Education

वकील कैसे बने – Advocate Kaise Bane

एडवोकेट कैसे बने – वकील कैसे बने, हिंदी माध्यम में वकील कैसे बने, लॉयर बनना है, कैसे बने, वकील बनने के लिए कौन सा कोर्स करना होता है, वकील बनने की पढ़ाई, वकालत की तैयारी कैसे करे। Advocate Kaise Bane, Vakeel Kaise Bane, Lawyer Banna Hai, Kaise Bane

नमस्कार, क्या आप एक वकील बनना चाहते हैं, क्या आप अधिवक्ता बनने की सोच रहे हैं, और इसका प्रोसेस जानना चाहते हैं, तो फिर आपको इस विषय पर पूरा ज्ञान मिलेगा, हमने यह आर्टिकल उन छात्रों के लिए ही लिखी है, जो वकील बनना चाहते हैं, और इस कॅरियर में दिलचस्पी रखते हैं। लेकिन आर्टिकल में सबसे पहले वकील के बारे में जानते हैं।

Contents

एक वकील कौन होता है ?

वकील का मतलब वो व्यक्ति होता है, जो कोर्ट में किसी पक्ष पर क़ानूनी राय दे सकता है, और अभियुक्त के लिए कोर्ट में पेश होता है। एक वकील (जिसे अधिवक्ता बैरिस्टर, परामर्शदाता या अधिवक्ता भी कहा जाता है) वह है जो कानून का पालन करता है। वकील के पास कानून की डिग्री होती है, और उसके पास कानून का अभ्यास करने का लाइसेंस होना अनिवार्य है।

यदि लोगों को कानून के बारे में कोई समस्या है, तो वे सलाह के लिए एक वकील से संपर्क कर सकते हैं। एक कानूनी समस्या को एक केस के रूप में संदर्भित किया जाता है। एक व्यक्ति किसी और के खिलाफ मामला शुरू करने के लिए या उनके खिलाफ शुरू किए गए मामले में मदद करने के लिए एक वकील को नियुक्त कर सकता है। यदि मामला अदालत में जाता है, तो वकील अदालत में अपने मुवक्किल का प्रतिनिधित्व करेगा। वकील अदालत में अपने क्लाइंट का पक्ष भी रखेगा। वकील किसी झगडे में दो पक्षों को परार्मश भी दे सकता है, ताकि इनमे आम सहमति बन जाये, और मामला कोर्ट के बहार ही निपट जाएँ।

जब किसी व्यक्ति पर अपराध का आरोप लगाया जाता है, तो व्यक्ति के पास एक बचाव वकील होता है जो यह दिखाने की कोशिश करता है कि उन्होंने अपराध नहीं किया है।

वकील अपने क्लाइंट या अभियुक्त के लिए कानूनी दस्तावेज भी तैयार करते हैं। उदाहरण: संपत्ति खरीदना या बेचना या वसीयतनामाबनाना। कुछ वकील (जिन्हें इंग्लैंड में “कमिश्नर्स ऑफ़ ओट्स” कहा जाता है) कानूनी रूप से बयान ले सकते हैं जिन्हें अदालत में पेश किया जा सकता है।

वकील विभिन्न सेटिंग्स में काम करते हैं। कुछ खुद से काम करते हैं, जबकि कुछ कानून फर्मों में काम करते हैं। कुछ वकील अस्पतालों और निजी कंपनियों के लिए भी काम करते हैं। निजी कंपनियों के लिए काम करने वाले वकीलों को आमतौर पर इन-हाउस वकील कहा जाता है।

वकील लगभग हर संस्था के लिए काम करते हैं, चाहे वो प्राइवेट हो, या फिर सरकारी। क्योकि सभी लोगो को कभी ना कभी क़ानूनी जानकारी की जरुरत पड़ सकती है।

वकील कैसे बने

एक वकील बनने के दो प्रमुख तरीके हैं, पहला उन लोगो के लिए हैं, जो बारहवीं पास है, दूसरा वे लोग हैं, जो स्नातक कर चुके हैं। अगर आपने अभी तक बारहवीं कक्षा तक पढ़ाई नहीं की है, तो पहले अपनी स्कूली परीक्षा पास करिये , फिर इसके बाद आप इन दोनों तरीको को आजमा सकते हैं।

अगर आप बारहवीं कक्षा पास है, लेकिन स्नातक नहीं किया है

उम्मीदवार साइंस स्ट्रीम / कॉमर्स स्ट्रीम / आर्ट्स स्ट्रीम जैसे किसी भी स्ट्रीम के साथ 12 वीं कक्षा के बाद लॉ कोर्स के लिए जा सकते हैं। जो उम्मीदवार कानून में प्रवेश प्राप्त करना चाहते हैं, आपको CLAT परीक्षा (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट) में उपस्थित होना होगा। CLAT परीक्षा राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों (NLUs) और विभिन्न अन्य संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। CLAT पास करने के बाद, छात्र एकीकृत L.L.B और L.L.M पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। जब कोर्स पूरा हो जाए फिर उम्मीदवारों को All India Bar Examination (AIBE) में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। कानून के पेशे में अभ्यास करने और प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को यह परीक्षा पास करना अनिवार्य है अनिवार्य है।

  • योग्यता: न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10 +2
  • आयु: कोई लिमिट नहीं
  • कोर्स का समय: LLB पांच साल

अगर आप CLAT की परीक्षा नहीं देना चाहते, तो फिर AILET या LSAT की परीक्षा दे सकते हैं। CLAT, AILET और LSAT के बीच एक बड़ा अंतर यह है कि ये सभी परीक्षाएं विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में छात्रों को प्रवेश देने के लिए आयोजित की जाती हैं। CLAT का उपयोग राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों (NLUs), IP विश्वविद्यालय, आदि में प्रवेश के लिए किया जाता है। कई कानून संस्थान प्रवेश के लिए CLAT स्वीकार करते हैं। AILET का आयोजन नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली द्वारा किया जाता है और इसे केवल NLU दिल्ली में लॉ एडमिशन के लिए माना जाता है। दूसरी ओर, LSAT छात्रों को भारत के विभिन्न निजी कानून विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने में सक्षम बनाता है।

इस तरह से आप समझ गए होंगे, की लॉ कॉलेज में एडमिशन के लिए किस एंट्रेंस परक्षा को पास करना होता है, आपके लिए जो भी सूटेबल हो, आप उस परीक्षा की तयारी कर सकते हैं , वैसे इन सब एंट्रेंस एग्जाम का पाठ्यकर्म लगभग समान ही है, लेकिन कॉम्पिटिशन में थोड़ा अंतर् है।

तो दोस्तों बारहवीं के पास वकील कैसे बने ये पता चल गया होगा, आईये अब जानते हैं, की अगर आपने स्नातक किया हुआ है, फिर एक वकील बनने के लिए क्या कर सकते हैं।

स्नातक के बाद वकील कैसे बने –

क्या आप ग्रेजुएट हैं? क्या आपके पास स्नातक में 50% अंक हैं? क्या आप अब वकील बनना चाहेंगे? यदि आप अब एक वकील बनना चाहते हैं, तो अब भी आपके पास मौक़ा है। देर नहीं हुई है। आप अपने ग्रेजुएशन के बाद भी LLB कर सकते हैं। अब आपको केवल 3 साल के लिए ही एलएलबी की पढ़ाई करनी होगी। जबकि बारहवीं कक्षा के बाद यही कोर्स पांच साल का होता है।

तो दोस्तों जैसा मैंने ऊपर बताया की क्लेट परीक्षा स्नातक छात्रों के लिए भी होती है, तो इसका मतलब यह है, की आपको स्नातक करने के बाद क्लेट (CLAT) परीक्षा देनी होगी।

कोई भी उम्मीदवार जिसने अपनी डिग्री उत्तीर्ण की है या अंतिम सेमेस्टर के लिए उपस्थित होने की प्रतीक्षा कर रहा है, वह भी CLAT परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। CLAT में भाग लेने के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए 50% अंक आवश्यक है। एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए प्रतिशत में रियायत होगी। यदि आप पात्र हैं तो आप जब भी चाहें CLAT परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। हर साल यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है।

Advocate कैसे बने (FAQ)

इस आर्टिकल में मैंने एडवोकेट कैसे बने, वकील कैसे बने, बारहवीं के बाद कौन सा कोर्स करे, ग्रेजुएशन के बाद वकील कैसे बने, जैसी जरूर जानकारी दे दी है, इसके बाद अगर आपको और भी कोई जानकारी चाहिए, तो कमेंट करिये, हमने कुछ सवालों के जबाब भी दिए है। अगर आपका निचे दिए गए सवालों में से कोई सवाल है, तो यहाँ पर उत्तर भी दिया गया है। बाकी कुछ पूछने के लिए कमेंट या फीडबैक दे सकते हैं।

12 के बाद वकील कैसे बने ?

12 पास करने के बाद आपको लॉ यूनिवर्सिटी में एड्मिसन लेना होगा, जिसके लिए एंट्रेंस परीक्षा पास करनी होती है, अगर आप सरकार कॉलेज में एड्मिसन चाहते हैं, तो आपको क्लेट एग्जाम देना होगा, अगर आप प्राइवेट कॉलेज Me एड्मिसन चाहते हैं, तो फिर LSAT एंट्रेंस पास करना होगा। बाकी जानकारी ऊपर में दी गयी है।

ग्रेजुएशन के बाद वकील कैसे बने ?

अगर आपने ग्रेजुएशन कर लिया है, तो भी चिंता करने की जरुरत नहीं है, अब भी आपके पास काफी टाइम बचा है, इसके बाद आपको कलेट एग्जामिनेशन देना होगा, अगर आप इस परीक्षा में अच्छा रैंक लाते हैं, तो फिर आपका एड्मिसन तीन साल LLB के लिए होगा ।

CLAT, AILET, and LSAT में क्या अंतर है ?

इस अंतर् को जानने के लिए यहाँ हमने टेबल बनाया है। आप इस टेबल की सहायता से इन तीनो परीक्षा का अंतर् जान सकते हैं।

ExamCLATCLATLSAT
समय 120 M90 M140 M
मोड ऑफ़ एग्जामिनेशन Online OfflineOffline
लेवल ऑफ़ एंट्रेंस UG + PGUGUG + PG
सवाल की संख्या 150150100
एग्जाम सेक्शन संवैधानिक कानून (50 प्रश्न)
न्यायशास्त्र (50 प्रश्न)
अन्य कानून विषय (50 प्रश्न)
उद्देश्य प्रकार MCQs (100 प्रश्न):
सामान्य ज्ञान
संख्यात्मक क्षमता
कानूनी योग्यता
तार्किक विचार
विश्लेषणात्मक तर्क (24 से 25 प्रश्न)
प्रथम तार्किक तर्क (24 से 25 प्रश्न)
2 तार्किक तर्क (24 से 25 प्रश्न)
पढ़ना समझ (24 से 25 प्रश्न)
पेपर आसान या मुश्किल प्रश्नों का स्तर मध्यम है, हालांकि, समय सीमा के साथ इसे बनाए रखना मुश्किल है। साथ ही, इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन लागू होता है।प्रतियोगिता के संदर्भ में AILET एक कठिन परीक्षा है।LSATअधिक जटिल प्रश्न प्रस्तुत करता है, इसलिए, परीक्षा को पास करने के लिए अच्छी मात्रा में अभ्यास की आवश्यकता होती है।

हमे उम्मीद है, यह लेख पढ़ने के उपरांत आप वकालत में अपना सुनहरा कॅरियर बना सकते हैं। इस कॅरियर में अगर आपको कोई सुझाव या समस्या की जरुरत है, तो हम आपके सवालों का जबाब यहाँ कमेंट में जरूर देंगे। बाकी अगर आप इस विषय पर और भी बेहतरीन लेख पढ़ना चाहते हैं, तो वो भी हमे सुझाएँ। अगर आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा और इससे आपको कुछ सीख मिली, तो अपने और मित्रो के साथ भी यह साझा करिये।

पढ़िए – आर्मी अफसर कैसे बने
पढ़िए – आईएएस कैसे बने
पढ़िए – रेल ड्राइवर कैसे बने

This post was last modified on October 7, 2020 1:11 pm