All Contact Number

आधार कार्ड शिकायतों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी।

नमस्कार दोस्तों, क्या आपको आधार कार्ड बनवाना है, क्या आप आधार कार्ड में कुछ बदलाव करना चाहते हैं, या फिर क्या आपको आधार कार्ड का स्टेटस जानना है, इन सभी सवालों का जबाब मै आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ, इस आर्टिकल में, मै आपको आधार कार्ड का हेल्पलाइन नंबर (Aadhar card helpline number) भी बताऊंगा। आपके द्वारा पूछे जाने वाले सवालों का भी जबाब दूंगा, तो चलिए आर्टिकल शुरू करते हैं।

Contents

आधार कार्ड

आधार एक विशिष्ट पहचान संख्या है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा भारत सरकार की ओर से हर एक व्यक्ति की विशिष्ट पहचान स्थापित करने के उद्देश्य से जारी किया गया है। भारत सरकार ने अपनी वेबसाइट में आधार को निम्न प्रकार से परिभाषित किया है?

आधार भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी 12 अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या है। यह संख्या भारत में कहीं भी पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करती है। यूआईडीएआई वेबसाइट से डाउनलोड किए गए इंडिया पोस्ट और ई-आधार के माध्यम से प्राप्त आधार पत्र समान रूप से मान्य हैं।

आधार कार्ड के फायदे

क्या आपको पता है, की एक आधार कार्ड होने का क्या फायदा है, अगर नहीं तो निचे पढ़िए, एक आधार कार्ड बनवाने से आपको क्या लाभ हो सकते हैं।

  • एक आधार कार्ड भारत सरकार की और से मान्यता प्राप्त कार्ड है, जिन्हे व्यक्ति पहचान के लिए कहीं दिखा सकता है।
  • आधार कार्ड में व्यक्ति के निजी विवरण होते हैं, जैसे नाम, उम्र, पता और पिता या पति का नाम।
  • एक आधार कार्ड एड्रेस प्रूफ भी होता है, ऐसे में अगर आपको कहीं अपने एड्रेस का प्रूफ दिखाना हो, तो आप आधार कार्ड दिखा सकते हैं।
  • आधार कार्ड में व्यक्ति के ऊँगली का निशान और आँखों की पुतलियों के यूनिक निशान भी होते हैं, ऐसे में व्यक्ति कभी दुसरा आधार कार्ड नहीं बनवा सकता।
  • सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए आधार कार्ड एक जरुरी डॉक्यूमेंट है, इसीलिए अगर आप सरकारी योजनाओ का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आधार कार्ड में इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी की भी सुविधा होती है, यानी अगर आप ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट एप का यूज़ करते हैं, तो वेरिफिकेशन के लिए यह जरुरी है।

उपरोक्त कारण से अब आपको पता चल गया होगा, की एक आधार कार्ड क्यों बहुत जरुरी है।

आधार कार्ड कैसे बनवाएं

आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार सेण्टर जाना होगा, आपके शहर में सबसे पास कौन सा आधार सेण्टर है, इसके बारे में जानकारी लेने के लिए आप गूगल सर्च कर सकते हैं, या फिर आधार हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर से सम्बंधित सभी जानकारी मैंने निचे बताई है।

आधार कार्ड अपडेट कैसे करें

अगर आपका आधार कार्ड पहले से ही बन गया है, और उसमे कोई गलती है, तो फिर आप ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आप आधार कार्ड अपडेट वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट कर सकते हैं, इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए 1947 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करिये। अगर आप आधार अपडेट करने पर मेरी मदद चाहते हैं, तो निचे कमेंट में सवाल करिये, मै आधार कार्ड अपडेट करने में आपकी मदद जरूर करूंगा।

आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर

आधार कार्ड के बारे में बहुत सी जानकारी ऑनलाइन उपलब्द्ध है, लेकिन इसके बाद भी लोग आधार कार्ड से सम्बंधित शिकायत करते रहते हैं, ऐसे में सरकार ने आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर स्थापित किया है, यह नंबर टोल फ्री है, और इसपर कॉल करने का कोई चार्ज नहीं लगेगा, आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने पर आपकी बात आधार कार्ड ऑफिस में होगी, जहाँ से आप अपने सारे सवाल कस्टमर केयर से कर सकते हैं। आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने के लिए अपने फ़ोन से 1947 नंबर डायल करें।

आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर1947
आधार कार्ड हेड ऑफिस011-40851426
आधार कार्ड Query ईमेलhelp@uidai.gov.in
आधार कार्ड एपDownload Here

यह नंबर भारत की आज़ादी का साल है, इसीलिए इसे आधार कार्ड का हेल्पलाइन नंबर बनाया गया है, इस नंबर पर कॉल करके आप आधार से जुड़े सारे सवालों के जबाब पा सकते हैं, अपने घर के पास के आधार कार्ड सेण्टर की जानकारी भी इसी नंबर से मिल जायेगी।

यह नंबर चौबीसो घंटे चालु रहता है, और इस नंबर पर फ़ोन करने के लिए आपको बैलेंस की जरुरत नहीं है, इसीलिए इस नंबर को अपने फ़ोन में Save कर लीजिये, ताकि जब भी आपको आधार कार्ड से जुड़े किसी सवाल का जबाब जानना हो, तो आप इस नंबर का उपयोग कर सकें।

आधार कार्ड ऑफिस नंबर

दोस्तों, आधार कार्ड का ऑफिस नंबर भी आपको पता होना चाहिए, क्युकी कभी कबार हेल्पलाइन नंबर पर फ़ोन नहीं लगता, या फिर लगता भी है, तो आपकी समस्या के बारे में उचित जबाब नहीं मिल पता, ऐसी स्थिति में आपको आधार कार्ड के ऑफिस में भी फ़ोन लगाना चाहिए, आधार कार्ड के हेड ऑफिस और रीजनल ऑफिस नंबर की जानकारी मैंने यहाँ पर दे दी है, आप जिस भी State से है, वहां के ऑफिस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

अगर आपके शहर का नाम निचे नहीं दिया है, तो अपने नज़दीकी शहर के ऑफिस नंबर पर कॉल करिये, और अगर वहां से भी आपकी मदद नहीं होती, तो फिर आप आधार कार्ड नेशनल हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके सहायता मांग सकते हैं।

UIDAI Regional Office, Bengaluru011 – 23478653
UIDAI Regional Office, Chandigarh0172-2711947
UIDAI Regional Office, Delhi011-40851426
UIDAI Data Centre, Manesar (Gurugram)0124-2678306
UIDAI Regional Office, Guwahati0361-2221819
UIDAI Regional Office, Hyderabad040-23739269
UIDAI Regional Office, Lucknow0522-2304979
UIDAI Regional Office, Mumbai022-22163492
UIDAI Regional Office, Ranchi9031002292
UIDAI Technology Centre, Bengaluru080-23099200

नोट: ऊपर में बताये गए सभी नंबर हमने भारत सरकार की वेबसाइट से लिए है, और सभी नंबर त्रुटिरहित है ऐसे में इनके गलत होने की कोई संभावना नहीं है, लेकिन अगर फिर भी कोई नंबर काम नहीं करता है, या फिर अगर कोई नंबर गलत पाया जाता है, तो इसकी जानकारी हमे निचे कमेंट में दीजिये।

आधार कार्ड WhatsApp नंबर

जल्दी ही आधार कार्ड एक व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर लांच करने वाला है, इसकी जानकरी कई मीडिया संस्थानों ने दी है, अभी तक यह नंबर लांच नहीं किया गया है, अगर आधार कार्ड व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर आता है, तो सबसे पहले इसकी जानकारी हम आपको देंगे, इस नंबर में मेसेज करने के बाद आप आधार कार्ड स्टेटस केवल एक मेसेज से ही देख पाएंगे।

यह नंबर जब भी आएगा, हम आपको यहाँ सूचित करेंगे।

आधार कार्ड सवाल

तो दोस्तों, क्या आपको आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर की जानकारी मिल गयी, अगर अब भी आप इस टॉपिक पर कोई अन्य सवाल करना चाहते हैं, तो निचे कमेंट में पूछ सकते हैं, यहाँ पर मैंने कुछ सामान्य सवालों के भी जबाब दिए है, अगर आप भी कोई सवाल करना चाहते हैं, तो निचे कमेंट कर सकते हैं।

सवाल: आधार कार्ड सेण्टर का पता कैसे करें?

आधार कार्ड सेण्टर पता करने के लिए आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल करिये, इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपको अपना एड्रेस और सिटी बताना है, इसके बाद आपको नज़दीकी आधार सेण्टर की जानकारी दे दी जाएगी, आधार कार्ड सेण्टर की जानकारी ऑनलाइन पता करने के लिए UADAI की ऑफिशल वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं।

सवाल: आधार कार्ड में नाम, उम्र, और एड्रेस चेंज कैसे करें?

यह काम भी आधार कार्ड सेण्टर से ही होगा, अपने आधार कार्ड में नाम ,उम्र, और एड्रेस बदलने के लिए नज़दीकी आधार कार्ड सेण्टर जाएँ, अधिक और विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ विजिट करें।

सवाल: क्या आधार कार्ड में फोटो भी चेंज कर सकते हैं?

हाँ, आप आधार कार्ड में फोटो भी चेंज करवा सकते हैं, आधार सेण्टर में 100 रूपए शुल्क देने के बाद आप अपनी आधार कार्ड की फोटो बदलवा सकते हैं।

सवाल: आधार कार्ड अपडेट करने का क्या चार्ज है?

आधार कार्ड अपडेट करने का कोई तय चार्ज नहीं है, बहुत सी सरकारी संस्थाएं ये फ्री में करती है, लेकिन कुछ जगह इसके 50 से 100 रूपए तक लग सकते हैं। अगर इससे ज्यादा पैसे कोई एजेंट मांग रहा है, तो यह गैर कानूनी है, और इसकी शिकायत आधार कार्ड कस्टमर केयर में करे, जिसकी जानकारी हमने ऊपर में दी है।

सवाल: क्या आधार कार्ड बनवाना जरुरी है?

बिलकुल, सभी भारतीय नागरिक के पास एक आधार कार्ड होना जरुरी है, और इसके बहुत फायदे हैं, आधार कार्ड के फायदे मैंने आपको ऊपर में बताये हैं, इन फायदों को पढ़ने के बाद अगर आप आधार कार्ड नहीं बनवाते हैं, तो इसमें आपका नुक्सान है।

सवाल: मेरा आधार कार्ड खो गया है, अब क्या करूं?

अगर आपका आधार कार्ड खो गया है, तो चिंता करने की जरुरत नहीं है, ऐसा बहुत से लोगो के साथ होता है, अपना आधार कार्ड दोबारा पाने के लिए आपको नज़दीकी साइबर कैफ़े में जाना होगा, वहां पर कुछ पैसे लेकर वो आपको नया आधार कार्ड दे देंगे। ध्यान रहे आधार कार्ड चाहे कागज़ में हो, या प्लास्टिक में, दोनों की वैद्यता समान है, अगर आपने प्रिंटर से आधार निकलवाया है, तो उसको लेमिनेट करवा लें।

सवाल: दो आधार कार्ड कैसे बनवाएं?

एक नागरिक के पास केवल एक ही आधार कार्ड हो सकता है,अगर आप दो आधार कार्ड बनवाएंगे तो आपका दुसरा आधार कार्ड आटोमेटिक रिजेक्ट हो जाएगा। दो आधार कार्ड रखना गैर कानूनी भी है, अगर आपके पास दो कार्ड पाए जाते हैं, तो आपके ऊपर क़ानूनी मुकदमा भी चल सकता है। इसीलिए अगर आपके पास दो कार्ड है, तो एक रिजेक्ट कर दें, और इसकी जानकारी आधार कार्ड सेण्टर में जाकर दें।

सवाल: आधार कार्ड और पहचान पत्र में क्या अंतर् है?

पहचान पत्र वोट देने के लिए होता है, और इसमें कोई डिजिटल चिप नहीं होती, लेकिन आधार कार्ड एक आईडी प्रूफ भी है, और सरकारी योजनाओ में इसका काम होता है, यह दोनों कार्ड सभी व्यक्तियों के पास होने अनिवार्य है।

सवाल: आधार कार्ड में नंबर चेंज कैसे करें?

आधार कार्ड में फ़ोन नंबर चेंज करने के लिए आपको आधार कार्ड सेण्टर ही जाना होगा, जो मैंने ऊपर में बताया है।

आधार कार्ड ऑफिस में शिकायत कैसे करे ?

1947 पर कॉल करके आप आधार कार्ड ऑफिस में सम्पर्क कर सकते हैं।

क्या आधार कार्ड टोल फ्री नंबर फ्री है ?

आधार कार्ड टोल फ्री नंबर बिलकुल फ्री है। फ़ोन करने पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

क्या आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं ?

जी हाँ दोस्तों, आप अपना आधार कार्ड दिखाकर बैंक से लोन ले सकते है।

ये लेख भी पढ़िए:
भारत सरकार कांटेक्ट नंबर
पीएम मोदी व्हाट्सएप नंबर
सीएम से कांटेक्ट कैसे करें
मोदी को लेटर कैसे लिखें

This post was last modified on January 28, 2021 1:18 pm