COMPANY NUMBER

अमेज़न कस्टमर केयर नंबर, यहाँ है ?

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो आपने अमेज़न से जरूर शॉपिंग की होगी, अमेज़न दुनिया की सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी है, जिससे आप कोई भी सामान ऑनलाइन खरीद सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत आसान होता है, और इसके लिए हमे कहीं बाहर जाना नहीं होता, लेकिन कभी कबार हमे ऑनलाइन शॉपिंग करने में कुछ समस्याओ का सामना भी करना पड़ता है, जिसके लिए हमे अमेज़न कस्टमर केयर अधिकारी से बात करनी होती है। Amazon Customer Care अधिकारी से बात करने के लिए हमे अमेज़न का कस्टमर केयर नंबर, कॉल सेण्टर नंबर, या फिर उनके ऑफिस नंबर की जानकारी होनी चाहिए, ऐसे में ये आर्टिकल मैंने इस सब समस्याओ को ध्यान में रखते हुए ही लिखा है। नमस्कार मेरा नाम अभिनव है, और इस वेबसाइट पर मै आपका ज़ोरदार Welcome करता हूँ।

Contents

अमेज़न क्या है?

अमेज़न कस्टमर केयर नंबर बताने से पहले मै आपको इस कंपनी के बारे में थोड़ा बताना चाहता हूँ, अमेज़न एक अंतराष्टीय ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है, और इसका मुख्यालय अमेरिका में है, यह भारत में दसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है, भारत में इसका मुख्यालय हैदराबाद में है। अमेज़न से रोज़ करोड़ो लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, इसीलिए इस कंपनी को दुनिया की सबसे विश्वसनीय कंपनी में से एक भी माना जाता है। अमेज़न के फाउंडर और मालिक जेफ़ बिजोस है, ये दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, इन्होने हाल ही मै बिल गेट्स से सबसे अमीर व्यक्ति होने का तबका छीना हैं।

अमेज़न कस्टमर केयर नंबर

Amazon Customer Care Phone Number1800 – 3000 – 9009
Amazon India Contact Number1800 – 419 – 7355
Amazon India Email Addresscis@amazon.com
Office Address Brigade Gateway, Malleshwaram(W), Bangalore, Karnataka

दोस्तों, अमेज़न को फ़ोन करने के लिए आपको अपने फ़ोन में अमेज़न एप ओपन करना है, एप से आप अमेज़न कस्टमर केयर अधिकारी से बात कर सकते हैं। एप को ओपन करने के बाद, आपको सबसे ऊपर में Left साइड पर दिख रहे Three Line पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको इस एप के कुछ ऑप्शन दिखेंगे, यहाँ पर सबसे निचे में Customer Service का ऑप्शन दिखेगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है, इसके बाद सबसे निचे में Contact Us पर क्लिक करना है, यहाँ से आप अमेज़न के कस्टमर केयर अधिकारी को फ़ोन कर सकते हैं। यहाँ पर आपको कॉल बैक का ऑप्शन भी दिखेगा, जिसमे आप अमेज़न को कॉल करने के लिए बोल सकते हैं, कुछ ही समय में आपके फ़ोन पर अमेज़न अधिकारी का कॉल आ जायेगा।

अमेज़न हेल्पलाइन नंबर

दोस्तों, ऊपर दिए गए तरीके से आप अमेज़न एप से ही कस्टमर केयर को कॉल लगा सकते हैं, लेकिन अगर आप अमेज़न अधिकारी का फ़ोन नंबर जानना चाहते हैं, या फिर अगर आपके फ़ोन में अमेज़न एप नहीं है, तो फिर निचे दिए गए नंबर की मदद से भी आप अमेज़न से सम्पर्क कर सकते हैं। अमेज़न से सम्पर्क करने के लिए मैंने यहाँ पर अमेज़न हेल्पलाइन नंबर दिया है, यह नंबर अमेज़न से बात करने के काम आएगा। इस नंबर पर फ़ोन लगाने पर आपको भाषा का ऑप्शन भी मिलेगा, आप हिंदी या इंग्लिश में अमेज़न कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं।

Amazon Helpline Number: 180030009009, 18004197355

अमेज़न ईमेल एड्रेस

अगर आप अमेज़न कंपनी को ईमेल करके कोई शिकायत करना चाहते हैं, या फिर अगर आपने उनसे कोई सामान खरीदा है, और उसको रिटर्न करना है, वापस करना है, रिफंड चाहिए, या फिर प्रोडक्ट संबधित कोई शिकायत है, तो आपको ऊपर में मैंने जो एप वाला तरिका बताया , उस की मदद से ही आप अमेज़न से इस सम्बंधित कोई शिकायत कर सकते हैं, बाकी अगर आप अमेज़न अधिकारी से फ़ोन पर बात करना चाहते हैं, तो उसका सम्पर्क विवरण भी मैंने आपको ऊपर में बता ही दिया है। इस सबके अलावा भी अगर आपको कोई Help चाहिए तो आप मुझे निचे Comment में बता सकते हैं।

अमेज़न ऑनलाइन हेल्प सेण्टर

क्या आपको पता है, आप अमेज़न से फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी कनेक्ट हो सकते हैं, इसके लिए आपको अमेज़न के ऑनलाइन हैंडल पर जाकर उनको अपनी शिकायत या हेल्प के बारे में बताना है, वहां से भी आपको तुरंत मदद मिल जायेगी, अमेज़न से ऑनलाइन कांटेक्ट करने का यह एक उपयुक्त और प्रभावी तरिका है। अमेज़न से ऑनलाइन कनेक्ट होने के लिए, या फिर अमेज़न को ऑनलाइन फॉलो करने के लिए निचे मै, मैंने उनके सभी वेरिफाइड हैंडल दे दिए है, आप जिस भी प्लेटफार्म का ज्यादा यूज़ करते हैं, या फिर आप जो भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म चलाते हैं, वहां की लिंक पर जाकर अमेज़न को ऑनलाइन फॉलो कर सकते हैं।

Amazon Social Media: Facebook | Twitter 

अमेज़न फ़ोन कांटेक्ट नंबर

दोस्तों, क्या आपको हमारे कमेंट फीचर के बारे में पता है, हम आपके द्वारा पूछे जाने वाले सामान्य सवालों की सूचि बनाकर आर्टिकल में पोस्ट करते हैं, अगर आप भी इस सूचि में अपना सवाल दर्ज़ करना चाहते हैं, और उत्तर पाना चाहते हैं,तो मुझे निचे कमेंट में बता सकते हैं, आप वेबसाइट के Contact Us पेज पर जाकर भी फॉर्म के जरिये अपना सवाल मुझे भेज सकते हैं।

क्या अमेज़न को कभी भी कॉल लगा सकते हैं?

जी हाँ दोस्तों, आप अमेज़न को कभी भी कॉल लगा सकते हैं, अमेज़न का कॉल सेण्टर हर समय ओपन रहता है, बाकी अगर कॉल लगने में कोई प्रॉब्लम आ रही है, या ज्यादा समय लग रहा है, तो फिर आप अमेज़न एप से कॉल बैक के लिए रिक्वेस्ट भी डाल सकते हैं। अमेज़न से कॉल बैक के लिए मैंने सबसे ऊपर में जो बताया है, वो फॉलो करिये।

मैंने अमेज़न से एक सामान मंगवाया, लेकिन वो खराब निकला अब क्या करूँ?

दोस्तों, अगर आपके साथ भी यही हुआ है, तो चिंता करने की जरुरत नहीं है, क्युकी ऑनलाइन शॉपिंग में ऐसा बहुत बार हो जाता है, इसके लिए बस आपको अपनी अमेज़न एप में जाकर रिफंड या रेप्लस जो भी चाहते है, उसके लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं, फिर इसके बाद अमेज़न आपका प्रोडक्ट वापस ले लेगा, और बदले में दुसरा प्रोडक्ट या फिर पैसा वापस कर देगा, इस बारे में ज्यादा जान्ने के लिए अमेज़न के फ़ोन नंबर पर कॉल लगाइये।

अमेज़न से शॉपिंग कैसे करें?

अमेज़न से शॉपिंग करने का वीडियो आपको यूट्यूब पर मिल जाएगा, या फिर अगर आप चाहते हैं, की मै इस विषय पर एक आर्टिकल लिखूं, तो मुझे कमेंट करिये, मै जरूर इस पर आर्टिकल लिखूंगा, बाकी तुरंत जानकारी के लिए यूट्यूब की मदद लीजिये, या फिर कस्टमर केयर को कॉल करिये।

अमेज़न और फ्लिपकार्ट में से कोण अच्छा है?

दोस्तों, दोनों बेहतरीन कंपनी है, आप किसी से भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं, बाकी अगर आप पहली बार शॉपिंग कर रहे हैं, तो इसके लिए आप अमेज़न और फ्लिपकार्ट के ऑनलाइन रिव्यु पढ़ सकते हैं, हम इस वेबसाइट पर रिव्यु पोस्ट नहीं करते, लेकिन अगर आपको रिव्यु वाले आर्टिकल चाहिए, तो आप मुझे कमेंट में बता सकते हैं।

अमेज़न पेय क्या है?

अमेज़न पेय एक यूपीआई वॉलेट है, जिसकी हेल्प से आप ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, फ़ोन रिचार्ज या फिर बिल पेमेंट कर सकते हैं, इस बारे में ज्यादा जानने के लिए आप अमेज़न के यूपीआई कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं, अमेज़न के यूपीआई कस्टमर केयर से बात करने के लिए ऊपर में दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन लगाइये, और उनसे मदद मांगिये, कस्टमर केयर अधिकारी आपकी जरूर मदद करेंगे।

अमेज़न प्राइम क्या है?

अमेज़न प्राइम अमेज़न की और से एक ख़ास फीचर है, जिसकी मदद से आप प्रोडक्ट की डिलीवरी बहुत जल्दी पा सकते हैं, और आप अमेज़न प्राइम एप से बहुत सी फिल्मे फ्री में भी देख सकते हैं। अमेज़न प्राइम के लिए आपको इयरली सब्सक्रिप्शन लेना होगा, जिसकी लागत लगभग एक हज़ार के करीब है, इसमें समय समय पर डिस्काउंट भी चलते रहते हैं, जिसकी जानकारी आपको अमेज़न एप पे मिलती रहेगी।

अमेज़न से कुछ खरीदा है, लेकिन अभी तक वह नहीं आया?

दोस्तों, अमेज़न डिलीवरी लोकेशन के आधार पर होती है, अगर आप मेट्रो सिटी में रहते हैं, तो फिर अधिकतम तीन तीनो के भीतर आपका सामान आपतक पहुंच जायेगा, लेकिन अगर आप टियर ट्व या फिर टियर थ्री केटेगरी वाले शहर में रहते हैं, तो इसमें कुछ और समय लग सकता है, लेकिन पांच से सात दिनों के अंदर आपका प्रोडक्ट आपके पास नहीं पहुँचता तो फिर आप अमेज़न कस्टमर केयर से इसकी शिकायत कर सकते हैं। आप समय समय पर अपने अमेज़न एप से प्रोडक्ट की लाइव ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

अमेज़न में डिलीवरी बॉय की जॉब चाहिए?

वैसे यह कोई नौकरी वेबसाइट नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ लोगो ने इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मुझे ईमेल में अमेज़न में डिलीवरी बॉय का काम कैसे मिलेगा, यह पूछा, तो दोस्तों इसके लिए अमेज़न कस्टमर केयर को फ़ोन करने से कोई फायदा नहीं, या फिर यहाँ पर कमेंट में जॉब चाहिए, लिखने से भी कुछ नहीं होगा, इसके लिए आपको अपने आस पास में अमेज़न ऑफिस में वैकेंसी के बारे में पता करना होगा। आप अमेज़न जॉब वैकेंसी के लिए ऑनलाइन जॉब वेबसाइट पर भी पता कर सकते हैं। बाकी अगर आप अनुभवी है, और अमेज़न में किसी अफसर की नौकरी करना चाहते हैं, तो फिर अमेज़न वेबसाइट पर जॉब ऑप्शन पर जाकर भी अपना बायोडाटा अमेज़न को भेज सकते हैं।

आर्टिकल के अंत में – यह आर्टिकल अमेज़न कस्टमर केयर, अमेज़न फ़ोन नंबर, और अमेज़न ऑनलाइन सपोर्ट के बारे में लिखा गया है, मुझे उम्मीद है, की आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको सारे सवालों के जबाब मिल गए होंगे, लेकिन अगर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आप मुझसे कोई मदद चाहते है, या फिर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में आपका हार्दिक स्वागत है। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों से शेयर करने के लिए दिख रहे सोशल मीडिया बटन पर जाईये।

नोट – यह वेबसाइट अमेज़न से किसी भी प्रकार से जुडी नहीं है, अगर अमेज़न से जुडी कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो अमेज़न कस्टमर केयर पर ही फ़ोन करें। अमेज़न कस्टमर केयर नंबर – अमेज़न हेल्पलाइन

Read: Facebook Contact Number, Paytm Number, Google Number, Google Pay

This post was last modified on August 4, 2023 3:24 pm