Education

जनरल नॉलेज GK की तैयारी कैसे करे ?

नमस्ते, सरकारी नौकरी की तैयारी में सबसे अहम् जनरल नॉलेज होता है, अगर आपको सरकारी नौकरी चाहिए, तो आपको जीके के बारे में पढ़ना ही होगा, इसके लिए आज मैंने कुछ एक्सपर्ट से बात करके यह एक बेहतरीन लेख लिखा है, इसमें मैंने जीके की तैयारी करने के लिए क्या करे, और जीके की पढ़ाई कैसे करे, यह सब जानकारी दी है। जीके आज के जमाने में सबसे इम्पोर्टेन्ट सब्जेक्ट बन गया है, इसके आलावा सरकारी नौकरी में इंग्लिश और गणित का भी उतना ही इम्पोर्टेंस है, लेकिन इस लेख में अभी हम केवल जनरल नॉलेज पर ही बात करेंगे।

हम आने वाले कुछ दिनों में इंग्लिश और गणित की तयारी कैसे करे, इसपर भी एक विशेष आर्टिकल लिखने वाला हूँ, इसके आलावा अगर आप इस तरह के लेख पढ़ना पसंद करते हैं, और पढ़ाई सम्बंधित आर्टिकल पढ़ना चाहते हैंब, तो यह कमेंट में जरूर बताये।

Contents

जीके क्या होता है ?

जीके जिसको जनरल नॉलेज कहते हैं, आखिर यह है क्या। आजकल पांचवी कक्षा से ही जीके की पढ़ाई शुरू हो जाती है, ऐसे में लगभग सभी लोग जीके सब्जेक्ट को समझते हैं। इसके अंतर्गत हम देश विदेश की जानकारी अर्जित करते हैं, इसके अलावा इसमें हर वह सवाल शामिल होता है, जो सामान्य अध्यन के लिए जरुरी है। जैसे मान लीजिये किसी ने आपसे पुछा, की भारत की राजधानी क्या है, ठीक इसी तरह भारत के प्रधानमंत्री कौन है, या फिर भारत में कितने राज्य है। जीके में सवालों का अंत नहीं होता, इसकी तैयारी करना इसीलिए कठिन होता है। क्योकि इसमें ज्ञान की कोई सीमा नहीं। कोई भी सवाल पुछा जा सकता है। आजकल करंट अफेयर जीके का एक महत्वपूर्ण भाग है। क्योकि यह आर्टिकल जीके पर है, इसीलिए आपसे कुछ प्रश्न भी पूछ लेता हूँ। अगर आपको जबाब मालून हो, तो कमेंट करियेगा।

  • सवाल: भारत में सबसे बड़ा केन्द्रशेषित प्रदेश कौन सा है ?
  • सवाल: भारत में राष्ट्पति और प्रधानमंत्री में से कार्यशक्ति किसके पास अधिक है।
  • सवाल: मिजोरम के मुख्यमंत्री का नाम क्या है ?
  • सवाल: अमेरिका की राजधानी का नाम क्या है ?
  • सवाल: जापान के संसद का नाम क्या है ?

यह सब जीके के वालो का एक उदाहरण था, अगर आप इनमे से किसी सवाल का उत्तर जानना चाहते हैं, तो कमेंट करके सवाल टाइप कर सकते है, या फिर अगर आप पहले से ही जबाब जानते हैं, तो उसका उत्तर भी दे सकते हैं। अब आईये लेख पर चलते हैं।

जनरल नॉलेज की तैयारी कैसे करे ?

जनरल नॉलेज अथवा सामान्य ज्ञान की तैयारी करना कोई मुश्किल काम नहीं है, बल्कि इसके लिए आपके दिमाग को सबसे तेज़ होना होगा। देखिये, अगर आपको कोई भी सरकारी नौकरी चाहिए, तो आपको देश विदेश की ताज़ा खबरों के बारे में पता होना चाहिए। और इसके लिए क्या करना होगा, वो मई यहाँ आपको बताता हूँ। मैंने निचे तीन सबसे पॉपुलर तरिका दिया है, जिसकी मदद से आप जनरल नॉलेज की तैयारी कर सकते हैं।

जनरल नॉलेज की बुक

सबसे पहले कोई भी एग्जाम की तैयारी करने के लिए किताबें खरीदना जरुरी होता है। इंटरनेट कितना भी पॉपुलर क्यों ना हो, लेकिन किताबो का स्थान अब भी नहीं ले सकता। अगर आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो लुसेंट की जीके बुक खरीद सकते हैं। यह एक बेहतरीन बुक है, जिसको सभी बड़े शिक्षक सुझाव में शामिल करते हैं। मेरे हिसाब से यह रेलवे के ग्रुप डी से लेकर यूपीएससी के प्री तक की परीक्षा के लिए काफी है। इस बुक को खरीदने के लिए यहाँ मैंने लिंक दे दिया है। लेकिन अगर आप इसका पीडीएफ वर्ज़न डाउनलोड करना चाहते हैं, तो वो भी कर सकते हैं।

जनरल नॉलेज बुक की गूगल पर काफी वेबसाइट है, जहाँ से बुक डाउनलोड किया जा सकता हैं, लेकिन इसका उपयोग तभी करे, जब आपके पास आर्थिक पैसे की कमी हो, अगर आप सक्षम है, तो आपको इस बुक को खरीदना चाहिए।

जनरल नॉलेज वेबसाइट

अगर आप बुक डाउनलोड या खरीदना नहीं चाहते , तो भी निराश होने की जरुरत नहीं है, इस समय गूगल पर हज़ारो वेबसाइट है, जहाँ से आप जीके की पढ़ाई कर सकते हैं, और ऑनलाइन टेस्ट देकर अपनी तैयारी का टेस्ट भी ले सकते हैं। है ना कमाल की बात। और वह भी बिलकुल फ्री में मौजूद है।

जीके पढ़ने के लिए बेस्ट वेबसाइट: जीके टुडे, नितिन गुप्ता जीके, जागरण ब्लॉग, जीके 2021 ब्लॉग

उपर में जो भी वेबसाइट है, यह सब बिलकुल फ्री है, और आप अपने सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए इन वेबसाइट की हेल्प ले सकते हैं। यह सब वेबसाइट रोज़ाना लाखो स्टूडेंट्स का सहारा है, और इनको इस्तेमाल करने का फायदा यह है की आपको इसमें मंथली करेंट अफेयर और फ्री पीडीएफ भी मिलता है। अगर आपने पहले से कोई वेबसाइट से पढ़ाई की है, तो मुझे उसका अनुभव जरूर बताएं, इसके आलावा आप जीके पढ़ने के लिए अपनी फेवरेट वेबसाइट का नाम भी बता सकते हैं।

नोट – कोन्टक्टभैया डॉट कॉम जल्दी ही जीके सीरीज लाने वाला है, यह एक बिलकुल फ्री सीरीज होगी, जो स्टूडेंट को लेटेस्ट और मंथली जीके पीडीएफ में उपलब्ध कराएगी। अगर आप आईएसएम इंट्रेस्टेड है, तो मुझे तुरंत कमेंट में अपना ईमेल बताईये, ताकि हम आपको अपने इस प्रोग्राम में जोड़ पाएं।

एप डाउनलोड करिये

आजकल जीके के लिए काफी साडी फ्री एप भी आ गयी है, कुछ एप बिलकुल वेबसाइट के नाम पर ही है, जिन वेबसाइट का नाम मैंने ऊपर बताया, वो सबके एप भी प्ले स्टोर पर मौजूद है, अगर आप जीके को एक क्लिक से पढ़ना चाहते हैं, और लेटेस्ट नोटिफिकेशन भी पाना चाहते हैं, तो अभी इन ईपीएस को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके आलावा आप प्ले स्टोर पर जीके लिखकर भी बहुत से नए एप के बारे में जान सकते हैं, और ट्राई कर सकते हैं। मेरे हिसाब से जीके टुडे एप वर्तमान में जीके के लिए सबसे सही एप है। इसके साथ साथ आप कुछ न्यूज़ एप्स भी डाउनलोड कर लीजिये, ताकि जीके के साथ साथ आपको न्यूज़ की भी जानकारी मिल सके।

नोट – जिओ ने अपने यूजर के लिए जिओ न्यूज़ पेपर एप बनाया है, यह एप फ्री में अखबार पढ़ने के काम आता है, इसमें बहुत सी सरकारी नौकरी की तैयारी में उपयोगी मैगज़ीन भी मिलती है, जो छात्रों के लिए बहुत उपयोगी है। इस बारे में विस्तृत जानकारी आप जोई कस्टमर केयर से भी ले सकते हैं। या फिर डायरेक्ट एप डाउनलोड करके भी आप इसके इस्तेमाल करना सीख सकते हैं। मेरा मानना है, हर स्टूडेंट के फ़ोन में जिओ मैगज़ीन और जिओ न्यूज़ पेपर एप होना चाहिए।

तैयारी करते समय इन टिप्स को भी फॉलो करिये।

  • हमेशा एक ही सोर्स से पढ़ाई करिये, बार बार वेबसाइट और एप बदलने से कन्फूज़न हो सकती है, जो आपकी तैयारी में बाधा डाल सकती है।
  • आजकल यूट्यूब पर 500 Question के बहुत वीडियो भी आते हैं, इनको जरूर दिन में दो बार देखा करिये, इससे आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा टॉपिक कवर कर सकेंगे।
  • जीके की तयारी के लिए अलग से समय न देकर, दिन में कई अंतराल में पढ़ाई करे, क्योकि इसको आप जितना रिविज़न करेंगे, यह उतना बेहतर होगा।
  • जीके की तयारी करने से पहले एक बार अपना सिलेबस जरूर पढ़ लीजिये, ताकि आपको प्राथमिकताओं के बारे में पता चले।

अंत में – जनरल नॉलेज की तैयारी करने के लिए अब स्मार्ट होना बहुत जरुरी बन गया है, हर स्टडी से ज्यादा स्मार्ट स्टडी मायने रखता है, इसीलिए एक टाइम टेबल बनाकर एग्जाम की तयारी करिये। विफलता की चिंता मत करिये, दुनिया में सभी चीज़े मेहनत करके प्राप्त की जा सकती है।

पढ़िए – SSC की तैयारी कैसे करे
पढ़िए – बैंक की तैयारी कैसे करे।

This post was last modified on January 31, 2021 11:45 am