Education

Army ऑफिसर कैसे बने – आर्मी ज्वाइन कैसे करें

क्या आपको भारतीय सेना ज्वाइन करनी है, क्या आप भारतीय सेना में ऑफिसर बनना चाहते हैं, अगर आप भारतीय सेना ज्वाइन करना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी होने वाला है, इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप इंडियन आर्मी में ऑफिसर कैसे बने, ये सब जान पाएंगे।

जो लोग देश की सेवा करना चाहते हैं, या देश सेवा के लिए कुछ करना चाहते हैं, उनके लिए भारतीय सेना एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है, भारतीय सेना में ऑफिसर बनना ना केवल आपकी समाज में Respect बढ़ाएगा, बल्कि इससे आप देश विदेश के बारे में काफी अच्छे से समझ पाएंगे, भारतीय सेना में काम करना काफी गर्व का विषय है, और मेरे हिसाब से इससे अच्छी शायद ही कोई नौकरी हो, भले ही इसमें थोड़े चैलेंजेस हैं, या फिर आप इनको चुनौतियां भी कह सकते हैं, लेकिन जब देश की बात आती है, तो ये सब चुनौतियां बच्चो का खेल लगती है, तो चलिए बिना समय गवाएं सबसे पहले थोड़ा भारतीय सेना के बारे में जान लेते हैं, उसके बाद हम आपको भारतीय सेना में आर्मी ऑफिसर कैसे बने, वो बताएंगे।

भारतीय सेना एक परिचय

भारतीय सेना विश्व की चौथी सबसे ताकतवर सेना है, और चीन के बाद दुनिया की सबसे बड़ी सेना भी भारत की ही है। भारतीय सेना की स्थापना आज से 125 वर्ष पहले हुई थी, तारीख है एक अप्रैल १८९५. यह भारतीय सेना का स्थापना दिवस है। भारतीय सेना का मुख्यालय नई दिल्ली में है, और इसके अध्यक्ष भारत के राष्टपति होते हैं। अभी वर्तमान में भारतीय सेना के चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे हैं। 15 जनवरी को आर्मी डे भारतीय सेना के लिए मनाया जाता है।

तो दोस्तों मैंने आपको शार्ट में भारतीय थल सेना के बारे में थोड़ा संक्षिप्त परिचय दे दिया, क्युकी जब आप भारतीय सेना ज्वाइन करेंगे, तो आपसे बेसिक नॉलेज की उम्मीद की जाती है। दोस्तों इस आर्टिकल में, मैं आपको आर्मी ऑफिसर बनने के लिए कौन सा एग्जाम देना होता है, कितने नंबर लाने होते है, एग्जाम कब होता है, उसके लिए क्या एलिजिबिलिटी है, अदि सब चीज़ो के बारे में बताऊंगा, इसके बाद भी आपके मन में कोई सवाल हो, तो आप बे झिझक कमेंट में पूछ सकते हैं, तो चलिए अब शुरू करते हैं, आप आर्टिकल पढ़ते पढ़ते अपनी चाय की कप भी साथ में रख सकते हैं, वैसे मैं तो चाय पीते पीते ही आपके लिए ये आर्टिकल लिख रहा हूँ 😇।

Contents

आर्मी ऑफिसर कैसे बने

दोस्तों, भारतीय थल सेना, वायु सेना, या फिर नौ सेना इन तीनो में अगर आपको Officer बनना है, तो आपको एक ही एग्जाम देना होता है, जी हाँ दोस्तों, मैं बात कर रहा हूँ, यूपीएससी की, आपको ऑफिसर बनने के लिए UPSC का NDA एग्जाम देना होता है, इस एग्जाम को पास करने वाला व्यक्ति ही, इंडियन आर्मी में ऑफिसर बन सकता है, तो आईये एनडीए के बारे में बेसिक बातें जान लेते हैं, की आखिर एनडीए क्या है, और इस परीक्षा को देने के लिए हमे क्या क्या करना पद सकता है।

एनडीए क्या है?

एनडीए जिसका फुल फॉर्म है, नेशनल डिफेन्स अकादमी है, यह एक संयुक्त सेवा अकादमी है, जहाँ तीनो सेनाओ में अधिकारी बनने वाले छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाता है। एक तरह से आप इसको आर्मी इंस्टिट्यूट भी कह सकते हैं, इसकी परीक्षा साल में दो बार होती है। यानी अगर आपको इस अकादमी में एड्मिसन लेना है, तो आपको यूपीएससी की परीक्षा देनी होगी। यह महाराष्ट्र में पुणे के पास खडकवासला में स्थित है।

एनडीए एग्जाम क्या है?

UPSC द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा के माध्यम से एनडीए के उम्मीदवारों का चयन किया जाता है, जब छात्र लिखित परीक्षा पास कर लेता है, तो इसके बाद उम्मीदवारों को मेडिकल के साथ इंटरव्यू का सामना करना पड़ता है जिसमें सामान्य योग्यता, मनोवैज्ञानिक परीक्षण, टीम कौशल, साथ ही शारीरिक और सामाजिक कौशल परीक्षण आदि विषय शामिल है। एनडीए में एड्मिसन लेने के लिए साल में दो बार परीक्षा का आयोजन किया जाता है और सेमेस्टर की शुरूआत जुलाई और जनवरी में होती है। प्रत्येक लिखित परीक्षा में लगभग 100,000 Applicant परीक्षा देते हैं। आमतौर पर, इनमें से लगभग 10,000 छात्रों को Interview के लिए आमंत्रित किया जाता है। यह एक अनुमान है, और समय समय पर इसमें बदलाव होते रहते हैं, बिलकुल सही स्थिति जानने के लिए आप एनडीए की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, वे आवेदक जो वायु सेना के पायलट के लिए चयनित होते हैं उन्हें पायलट योग्यता के माध्यम से शामिल किया जाता है। प्रत्येक सेमेस्टर में लगभग 300-350 कैडेटों को स्वीकार किया जाता है। अनुमान के मुताबिक़ लगभग 40 कैडेटों को वायु सेना, 50 को भारतीय नौसेना के लिए और बचे हुए कैंडिडेट को आर्मी के लिए एडमिशन दिया जाता है।

एनडीए के लिए योग्यता

एनडीए की परीक्षा देने के लिए, या फिर आर्मी ऑफिसर बनने के लिए निम्न प्रकार की योग्यता होनी अनिवार्य है, तभी आप इस परीक्षा को दे सकते हैं, अगर आप निचे दिए गए सभी Criteria को फॉलो करते हैं, तभी आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

  • भारत का नागरिक
  • एनडीए की परीक्षा देने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 16.5 वर्ष है जबकि अधिकतम आयु सीमा 19.5 वर्ष है। बोर्ड कक्षा 10 या 12 प्रमाण पत्र में दर्ज होने वाली जन्म तिथि को स्वीकार करेगा। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद ये प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता है।
  • NDA की सेना विंग के लिए: मान्यता प्राप्त बोर्ड या एक विश्वविद्यालय से बाहरवीं किसी भी विषय से पास होना जरुरी।
  • NDA की वायु सेना और नौसेना विंग्स के लिए: उम्मीदवार को स्कूल शिक्षा के 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए भौतिकी और गणित विषय के साथ।

दोस्तों, यह बेसिक एलिजिबिलिटी क्रेटरिया है, विस्तृत जानकारी के लिए आप एनडीए की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, वहां पर डिटेल में और भी जो योगयता चाहिए, उसके बारे में बताया गया है, आप यहाँ पर जाकर भी विस्तृत योग्यता जान सकते हैं।

एनडीए की परीक्षा

NDA की परीक्षा Offline Mode में आयोजित होती है । परीक्षा में दो पेपर होते हैं- गणित (300 अंक) और सामान्य योग्यता परीक्षण (General Ability Test- 600 अंक)। परीक्षा की समय सीमा 5 घंटे होती है , हर पेपर के लिए 2 घंटे 30 मिनट मिलते हैं। बाकी परीक्षा किस Type से होती है, इसके लिए आप निचे दिए ग्राफ को देख सकते हैं, इस ग्राफ को हमने कॉलेज दुनिया की वेबसाइट से लिया है

आप इस ग्राफ को देखकर समझ सकते हैं, की परीक्षा कैसे होती है, परीक्षा के सिलेबस के लिए आप एनडीए की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, अगर आप चाहते हैं, की हम एनडीए के सिलेबस के बारे में भी बताएं, तो हमे कमेंट बॉक्स में लिखे, क्युकी एनडीए का सिलेबस काफी बड़ा और विस्तार है, इसीलिए हम इसपर एक नया आर्टिकल लिखने की कोशिश करेंगे।

आपके सवाल और जबाब

क्या एनडीए में इंटरव्यू भी होता है?

दोस्तों एनडीए में इंटरव्यू भी होता है, मैंने आपको ऊपर में ही बता दिया की एनडीए के इंटरव्यू में क्या पूछा जाता है, इसमें केवल आपसे बेसिक ज्ञान के बारे में पूछा जाता है, और कुछ सवाल होते हैं, जैसे अगर आप युद्ध में हैं, तो इस कंडीशन में आप अपने जवानो का हौसला कैसे बढ़ाएंगे, भौगोलिक सीमाओं पर भी आपसे सवाल किया जा सकता है, आपसे कुछ जनरल नॉलेज के सवाल भी किये जा सकते हैं। एनडीए के इंटरव्यू पर अधिक जानने के लिए आप यूट्यूब पर एनडीए का मॉक इंटरव्यू देख सकते हैं, बहुत से चैनल और इंस्टिट्यूट अपने यूट्यूब चैनल पर मॉक इंटरव्यू आयोजित करते हैं, आप इन वीडियोस को देखकर इंटरव्यू का अंदाजा लगा सकते हैं।

क्या एनडीए की परीक्षा मुश्किल होती है?

दोस्तों मेरे हिसाब से एनडीए की परीक्षा ना तो मुश्किल होती है, और ना आसान, यह आप के ज्ञान पर निर्भर करता है, अगर आप विषय में अच्छे होंगे, तो आपको एग्जाम आसान ही लगेगा, लेकिन अगर आप विषय में कमज़ोर होंगे, तो आपको यह परीक्षा मुश्किल लग सकती है। बाकी आप एनडीए के पिछले साल के प्रश्नो को देख सकते हैं, आप खुद इनको Solve करके अंदाज़ा लगा सकते हैं, की यह आसान है, या फिर मुश्किल।

अगर आपको यह मुश्किल लगता है, तो चिंता करने की जरुरत नहीं है, आप जिस भी विषय में कमज़ोर हो, बस उस विषय में अपनी पकड़ को मज़बूत करिये, एक्सपर्ट से राय लीजिये, आप कोचिंग और टूशन भी ज्वाइन कर सकते हैं। बाकी मैं तो आपको यही सलाह दूंगा, की कोई भी परीक्षा हो, चाहे कितनी भी मुश्किल क्यों ना हो, अगर हम उसपर मेहनत करेंगे, तो वो हमारे लिए आसान ही रहेगी।

क्या एनडीए से एक पायलट बन सकते हैं।

हाँ, बिलकुल आप एनडीए से पायलट भी बन सकते हैं, अगर आपने साइंस विषय से पढ़ाई की है, यानी बारहवीं में अगर आपके पास फिजिक्स और गणित विषय थी, तो आप भारतीय वायु सेना या फिर थल सेना में भी ज्वाइन हो सकते हैं। आप एनडीए पास होने के बाद भारतीय वायु सेना में पायलट भी बन सकते हैं।

क्या एवरेज छात्र भी इस परीक्षा को क्लियर कर सकता है?

बिलकुल, अगर आप सही दिशा में मेहनत करते हैं, तो आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं, आप अपने दिमाग से परीक्षा का भुत उतार फेकियें, बस मेहनत को सही दिशा में ले जाईये, फिर देखिये, आप कैसे एवरेज से तेज़ बच्चो की सूचि में आते हैं। मेरे हिसाब से पढ़ाई हार्ड नहीं स्मार्ट तरीके से करनी चाहिए, यानी मेहनत भी हो, तो बस काम के विषय में, फालतू में समय बर्बाद करना केवल बेवकूफी ही है, और हम में से अधिकतर छात्र जो इस परीक्षा को पास नहीं कर पाते, वो यही बेवकूफी करते हैं। तो जरुरत है, बदलाव का, आईये मिलकर इस साल ठानते हैं, की बदलाव हम करके रहेंगे।

अंत में – दोस्तों एनडीए क्या है, एनडीए की तैयारी कैसे करे, या फिर भारतीय सेना में ऑफिसर कैसे बने, इसपर मेरा ये आर्टिकल यही पर समाप्त हुआ, मेरी चाय की कप भी खत्म हो गयी है, आपको ये आर्टिकल कसी लगी, मुझे कमेंट में बताना ना भूले, मैं आपसे आपके सवाल भी जानना चाहता हूँ, अगर कोई भी Confusion हो, बेफिक्र आप कमेंट बॉक्स में फेक मारिये, मैं आपके सारे Doubts आज क्लियर करने वाला हूँ, आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

आप इस आर्टिकल को शेयर जरूर करिये, शेयर करने के लिए बस निचे में जो भी सोशल मीडिया का बटन दिखाई दे रहा है, उस पर जाकर अपनी आईडी से शेयर कर दीजिये, इससे आपके और भी दोस्तों की सहायता होगी।

पढ़िए – एसएससी क्या है?
पढ़िए – आईएएस कैसे बने

This post was last modified on December 15, 2020 12:34 pm