twitter.com/arvindkejriwal

Arvind Kejriwal Facebook Account: https://www.facebook.com/AAPkaArvind/

Arvind Kejriwal Instagram Account: https://www.instagram.com/arvindkejriwal/

Arvind Kejriwal Email Account:  cmdelhi@nic.in

दिल्ली के मुख्यमंत्री का ऑनलाइन अकाउंट हमे यहाँ पर दे दिया है, आप अरविंद केजरीवाल से फेसबुक, ट्विटर, और इंस्टाग्राम के जरिये संपर्क कर सकते हैं। आप दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर जाकर भी और ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस आर्टिकल को भी पढ़िए – नरेंद्र मोदी का नंबर

अरविन्द केजरीवाल हेल्पलाइन नंबर बताओ ?

तो दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल में बता दिया की आप अरविंद केजरीवाल से किन तरीको का इस्तेमाल करके संपर्क कर सकते हैं, लेकिन मुझे लगा की यहाँ तक से बात नहीं बनेगी, क्युकी लोग इतना भी करके केजरीवाल से कांटेक्ट नहीं कर पा रहे हैं, तो अब मै आपको यहाँ पर कुछ और ऑफलाइन तरीके बता देता हूँ जिसकी मदद से आप सीएम से कांटेक्ट कर सकते हैं, ये तरीके तभी उपयोग करिये जब आपको लगे की ऊपर वाले काम नहीं कर रहे हैं। वैसे जानकारी के लिए आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना चाहिए। तो आईये जानते हैं की मै किन और तरीको की बात कर रहा हूँ।

आप MLA से मिलिए

अगर आप केजरीवाल से नहीं कांटेक्ट कर पा रहे हैं या फिर उनको कोई मेसेज नहीं भेज पा रहे हैं, तो आप अरविंद केजरीवाल से एमएलए के जरिये भी कांटेक्ट कर सकते हैं। दोस्तों एक विधायक आपको जरूर सीएम से मिलवा सकता है, या फिर कांटेक्ट करा सकता है। इसके लिए आप अपने लोकल विधायक जो की आप पार्टी का हो, उससे मिलिए और उसे बताईये की आपको सीएम से मिलना है, क्या वो सीएम से मिलने या कांटेक्ट कराने में मदद कर सकते हैं। दोस्तों मै जानता हूँ की यह तरिका पढ़ने में जितना आसान लग रहा है, उतना है नहीं लेकिन यकीं मानिये मेरे एक दोस्त ने यही तरिका का इस्तेमाल करके सीएम से कांटेक्ट किया था। अगर आपके लोकल विधायक आम आदमी पार्टी से ही है, तो वो जरूर आपको सीएम अरविंद से मिलाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। दोस्तों एक बार आपको ये तरिका भी इस्तेमाल करके देखना चाहिए।

डीएम से कांटेक्ट करिये

अगर आप विधायक जी से नहीं मिल पा रहे हैं, या फिर विधायक आपको मना कर रहा है, तो आप अपनी बात अपने इलाके के डीएम तक पहुंचा सकते हैं। अगर आपकी समस्या ज्यादा बड़ी नहीं है तो फिर आपकी समस्या को डीएम ही सही कर देगा, यानी आपको उसके लिए सीएम तक कांटेक्ट करने की जरुरत नहीं है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो डीएम से कांटेक्ट करना या अपॉइंटमेंट लेना बहुत आसान है, बहुत से लोगो को बस पता नहीं होता। अपने एरिया के डीएम से कांटेक्ट या फिर अप्पोइंटमेंट के लिए आपको इडिस्ट्रिक्ट नामक वेबसाइट पर जाकर आईडी बनानी होगी, इसके बाद आप अपने डियम से कांटेक्ट कर सकते हैं। दोस्तों ध्यान रहे की आपकी बातो में दम होना चाहिए तभी आप डीएम से मिल पाएंगे या उनसे सम्पर्क कर पाएंगे। बातो से दम से मेरा मतलब ये है की आपके मुद्दे ठीक होने चाहिए। ऐसे टाइम पास के लिए अगर आप सीएम या डीएम से मिलना चाहते हैं तो ये पॉसिबल नहीं है।

अरविन्द केजरीवाल हेल्पलाइन नंबर क्या है?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल हेल्पलाइन नंबर 23994177, 23994188 है?

सीएम केजरीवाल जनता दरबार की जानकारी चाहिए ?

सीएम केजरीवाल जनता दरबार अभी काम नहीं कर रहा है। लेकिन आप ऑफिस कार्यालय में इसविषय पर जानकारी ले लीजिये।

क्या मुख्यमंत्री केजरीवाल WhatsApp Number भी देते हैं ?

नहीं, अगर आपको उनसे बात करनी है, तो अपॉइंटमेंट लेना होगा, या ईमेल करना पड़ेगा।

दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल ईमेल और वेबसाइट पता।

cmdelhi@nic.in ईमेल एड्रेस है।

ये भी पढ़े – योगी आदित्यनाथ का नंबर

अंत में – ये आर्टिकल हमने खासतौर पर दिल्ली के निवासियों के लिए लिखा है, अगर आप भी दिल्ली के निवासी है, और किसी कारन से दिल्ली के सीएम से कांटेक्ट करना चाहते हैं तो फिर इस आर्टिकल में दिए गए पॉइंट्स आपके लिए काफी सहायक रहेंगे। अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो इसके लिए आप मुझको कमेंट में बोल सकते हैं। अगर आपको आर्टिकल उपयोगी लगा और आपकी इससे कुछ हेल्प हुई तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करिये। शेयर करने के लिए फेसबुक व्हाट्सएप्प या ट्विटर वाले बटन पर जाईये।

This post was last modified on March 21, 2022 1:46 pm