Education

डॉक्टर कैसे बने – डॉक्टर की पढ़ाई कैसे करे ?

इंग्लिश डॉक्टर कैसे बने, डॉक्टर के लिए कौन सी पढ़ाई करे, डॉक्टर क्या होता है, होम्योपैथी डॉक्टर कैसे बने इन हिंदी, (how to become a doctor in hindi), डॉक्टर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी होती है। डॉक्टर बनने के लिए कोर्स। Doctor Kaise Bane

हम सभी लोगों का जीवन मे एक लक्ष्य होता जिसको पाने के लिए हम बचपन से ही मेहनत करना शुरू कर देते है लेकिन अक्सर देखा जाता है की लोगों के पास अपने लक्ष्य तक पहुँचने की सही जानकारी नहीं होती है इसलिए वह अक्सर रास्ते से भटक जाते हैँ, आज हम एक ऐसे ही पेशे के बारे मे बात करेंगे जिसको लेकर लोगों के बीच बहुत ज़्यादा मत भेद है, जी हाँ आज हम बात करने वाले है की आप किस तरह से डॉक्टर बन सकते हैँ, डॉक्टर बनना कोई आसान काम नही है इसके लिए बहुत कड़ी मेहनत और लगन से इसकी तैयारी करनी होती है, डॉक्टर बनना अपने आप मे एक बहुत बड़ी बात है, अगर आप विधार्थी है तो आपके जीवन मे आपके माता – पिता ने आपको डॉक्टर बनने की सलाह ज़रूर दी होंगी क्युकी डॉक्टर के पेशे मे आपको लोगों से सम्मान बहुत मिलता है जो हर व्यक्ति अपने जीवन मे चाहता है।

डॉक्टर को भगवान दूसरा रूप भी कहा जाता है क्युकी भगवान अगर जन्म देता है तो डॉक्टर हमें जानलेवा बिमारियों से बचाने का कार्य करता है, डॉक्टर भी कई प्रकार के होते हैँ जैसे MBBS, BUMS आदि इसका चयन आपको करना है की आप क्या डिग्री प्राप्त करना चाहते हैँ, तो अगर आप एक अच्छा डॉक्टर बनना चाहते है लेकिन आपके पास सही जानकारी नही है तो परेशानी की कोई बात नहीं हैं आप बिलकुल सही जगह पर आये हैँ आज के अपने इस आर्टिकल मे हम आपको बताएंगे की आपको डॉक्टर बनने के लिए क्या क्या करना होगा, कितना समय लगेगा, क्या क्या परेशानियों का आपको सामना करना होगा आदि, तो आइये जानते हैँ की आप किस तरह डॉक्टर बन सकते हैँ।

Contents

डॉक्टर बनने के लिए क्या करे ?

अगर आप एक डॉक्टर बनना चाहते है तो उसके लिए आपकी पकड़ साइंस और इंग्लिश पर अच्छी होनी चाहिए ऐसी स्तिथि मे अगर आपके पास 10वी तक साइंस नहीं है तो घबराये नहीं आप 11 वी और 12 वी मे साइंस लें सकते हैँ लेकिन आपको इन विषयो पर अच्छी पकड़ बनानी होंगी और 12 वी कक्षा मे अच्छे परिणाम लाने होंगे खासकर साइंस और इंग्लिश मे तभी आप डॉक्टर की पढ़ाई आगे कर सकते हैँ.

अनिवार्य विषय

11 वी और 12 वी कक्षा मे आपके पास फिजिक्स, कमेस्ट्री, और बायोलॉजी का होना आवश्यक है, इसको शार्ट में पीसीएम भी कहते हैं। और प्रत्येक विषय मे 50 – 60 % अंक लाने बहुत ज़रूरी हैँ, इसलिए आपको कड़ी मेहनत करने आदत डालनी होंगी तभी आप एक अच्छे डॉक्टर बन पाएंगे.

स्कूल के बाद क्या करें

स्कूल ख़तम करने के बाद आपकी डॉक्टर बनने की सही प्रकिर्या शुरू हो जाती है, जिसके लिए अलग अलग तरह के एग्जाम लिए जाते हैँ जिनके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी क्युकी इन परीक्षाओं मे आपको प्रतियोगिता बहुत अधिक देखने को मिलेगी इसलिए इसकी तैयार आप स्कूल टाइम मे ही शुरू कर दें इनकी परीक्षाएं बहुत कठिन होती है आप चाहें तो कहीं से एग्जाम की तैयारी के लिए कोचिंग भी लें सकते हैँ जिससे आपको बहुत सहायता मिलेगी।

परीक्षाएं

  • ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस
  • पंजाब मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट
  • ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट आदि।
  • नीट और एम्स एम बी बी

MBBS की तैयारी कैसे करें

भारत मे सबसे ज़्यादा विधार्थी एम. बी. बी. एस. की तरफ जाते हैँ, और अधिकतर लोग एम. बी. बी. एस. डॉक्टर बनना चाहते हैँ इसलिए आइये इसको विस्तार से समझते हैँ

MBBS की समय अवधि

जो विधार्थी एम बी बी एस करना चाहते हैँ उन्हें इस बात की जानकारी होना ज़रूरी है की यह कितने समय की होती है, एम बी बी एस का कोर्स 4 -5 साल का होता हैं जिसमे इंटर्नशिप को भी जोड़ दिया जाये तो यह 5.5 साल का हो जाता है जिसमे 1 साल आपके इंटर्नशिप के होते हैँ जिसमे आप बहुत अच्छे से सब चीज़े सिख पाते हैँ।

योग्यता

अगर आप एम बी बी एस करना चाहते हैँ तो इसकी योग्यता के बारे मे ज़रूर जान लें, अगर आप किसी भी एम बी बी एस के कॉलेज मे एडमिशन लेना चाहते हैँ तो ज़रूरी है की आपका NEET का एंट्रेंस क्लियर हो तभी आप MBBS कॉलेज मे Admission लें पाएंगे इसलिए नीट के एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी मे कोई लापरवाही ना बरते और इसकी अच्छे से तैयारी करें, एम बी बी एस के कॉलेज मे अड्मिशन के लिए आपकी 17 से 25 वर्ष होनी चाहिए।

सरकारी और प्राइवेट कॉलेज की फीस मे अंतर

MBBS डॉक्टर बनने के लिए आपके पास सरकारी और प्राइवेट दोनों प्रकार के कॉलेज का विकल्प रहता है लेकिन यहाँ पर इनकी फीस मे काफ़ी अंतर होता है मतलब अगर आपका सरकरी कॉलेज मे एडमिशन हो जाता है तो ज़्यादा फी देने आवश्यकता नहीं पड़ेगी परन्तु सरकारी कॉलेज मे एडमिशन पाना मुश्किल काम है, और वहीँ दूसरा विकल्प प्राइवेट कॉलेज का है जहां आप एडमिशन तो आसानी से लें सकते हैँ लेकिन आपको फीस बहुत अधिक भरनी पड़ेगी, हम आपको सरकारी और प्राइवेट दोनों कॉलेज की फीस बता देते हैँ जो इस प्रकार हैँ :

सरकारी कॉलेज की फीस: एम बी बी एस दिल्ली मे फीस 4000 से 7000 रुपय तक होती है, यूपी और आई पी यूनिवर्सिटी 20000 से 30000 तक एम बी बी एस कराने की फीस लेती है। इस प्रकार सभी कॉलेज की अपनी फीस तय है लेकिन फिर भी प्राइवेट कॉलेज की तुलना मे यह बहुत कम होती है।

प्राइवेट कॉलेज की फीस: प्राइवेट कॉलेज की फीस सरकारी कॉलेज की तुलना मे बहुत अधिक होती है यह एम बी बी एस कराने के 5 लाख से 14 लाख तक लेते हैँ इनमे भी सभी कॉलेज की अपनी फीस तय है लेकिन सरकारी कॉलेज की तुलना मे यह बहुत अधिक होती है।

MBBS करने के बाद आप चाहें तो MS (Master of Surgery) या MD (Doctor of Medicine) की तैयारी भी कर सकते हैँ इससे आपकी काबिलियत और निखार जाएगी।

पढ़िए – इंजीनियर कैसे बने ?
पढ़िए – IPS ऑफिसर कैसे बने ?

BHMS की तैयारी कैसे करें ?

भारत मे बहुत अलग अलग प्रकार की मेडिकेशन है लेकिन इनमे सबसे ज़्यादा चर्चित होमियोपेथी है, होमियोपेथी मे यह माना जाता है की आपकी भावनाये, तन और मन एक दूसरे के साथ जुड़े होते हैँ अगर तीनो मे से किसी एक मे भी कोई कमी आ जाये तो आप बीमार पड़ जाते हैँ बी एच एम एस करने वाले विधार्थियो की संख्या भी लाखों मे हैँ। तो अगर आप भी BHMS करने की सोच रहें हैँ तो आइये इसके बारे मे ठीक से जान लेते हैँ।

BHMS करने के लिए योग्यता

अगर आप BHMS करना चाहते हैँ तो आपके पास 12 वी मे फिज़िक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी का होना अनिवार्य है और इन सभी विषयों मे आपको 50% से 60 % अंक लाने ज़रूरी है, इस कोर्स को करने के लिए आपको नीट का एंट्रेंस भी क्लियर करना ज़रूरी है इसके बाद ही आप बी एच एम एस के कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैँ इसके लिए आपकी न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी ज़रूरी है।

समय सीमा

BHMS के कोर्स की समय अवधि 4.5 साल की होती है और इसमें एक साल की इंटर्नशिप को जोड़ दिया जाये तो यह 5.5 साल की हो जाती है। इसकी फीस की बात की जाये तो इसमें भी सरकारी कॉलेज मे फीस कम है प्राइवेट कॉलेज मे कम।

BHMS के बाद क्या करें

बी एच एम एस करने के बाद आप एम एस सी एपिडेमोलॉजी और एम डी होम्योपैथिक आदि जैसे कोर्स अपनी इच्छा अनुसार कर सकते हैँ। बी एच एम एस करने के बाद जब आपकी जॉब लग जाती है तो इसमें आपको वार्षिक 10 लाख से 15 लाख तक मिलते हैँ। इसके अलवा अगर आप दांतो के डॉक्टर बनना चाहते हैँ तो बी. डी. एस. कोर्स कर सकते हैँ और इसके बाद एम एस सी प्राइमरी डेंटल, एम एस डी आदि कर सकते हैँ

निष्कर्ष : आज के इस आर्टिकल मे हमने आपको बताया की अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैँ तो आपको उसके लिए क्या क्या करना पड़ेगा, कितनी मेहनत लगेगी, कितना समय लगेगा आदि। उम्मीद करते हैँ इस आर्टिकल को पड़ने के बाद आपके मन मे जितने भी सवाल थे वो दूर हो गए होंगे लेकिन फिर भी आपके मन मे विषय से जुडा कोई सवाल है तो आप कमैंट्स सेक्शन मे हमसे पूछ सकते हैँ हम आपको जवाब ज़रूर देंगे और अगर आपका कोई मित्र डॉक्टर बनना चाहता है तो उस तक यह आर्टिकल ज़रूर शेयर करें।

This post was last modified on February 6, 2021 1:07 pm